1 करोड़ कर्मचारी-पेंशनर्स के DA में 4% की वृद्धि तय, AICPI आंकड़े अपडेट, 38 फीसद महंगाई भत्ते पर इस दिन आएगा फैसला! मिलेगा एरियर्स का लाभ

उनके महंगाई भत्ते बढ़कर 38% होने तय है।

cpcss

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। लंबे समय से केंद्र सरकार के 1 करोड़ से अधिक 7th Pay commission कर्मचारी पेंशनर (Employees-pensioners) महंगाई भत्ते में वृद्धि (4% DA Hike) की राह देख रहे हैं। उनका इंतजार जल्द पूरा हो सकता है। बड़ी अपडेट के मुताबिक सितंबर के आखिरी सप्ताह होनी वाले कैबिनेट बैठक (Cabinet Meeting) में उनके महंगाई भत्ते में वृद्धि की घोषणा की जा सकती है। कर्मचारियों को इस महीने बड़ी खुशखबरी दी जा सकती है। जिससे महंगाई भत्ते में 4 फीसद की वृद्धि का ऐलान किया जा सकता है। वहीं उनके महंगाई भत्ते बढ़कर 38% होने तय है। इसी बीच जुलाई महीने के एसीपीआई आंकड़े (July AICPI Index) भी जारी कर दिए गए हैं।

बता दे कि बढ़ती महंगाई भत्ते के कारण कर्मचारी पेंशन भोगियों की मासिक वेतन और पेंशन की भरपाई के लिए सरकार द्वारा महंगाई भत्ता और महंगाई राहत में संशोधित किए जाते हैं। साल में दो बार संशोधित होने वाले इस आदेश के लिए आंकड़े एआईसीपीआई गणना के आधार पर आधारित होते हैं। वही मीडिया रिपोर्ट की मानें तो 28 सितंबर को होने वाले केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में 4% डीए वृद्धि पर बड़ी घोषणा की जा सकती है।

July AICPI Index

जुलाई 2022 के लिए अखिल भारतीय cpi-iw के आंकड़े में 0.7 अंक की वृद्धि रिकॉर्ड की गई है। जिसके साथ ही आंकड़ा बढ़कर 129.9 पहुंच गया है। बता दें कि पिछले महीने की तुलना में इसमें 0.54% की वृद्धि हुई है। वही 1 साल पहले इस महीने 0.9% की वृद्धि दर्ज की गई थी। वही जून के बाद जुलाई महीने में भी अखिल भारतीय सीपीआई आंकड़े में बढ़ोतरी के बाद कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 4% तक बढ़ना तय है। महंगाई भत्ते में वृद्धि की घोषणा सितम्बर में होती है तो इसके साथ ही सरकार कर्मचारियों को जुलाई अगस्त महीने के लिए एरियर्स भी प्रदान करेगी।

Read More : शिक्षक-सहायक प्रोफेसर्स के लिए महत्वपूर्ण खबर, नए वेतनमान और ग्रेड पे पर अधिसूचना जारी, मिलेगा लाभ, जल्द होगी भर्ती

जनवरी 2023 से DA 42% होने की सम्भावना

वहीँ जुलाई 2022 के लिए CPI-IW का उपयोग जनवरी 2023 से महंगाई भत्ते की गणना के लिए किया जाएगा। चूंकि इस गणना के लिए दिसंबर 2022 के महीने तक के पांच और आंकड़े आवश्यक हैं, इसलिए जनवरी 2023 के सटीक DA की भविष्यवाणी करना जल्दबाजी होगी। हालाँकि , अगले पांच महीनों में सीपीआई सूचकांकों में न्यूनतम वृद्धि को मानते हुए, यह संभावना है कि जनवरी 2023 से डीए में फिर से 4% की वृद्धि होगी, जिससे डीए 42% हो जाएगा।

DA में हुई थी 3 फीसद की वृद्धि 

बता दें कि इससे पहले केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा 30 मार्च को कर्मचारियों पेंशनर्स के महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में 3 फीसद वृद्धि की घोषणा की गई थी। जिसके बाद उनके दिए बढ़कर 34 फीसद हो गए थे। इसका लाभ 1.16 करोड़ से अधिक केंद्र सरकार के कर्मचारियों का पेंशन भोगियों को मिला था। वहीं कर्मचारियों को अतिरिक्त एक जनवरी 2022 से प्रभावी हुई थी। उनके DA में 4 फ़ीसदी की घोषणा की जा सकती है। जिसके बाद उनके डीए बढ़कर 38 फीसद हो जाएंगे।