लाखों कर्मचारी पेंशनर्स को बड़ा तोहफा, DA में 3 फीसद की वृद्धि, एरियर्स का भी होगा भुगतान, अगस्त में मिलेगा लाभ, खाते में आएगी राशि

दरअसल 15 अगस्त से अब उनके पेंशन 18000 रूपए से बढ़ाकर 20000 रूपए कर दिए जाएंगे।

cpcss

चेन्नई, डेस्क रिपोर्ट। सरकार ने लाखों 7th pay commission कर्मचारियों (Employees) को एक बार फिर से बड़ा तोहफा दिया है। दरअसल उनके वेतन में फिर से वृद्धि (salary hike) की गई है। लाखों कर्मचारियों-पेंशनर्स (Employees-pensioners) के लिए महंगाई भत्ते में 3 फीसद की वृद्धि की घोषणा की गई है। इसका लाभ 16 लाख कर्मचारी पेंशनर्स को होगा। 3% डीए बढ़ने के बाद अब कर्मचारी-पेंशनभोगी सहित पारिवारिक पेंशन भोगियों के लिए 31 फीसद से बढ़कर 34 हो गए हैं। साथ ही यह वृद्धि एक जुलाई 2022 से प्रभावी होगी।

सीएम स्टालिन की बड़ी घोषणा के बाद राजकोष पर 1947.6 करोड रुपए का अतिरिक्त बोझ आएगा। दरअसल स्वतंत्रता के 75वीं वर्षगांठ पर सीएम ने प्रदेश के कर्मचारी और पेंशन भोगियों के लिए बड़े ऐलान किए। स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने के बाद जनता को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि  प्रदेश में सेवारत और सेवानिवृत्त शासकीय कर्मचारी सहित पेंशन भोगियों को बड़ा लाभ देते हुए उन्होंने डीए में 3% की वृद्धि की घोषणा की है।

Read More : कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, पूर्व के नियम रद्द, मिलेगा समान वेतनमान का लाभ, अगस्त महीने से वेतन में होगी वृद्धि

इस घोषणा के साथ ही अब प्रदेश के कर्मचारियों का डीए भी केंद्र के कर्मचारियों के समान 34 फीसद हो गया है। यह डीए वृद्धि 1 जुलाई 2022 से प्रभावी होगी। जिसके बाद कर्मचारियों को जुलाई और अगस्त के एरियर का भुगतान भी किया जाएगा। स्वतंत्रता दिवस पर स्वतंत्रता सेनानियों के हित में सरकार ने महत्वपूर्ण फैसला लिया है। दरअसल 15 अगस्त से अब उनके पेंशन 18000 रूपए से बढ़ाकर 20000 रूपए कर दिए जाएंगे।

इसके अलावा भी कई पेंशन भोगियों के पेंशन में वृद्धि की गई है। मुख्यमंत्री स्टालिन ने स्वतंत्रता आंदोलन के प्रतिष्ठित नेताओं के वंशजों को पेंशन के रूप में 9000 रूपए की राशि को बढ़ाकर 10000 रूपए करने की घोषणा की है। इससे पहले 15 अगस्त के मौके पर गुजरात सरकार ने अपने कर्मचारियों को पेंशन भोगियों के लिए डीए में 3 फीसद वृद्धि की घोषणा की थी। वही 15 अगस्त की संध्या पर सीएम द्वारा कर्मचारियों को पेंशन भोगियों को बड़ा लाभ दिया गया है।