केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स के लिए अच्छी खबर, DA वृद्धि-8वें वेतन आयोग पर सरकार का बड़ा बयान, 27000 रुपए तक खाते में बढ़ेगी राशि

कर्मचारियों के डीआर और डीए में अगले महीने तक वृद्धि संभव है। इसका लाभ एक करोड़ से अधिक केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स को मिलेगा।

cpc

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। केंद्र के लाखों 7th pay Commission कर्मचारी (Employees) और पेंशनर्स (Pensioners) के लिए महत्वपूर्ण अपडेट सामने आई है। एक तरफ जहां अगस्त के आखिरी सप्ताह तक उनके DA-DR में वृद्धि देखने को मिल सकती है। वहीं दूसरी तरफ केंद्र सरकार ने 8वें वेतन आयोग पर भी बड़ा जवाब दिया है। केंद्र सरकार ने राज्यसभा में स्पष्ट किया है कि 8वें वेतन आयोग (8th pay commission) को लेकर कोई भी प्रस्ताव विचाराधीन नहीं है।

केंद्र सरकार ने दावे का खंडन करते हुए कहा है कि केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशन भोगियों के वेतन भत्ते और पेंशन में संशोधन के लिए आठवां केंद्रीय वेतन आयोग नहीं होगा। राज्यसभा में जवाब देते हुए वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने कहा कि सातवें वेतन आयोग की सिफारिश के अनुसार केंद्र सरकार के कर्मचारियों पेंशन भोगियों को दिए जाने वाले वेतन भत्ते (allowances) और पेंशन की समीक्षा के लिए एक अन्य वेतन आयोग के गठन की आवश्यकता नहीं है।

Read More : MP Weather : फिर लौटा मानसून, 4 संभागों और 20 जिले में आज गरज चमक के साथ बारिश का येलो अलर्ट, पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव

चौधरी ने स्पष्ट किया है कि सातवें वेतन आयोग के अध्यक्ष के मुताबिक 10 साल की लंबी अवधि की प्रतीक्षा किए बिना समय-समय पर 7th सीपीसी पे मैट्रिक्स (7th CPCs Pay metric) की समीक्षा की जा सकती है। वहीं पे मैट्रिक्स की समीक्षा और संशोधन एक्रोयड फार्मूले के आधार पर किया जा सकते हैं। एक अन्य सवाल का जवाब देते हुए सरकार ने स्पष्ट किया है कि थोक मूल्य सूचकांक (WPI) के अनुसार मई 2022 के लिए मुद्रास्फीति की दर 15.88% रिकॉर्ड की गई है जो 30 वर्षों में सबसे अधिक है।

लेकिन केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशन भोगियों के लिए महंगाई भत्ता और महंगाई राहत की गणना मुद्रास्फीति संबंधी थोक मूल्य सूचकांक (WPI) के आधार पर नहीं बल्कि श्रम ब्यूरो शिमला के श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा जारी किए गए अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (AICPI) के अनुसार मुद्रास्फीति के दर पर निर्धारित की जाती है। ऐसे में कर्मचारी और पेंशनर्स के लिए DA और DR में वृद्धि WPI के अनुसार ना होकर AICPI -IW के आंकड़े के मुताबिक ही जाएगी।

केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते 4% की बढ़ोतरी लगभग तय मानी जा रही। जून महीने में AICPI Index 0.2 पॉइंट से बढ़ा है। जिसके बाद कर्मचारियों के डीआर और डीए में अगले महीने तक वृद्धि संभव है। इसका लाभ एक करोड़ से अधिक केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स को मिलेगा। बता दे कि अभी केंद्रीय कर्मचारियों पेंशनर्स के डीए 34% है। वहीं 4% की वृद्धि के बाद इसके 38% होने की संभावना बढ़ गई है। इस वृद्धि से कर्मचारियों को सालाना 27120 रूपए का लाभ मिलेगा।