कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, DA-फिटमेंट फैक्टर में होगी वृद्धि! 50 हजार तक बढ़ सकती है सैलरी

7th pay commission: वही फिटमेंट फैक्टर की बढ़ोतरी के बाद कर्मचारियों के वेतन में 30000 तक की वृद्धि देखी जा सकती है।

government employees salary

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। नए साल में एक बार फिर 7th pay commission कर्मचारियों (employees) को बड़ा लाभ दिया जा सकता है। दरअसल केंद्र सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA), HRA, CEA और TA को बढ़ाने के बाद, सरकार अब जनवरी 2022 में DA को 3% और बढ़ाने की योजना बना रही है। रिपोर्ट के मुताबिक कर्मचारियों का DA 34 % हो सकता है। अगर यह सच होता है, तो कर्मचारियों के वेतन (salary) में फिर से भारी वृद्धि होगी।

डीए बढ़ोतरी के अलावा सरकार फिटमेंट फैक्टर (fitment factor) को भी बढ़ाने की योजना बना रही है। अगर फिटमेंट फैक्टर बढ़ता है तो कर्मचारियों का वेतन भी बढ़ेगा। इसके अलावा केंद्र सरकार लाखों कर्मचारियों के हाउस रेंट अलाउंस (HRA) में वृद्धि पर विचार कर रही है।

वहीँ कर्मचारी लंबे समय से फिटमेंट फैक्टर बडहने की मांग कर रहे हैं, कर्मचारियों का कहना है कि फिटमेंट फैक्टर अगर 2.57 फीसदी से बढ़ाकर 3.68 फीसदी किया जाए तो वेतन में वृद्धि का लाभ उन्हें मिलेगा। रिपोर्ट ने सुझाव दिया कि केंद्रीय बजट 2022 से पहले केंद्र सरकार के कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर पर फैसला होने की संभावना है।

Read More : MP School: शिक्षा विभाग की बड़ी तैयारी, हर जिले में स्थापित होंगे स्कूल, होगी ग्लोबल ब्रांडिंग

इसके लिए अनुरोध इंडियन रेलवे टेक्निकल सुपरवाइजर्स एसोसिएशन (IRTSA) और नेशनल फेडरेशन ऑफ रेलवेमेन (NFIR) द्वारा किया गया था। दोनों संगठन 1 जनवरी से एचआरए में बढ़ोतरी के लिए बाध्य हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार, यदि जनवरी 2022 में डीए में 3% की वृद्धि की जाती है तो केंद्र सरकार के कर्मचारियों के वेतन में लगभग 20,000 रुपये की वृद्धि होगी। वही फिटमेंट फैक्टर की बढ़ोतरी के बाद कर्मचारियों के वेतन में 30000 तक की वृद्धि देखी जा सकती है।

केंद्र सरकार के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (डीए) साल में दो बार जनवरी से जुलाई के बीच अपडेट किया जाता है। केंद्र सरकार के कर्मचारियों को जो मौजूदा डीए मिल रहा है वह 31 फीसदी है।कर्मचारियों के डीए को जारी करने के निर्णय की अभी तक सरकार द्वारा औपचारिक रूप से घोषणा नहीं की गई है, लेकिन जल्द ही इसके होने की उम्मीद है।