सरकार का 5 लाख कर्मचारी-पेंशनर्स को बड़ा तोहफा, DA में 3 फीसद की वृद्धि, आदेश जारी, मई में एरियर्स का भी होगा भुगतान

इससे पहले कर्मचारियों-pensioners को 31 फीसद की दर से डीए का भुगतान किया जा रहा था।

7th pay commission

चंडीगढ़, डेस्क रिपोर्ट। केंद्र सरकार (Modi Government) द्वारा केंद्रीय कर्मचारी (central employees) के डीए में 3% वृद्धि की घोषणा के बाद राज्य सरकार ने भी 7th pay commission कर्मचारियों (employees) को बड़ी सौगात दी है। राज्य सरकार ने सातवें वेतन आयोग के कर्मचारियों के लिए डीए में 3% की वृद्धि की घोषणा की। जिसके बाद कर्मचारियों का डीए 31 फीसद से बढ़कर 34 फीसद हो गया है। इसके लिए आदेश भी जारी कर दिए गए हैं।

मामले में हरियाणा के वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद ने कहा है कि बढ़े हुए डीए का लाभ साढ़े 5 लाख कर्मचारी पेंशनर्स (pension) को होगा। जिसमें 2 लाख 85 हजार कर्मचारियों के अलावा 2 लाख 62 हजार पेंशनर्स शामिल है। वहीं बढ़े हुए डीए का लाभ कर्मचारियों और पेंशनर्स को जनवरी 2022 से मिलेगा।

इसके अलावा कर्मचारियों को जनवरी 2022 से मार्च 2022 कुल तीन महीने का एरियर्स (arrears) भी अप्रैल महीने के वेतन के साथ भुगतान किया जाएगा। बता दें कि इससे पहले हरियाणा के कर्मचारियों को 31 फीसद की दर से डीए का भुगतान किया जा रहा था।

Read More : शिवराज कैबिनेट की बड़ी बैठक आज, पटवारी पद सृजन-मानदेय वृद्धि सहित कई अहम प्रस्तावों पर लगेगी मुहर

हालाकि कुछ दिन पहले ही हरियाणा सरकार ने 6वें वेतन आयोग (6th pay commission) के लिए बड़ी घोषणा की थी। जहां उनके डीए में वृद्धि की गई थी। छवें वेतन आयोग का लाभ ले रहे कर्मचारियों को 7 फीसद डीए वृद्धि का लाभ दिया गया था। जिससे उनका डीए 189 से बढ़कर 196 हो गया था। वहीं 5वें वेतन आयोग (5th pay commission) के तहत कर्मचारी और पेंशनर्स को भी बड़ा सौगात देते हुए उनके डीए में 56 फीसद की वृद्धि की गई थी। जिसके बाद उनका डीए डीआर 312 फीसद से बढ़कर 368 फीसद हो गया था।

ज्ञात हो कि एक सप्ताह पहले ही केंद्र की मोदी सरकार ने भी सभी कर्मचारियों और पेंशनर्स को बड़ी राहत देते हुए उनके डीए में 3 फीसद वृद्धि की घोषणा की थी। जिसके लिए आदेश जारी किए जा चुके हैं। वहीं कर्मचारियों की वेतन गणना बेसिक पे पर की जाएगी। केंद्र सरकार की तर्ज पर पंजाब, राजस्थान, बिहार समेत कई राज्यों ने कर्मचारी पेंशनर्स के लिए डीए वृद्धि की घोषणा की थी।

सरकार का 5 लाख कर्मचारी-पेंशनर्स को बड़ा तोहफा, DA में 3 फीसद की वृद्धि, आदेश जारी, मई में एरियर्स का भी होगा भुगतान सरकार का 5 लाख कर्मचारी-पेंशनर्स को बड़ा तोहफा, DA में 3 फीसद की वृद्धि, आदेश जारी, मई में एरियर्स का भी होगा भुगतान