लाखों कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज, खाते में भेजी जा रही बकाए एरियर्स की राशि, वेतन में 30 से 40 हजार रुपए की होगी वृद्धि

कर्मचारियों को सातवें वेतन आयोग के तहत बकाए एरियर्स देने की घोषणा की गई थी।

cpc

मुंबई, डेस्क रिपोर्ट। सरकारी कर्मचारियों (Employees) के लिए अगस्त का महीना खुशखबरी से भरा रहा है। दरअसल केंद्र के बाद कई राज्य सरकारों द्वारा DA में वृद्धि (DA Hike) की गई है। वहीं राज्य के 7th pay commission कर्मचारियों का डीए बढ़कर 34% हो गया है। इसी बीच एरियर्स भुगतान पर बड़ी अपडेट है। एरियर्स राशि का भुगतान (Arrears Payment)  जारी है। दरअसल सरकार ने अपने कर्मचारियों को बड़ा तोहफा देते हुए उनके बकाए एरियर्स की किस्त जारी कर दी है। ऐसे कर्मचारियों को सातवें वेतन आयोग के तहत बकाए एरियर्स देने की घोषणा की गई थी।

दरअसल महाराष्ट्र सरकार ने कर्मचारियों के खाते में एरियर्स की तीसरी किस्त जारी की है कर्मचारी जल्द से जल्द अकाउंट इससे पहले बकाए डीए एरियर्स की 2 किस्त कर्मचारियों के खाते में भेजी जा चुकी है। वही अनुमान लगाया जा रहा है कि सरकार जल्द ही चौथी किस्त की राशि भी कर्मचारियों के लिए जारी कर सकती है।

बता दे कि महाराष्ट्र में उन 2019 में राज्य सरकार के कर्मचारियों के साथ ही जिला परिषद और नगर निगम के कर्मचारियों को भी सातवें वेतन आयोग की सिफारिश के अनुसार वेतन लागू किया गया था। 2019 में 5 किस्तों में कर्मचारियों को उनके बकाया राशि का भुगतान करना तय किया गया था।

Read More : गूगल प्लेस्टोर पर मिले 35 खतरनाक Apps, हो सकता है यूजर्स को बड़ा नुकसान! तुरंत करें इन्हें डिलीट, देखें लिस्ट

जिसके तहत कर्मचारियों के खाते में दो किस्त डाली जा चुकी है। तीसरी किस्त कर्मचारियों के खाते में भेजी जा रही है। इसके बाद जल्द चौथी और पांचवी किस्त का भुगतान है। आने वाले दिनों में कर्मचारियों के खाते में किया जाएगा। इससे पहले महाराष्ट्र की शिंदे सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के डीए में वृद्धि की घोषणा की थी। महाराष्ट्र में अब कर्मचारियों को 34% दिए का लाभ मिलेगा।

हालांकि यह लाभ उन्हें अगस्त महीने से जारी किया जाएगा। फिलहाल शासकीय कर्मचारियों को 31% महंगाई भत्ते का लाभ उपलब्ध कराया जा रहा है। साथ ही उन्हें 5 सालों में 5 किस्तों में बकाया एरियर का भुगतान किया जा रहा है। ऐसे में कर्मचारियों के खाते में 30 से 40 हजार रुपए की वृद्धि निश्चित है जबकि ग्रुप बी वाले कर्मचारियों को भी 20 से 30 हजार रुपए का फायदा मिलेगा।