दिवाली से पहले कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी, राज्य सरकार ने किए DA बढ़ोतरी के आदेश जारी

वही बढ़े हुए 7th pay commission DA का लाभ कर्मचारियों को 1 जुलाई से मिलेगा।

रायपुर, डेस्क रिपोर्ट। दीवाली (diwali) पर कर्मचारियों (employees) को बड़ी राहत मिली है। दरअसल राज्य सरकार (state government) ने 7th pay commission कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (dearness allowance) में बढ़ोतरी के आदेश जारी किये हैं। साल 2021 में कुछ राज्यों के सरकारी कर्मचारियों के चेहरे पर खुशी की लहर दौड़ गई है। इन सरकारी कर्मचारियों को महंगाई भत्ते (DA) में बढ़ोतरी मिली है और उन्हें अक्टूबर से ही बढ़ा हुआ वेतन मिलेगा।

गौरतलब है कि महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के तहत की गई है। छत्तीसगढ़, दिल्ली और पश्चिम बंगाल के सरकारी कर्मचारियों ने हाल ही में अपने डीए में बढ़ोतरी को मंजूरी दी है। छत्तीसगढ़ में सीएम भूपेश बघेल के निर्देश पर 7वें वेतनमान में 5 फीसद जबकि छठे वेतनमान में 10 फीसद डीए बढ़ोतरी के आदेश जारी किए गए हैं। जिसके बाद सातवें वेतनमान में महंगाई भत्ता बढ़कर 17 फीसद हो गया है। वही बढ़े हुए महंगाई भत्ते का लाभ कर्मचारियों को 1 जुलाई से मिलेगा।

Read More: किसानों को बड़ी राहत देने की तैयारी में शिवराज सरकार, अक्टूबर महीने में होगा भुगतान!

बता दें कि छत्तीसगढ़ में कर्मचारी द्वारा लंबे समय से डीए बढ़ोतरी की मांग की जा रही थी, जिसको लेकर कई बार कर्मचारियों द्वारा प्रदर्शन भी किया जा चुका है। इसके बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (bhupesh baghel) ने आश्वासन देते हुए कर्मचारियों को DA बढ़ोतरी की बात कही थी।

वही अब सातवें वेतनमान प्राप्त कर रहे कर्मचारियों को 5 फीसद की बढ़ोतरी दी गई है जबकि छठे वेतनमान प्राप्त कर रहे कर्मचारियों के DA में 10 फीसद की बढ़ोतरी की गई है। वेतन में बढ़ोतरी जुलाई 2021 से लागू हो गई है। जिसके लिए लगभग 500 करोड़ रुपये तक का खर्च राज्य सरकार वहन करेगी।