सरकार का कर्मचारियों को त्योहार से पहले तोहफा, Account करें चेक, इतनी बढ़कर आएगी Salary

सरकार के 7th pay commission कर्मचारी करीब डेढ़ साल से अपने महंगाई भत्ते (DA) का इंतजार कर रहे हैं।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। मोदी सरकार (Modi government) जल्द केंद्रीय कर्मचारियों (employees) को बड़ा तोहफा देगी। सरकार ने कर्मचारियों को पिछले डेढ़ साल के महंगाई भत्ते के एरियर (arrears) नहीं दिए हैं। हालांकि पिछले दो महीनों में Modi सरकार ने अपने 7th pay commission कर्मचारियों के लिए पिटारा खोल दिया है।

DA में 11 फीसद की बढ़ोतरी के साथ ही DA को 28% कर दिया गया। इसके अलावा HRA में भी 25% की बढ़ोतरी की गई है। सितंबर महीने की सैलरी (salary) कर्मचारियों के खाते में आएगी। कर्मचारी जल्द डबल बोनस (double bonus) के पात्र होंगे। वही उनके खाते में बढ़ी हुई DA की राशि के अलावा HRA की राशि भी जोड़कर हस्तांतरित की जाएगी। जिससे देशभर के लाखों कर्मचारियों को त्योहार से पहले बड़ी राहत मिलेगी।

मोदी सरकार ने कर्मचारियों के DA और HRA बढ़ोतरी के अलावा उन्हें HRA, Night allowance, बच्चों की शिक्षा भत्ते सहित लाखों पेंशनरों (pensioners) को भी बड़ा लाभ दिया है। पेंशनरों के खाते में भी सितंबर महीने की राशि हस्तांतरित की जाएगी। सरकार के सभी कर्मचारियों के लिए एक बड़ा सरप्राइज है। महंगाई भत्ते (DA) और महंगाई राहत (DR) में बढ़ोतरी के कारण केंद्र सरकार के कर्मचारियों को इस महीने दोगुना बोनस मिलने की उम्मीद है।

व्यय विभाग द्वारा जारी एक आदेश के अनुसार, सरकार ने महंगाई भत्ते (डीए) में 25% से अधिक की वृद्धि करने का निर्णय लिया है, इसके बाद एचआरए (आवास किराया भत्ता) में वृद्धि की जाएगी। जैसा कि केंद्र सरकार ने 1 जुलाई, 2021 से 1 करोड़ से अधिक सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के डीए को बढ़ाकर 28% कर दिया है, उन्हें अभी तक डेढ़ साल से लंबित डीए किस्तों का भुगतान करना बाकी है।

Read More: कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, जल्द मिलेगा बोनस, जानिए अपडेट

केंद्र सरकार के 7th pay commission कर्मचारी करीब डेढ़ साल से अपने महंगाई भत्ते का इंतजार कर रहे हैं। वित्त मंत्रालय ने टिप्पणी की थी कि सभी 1.13 करोड़ प्राप्तकर्ताओं के लिए तीन लंबित डीए किस्तों को 1 जुलाई, 2021 से प्रभावी संशोधित दरों में एक बार में बहाल किया जाएगा। केंद्र सरकार ने सातवें वेतन आयोग के तहत अपने कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता, महंगाई राहत और मकान किराया भत्ता में बढ़ोतरी की है। केंद्र ने आदेश जारी करते हुए कहा था कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों का DA और HRA उनके मूल वेतन के आधार पर बढ़ाया जाए।

केंद्र द्वारा बनाए गए नियमों के अनुसार, डीए कर्मचारी के मूल वेतन के 25% से अधिक होने पर एचआरए में 3% की वृद्धि होगी। व्यय विभाग ने 2017 में एक आदेश जारी कर कहा था कि जब डीए 25% से अधिक हो जाएगा, तो एचआरए अपने आप संशोधित हो जाएगा।

रिपोर्ट्स के मुताबिक इस महीने के वेतन के साथ संशोधित एचआरए का भुगतान किया जाएगा। केंद्र सरकार के कर्मचारियों को उन शहरों की श्रेणियों के अनुसार एचआरए वृद्धि मिलती है जिनमें वे रहते हैं। ‘X’ श्रेणी के शहरों में रहने वालों के लिए वृद्धि 27% होगी। ‘Y’ और ‘Z’ श्रेणियों के निवासियों के लिए एचआरए वृद्धि 18% और 9% होगी।