राज्य सरकार ने कर्मचारियों-पेंशनर्स को दिया तोहफा, मिलेगा 34% DA का लाभ, अप्रैल के वेतन में इतनी बढ़ेगी राशि

इस वृद्धि का लाभ जनवरी 2022 से मिलेगा जबकि 3 महीने के डीए एरियर की राशि भी राज्य कर्मियों के खाते में भुगतान की जाएगी।

cpcss

पटना, डेस्क रिपोर्ट। 7th Pay Commission कर्मचारियों (employees)-पेंशनर्स (pensioners) को जल्दी बड़ा लाभ मिलेगा। दरअसल राज्य शासन द्वारा प्रस्ताव पर मुहर लगाने के बाद राज्य कर्मियों के वेतन (salary) और पेंशन में 34 फीसद की बढ़ोतरी कर दी गई है। इसके लिए वित्त विभाग (finance department) द्वारा संकल्प शनिवार देर शाम जारी कर दिया गया है। दरअसल केंद्र सरकार के 3% महंगाई भत्ते बढ़ाने के तुरंत बाद राज्य सरकार द्वारा भी बड़ी घोषणा की गई थी।

जिसमें नीतीश सरकार ने राज्य कर्मियों के DA में 3 फीसद की वृद्धि कर दिया था। वहीं राज्य कर्मियों का डीए 31% से बढ़कर 34% हो गया था। इस मामले में विभाग ने संकल्प-आदेश शनिवार को जारी किया है। संबंधित संकल्प जारी करते हुए विभाग के सचिव ने कहा कि महंगाई भत्ता की गणना 50 पैसे या उससे अधिक पैसे को अगले रुपए में पूर्ण अंकित कर की जाएगी। जबकि राशि की गणना में 50 फीसद से कम राशि को छोड़ दिया जाएगा।

Read More : UGC ने उच्च शिक्षण संस्थानों को दिए निर्देश, छात्रों को 180 दिन के भीतर उपलब्ध हो यह सुविधा

वित्त विभाग के इस प्रस्ताव को कैबिनेट की मंजूरी मिल गई है। जिसके बाद राज्य सरकार पर सालाना 1133 करोड़ रुपए का अतिरिक्त बोझ पड़ने की संभावना जताई गई है। वहीं राज्य कर्मियों-पेंशन कर्मियों को इस वृद्धि का लाभ जनवरी 2022 से मिलेगा जबकि 3 महीने के डीए एरियर की राशि भी राज्य कर्मियों के खाते में भुगतान की जाएगी।ऐसे में वेतन की गणना पर भी विचार कर लिया गया।

दरअसल सरकारी सेवकों के मामले में उनके DA मूल वेतन पर जबकि पेंशनर्स के मूल पेंशन के आधार पर उन्हें डीए वृद्धि की राशि का भुगतान किया जाएगा। जैसे कि कर्मचारी को पर मैट्रिक्स में वेतन स्तर से आहरित किए जाने वाले वेतन यानी बेसिक पे (Basic-pay) जबकि पेंशनर्स को बेसिक पेंशन के आधार पर उनके खाते में डीए वृद्धि की राशि भेजी जाएगी। इसके अलावा एक और बड़ा तोहफा देते हुए बिहार सरकार ने आकस्मिकता निधि को भी अति सीमा को बढ़ा दिया। दरअसल 350 करोड़ से बढ़ाकर इसे 30 मार्च तक के लिए अस्थाई रूप से पंचानवे सौ करोड़ किया गया है।

साथ ही वाहन खरीदने के लिए भी राशि का आवंटन किया गया है। अग्निशमन वाहनों की खरीद के लिए 43 करोड की स्वीकृति दी गई है। रामनवमी से पहले कर्मचारियों के लिए बड़ी घोषणा कर निश्चित प्रदेश सरकार द्वारा उन्हें बड़ी राहत दी गई है। साथ ही उन्हें भुगतान की प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है। इससे पहले शिक्षकों को बड़ा लाभ दिया गया था। जहां उनके एरियर सहित अन्य राशि का भुगतान किया जा रहा है। साथ ही उन्हें प्रोफाइल अपडेट करने की भी सुविधा प्रदान की गई है।