कर्मचारियों-पेंशनरों के लिए अच्छी खबर, जुलाई में फिर बढ़ेगा महंगाई भत्ता! अन्य भत्ते भी बढ़ेंगे, सैलरी में आएगा उछाल, जानें ताजा अपडेट्स

7th pay commission

Central Employee Next DA Hike : केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों के लिए अच्छी खबर है। जुलाई में एक बार फिर 4 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ने की उम्मीद है। 7वें वेतन आयोग मैट्रिक्स में निर्धारित स्तर के अनुसार, वर्तमान में महंगाई भत्ता और महंगाई राहत दर 42% है। इसे अगले संशोधन में बढ़ाकर 46% तक किया जा सकता है।यह अनुमान मार्च तक के AICPI इंडेक्स के आंकड़ों से लगाया गया है। अगर 4 फीसदी डीए फिर बढ़ता है तो कर्मचारियों की सैलरी में भारी वृद्धि देखने को मिलेगी।

जुलाई में 4 फीसदी बढ़ेगा डीए?

दरअसल, साल में 2 बार जनवरी और जुलाई में केन्द्रीय कर्मचारियों का DA बढ़ता है, इसकी गणना हर महीने श्रम ब्यूरो द्वारा जारी औद्योगिकी श्रमिकों के लिए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI-IW) के आधार पर की जाती है। जनवरी-फरवरी के बाद अब लेबर मिनिस्ट्री ने मार्च के आंकड़े जारी कर दिए है, जिसके बाद अंक 132.7 से बढ़कर 133.3 पर पहुंच गया है, ऐसे में डीए में 4 फीसदी वृद्धि तय मानी जा रही है, मतलब 42 फीसदी से बढ़कर जुलाई से 46 फीसदी महंगाई भत्ता मिलने की उम्मीद है, हालांकि अप्रैल से जून के आंकड़े आना बाकी है, जिसके बाद संकेत मिलेगा कि जुलाई में डीए में फाइनल कितनी वृद्धि होगी।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)