कर्मचारियों के वेतन में फिर होगा इजाफा, दिसंबर की सैलरी में बढ़कर आएगी राशि, भत्ते में होगी वृद्धि

7th Pay Commission: सरकार एक और भत्ता भी तलाश रही है और इस भत्ते का लाभ जनवरी 2022 में शुरू होने की उम्मीद है।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। केंद्र की मोदी सरकार ने इस साल 7th Pay Commission कर्मचारियों (employees) के लिए महंगाई भत्ते (DA) और अन्य भत्तों को मंजूरी दी है। केंद्र ने शुरू में डीए में 11 फीसदी की बढ़ोतरी को मंजूरी देने के बाद डीए में 3 फीसदी की बढ़ोतरी को मंजूरी दी थी। इसके अलावा, केंद्र सरकार के कर्मचारियों को TA के साथ-साथ दिवाली बोनस (bonus) में भी वृद्धि मिली है।

सरकार ने यह भी घोषणा की है कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों को भी डीए का बकाया मिलेगा। पता चला है कि सरकार एक और भत्ता भी तलाश रही है और इस भत्ते का लाभ जनवरी 2022 में शुरू होने की उम्मीद है।

Read More : बीजेपी : प्रदेश के पिछड़ा वर्ग मोर्चा के जिलाध्यक्षों के नामों की घोषणा, देखिए जारी लिस्ट ..

रिपोर्ट्स के मुताबिक, केंद्र सरकार के कर्मचारियों के हाउस रेंट अलाउंस (HRA) को बढ़ाने की योजना बना रही है और HRA बढ़ोतरी से केंद्र सरकार के कर्मचारियों के वेतन में उल्लेखनीय वृद्धि होगी। रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि वित्त मंत्रालय ने 11.56 लाख से अधिक कर्मचारियों के लिए एचआरए लागू करने पर चर्चा शुरू कर दी है।

अगर केंद्र ने योजना को मंजूरी दे दी तो केंद्र सरकार के कर्मचारियों को जनवरी 2021 में एचआरए लाभ मिलना शुरू हो जाएगा। नेशनल फेडरेशन ऑफ रेलवेमेन (NFIR) और इंडियन रेलवे टेक्निकल सुपरवाइजर्स एसोसिएशन (IRTSA) ने केंद्र से 1 जनवरी, 2021 से एचआरए शुरू करने का आग्रह किया है। .

वित्त मंत्रालय ने कहा था कि अक्टूबर से कर्मचारियों को 3 फीसदी बढ़ा हुआ डीए के साथ कुल 31 फीसदी डीए मिलेगा. इसका मतलब यह होगा कि वेतन में वृद्धि होगी। केंद्र ने सीजी कर्मचारियों के डीए को 17 से बढ़ाकर 28 फीसदी कर दिया था। इसके बाद इसे और बढ़ा दिया गया, जिससे डीए 31 फीसदी हो गया। इसका मतलब यह हुआ कि 18,000 रुपये के मूल वेतन पर सालाना डीए 66,960 होगा। वार्षिक वेतन में 6,840 की वृद्धि होगी।