सरकार ने कर्मचारियों-पेंशनर्स को दिया बड़ा तोहफा, DA में वृद्धि की घोषणा, सितंबर में मिलेगा लाभ, वेतन में होगी बढ़ोतरी

जिसके बाद कर्मचारियों के महंगाई भत्ते 31 से बढ़कर 34 फीसद हो जाएंगे।

cpc

मुंबई, डेस्क रिपोर्ट। कई राज्य सरकारों (state Governments) द्वारा 7th pay commission कर्मचारियों (employees-pensioners) को अगस्त के महीने में बड़ा तोहफा दिया गया है। दरअसल एक तरफ जहां छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा महंगाई भत्ते में 6 फीसद की वृद्धि (DA Hike) की घोषणा की गई है। वहीं प्रदेश सरकार ने भी कर्मचारियों के डीए में 3 फीसद की वृद्धि का ऐलान किया है। मुख्यमंत्री कार्यालय ने इसके लिए बयान जारी किया। उन्होंने कहा कि पहले सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते तीन फीसद बढ़ाने की घोषणा की है। जिसके बाद कर्मचारियों के महंगाई भत्ते 31 से बढ़कर 34 फीसद हो जाएंगे।

इसी बीच महाराष्ट्र के 17 लाख कर्मचारियों को केंद्र सरकार के कर्मचारियों के समान 34% डीए का लाभ मिलेगा। महंगाई भत्ते में वृद्धि का निर्णय मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में लिया गया है। वही यह वृद्धि अगस्त महीने से लागू की जाएगी। दरअसल CMO की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक कर्मचारियों के मूल वेतन का 34% उन्हें महंगाई भत्ते के रूप में उपलब्ध कराया जाएगा।

एक तरफ जहां केंद्र सरकार के कर्मचारी महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे हैं। वहीं कई राज्य सरकारों द्वारा कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में वृद्धि की घोषणा की गई है। बता दे कि महंगाई भत्ता साल में दो बार बढ़ाया जाता है जनवरी और जुलाई में महंगाई भत्ते को बढ़ाने पर फैसला लिया जाता है।

Read More : MP : सरकार की बड़ी तैयारी, 38 लाख हितग्राहियों को मिलेगा लाभ, पात्रता सूची में शामिल होंगे नाम, 16 अगस्त से 15 अक्टूबर तक चलेगी प्रक्रिया

गुजरात 3% DA

जबकि 15 अगस्त के मौके पर गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने भी सातवें वेतन आयोग के तहत कर्मचारियों के डीए में 3 फीसद की वृद्धि की घोषणा की थी। वही वृद्धि 1 जनवरी से लागू किया गया है। जिसके बाद कर्मचारियों को एरियर का भी भुगतान किया जाएगा।

तमिलनाडु 3% DA

वहीं तमिलनाडु के मुख्यमंत्री स्टालिन ने भी सोमवार को शासकीय कर्मचारी और पेंशन भोगियों के महंगाई भत्ते में 3 फीसद की वृद्धि की घोषणा की थी। जिसके बाद इस राज्य के कर्मचारियों के लिए 31 से बढ़कर 34 फीसद हो गए हैं। उन्हें भी केंद्रीय कर्मचारियों के समान डीए का लाभ मिलेगा।

छत्तीसगढ़ 6% DA 

इससे पहले छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा मंगलवार को कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 6 फीसद की बढ़ोतरी की घोषणा की गई थी। जिसके बाद अब उनके लिए बढ़कर 28 फीसद हो गए हैं। हालांकि उन्हें अभी भी केंद्रीय कर्मचारियों से 6% कम दिए उपलब्ध कराया जा रहा है। राज्य सरकार द्वारा महंगाई भत्ते में भारी वृद्धि की घोषणा के बाद भी कर्मचारी संतुष्ट नहीं है और लगातार आंदोलन की चेतावनी दे रहे हैं।

MP 3% DA

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा भी राज्य के 700000 से अधिक कर्मचारियों के डीए में 3 फीसद की बढ़ोतरी की घोषणा की गई थी। जिसके बाद इनके वीडीए बढ़कर 34% हो गए हैं। वहीं उत्तराखंड की सरकार द्वारा भी कर्मचारियों के लिए 3% महंगाई वृद्धि की घोषणा की गई थी। जिसे 1 जनवरी से लागू किया गया था। इसका लाभ लाखों कर्मचारियों को मिलना है। वही DA 31 से बढ़कर 34 फीसद कर दिया गया है।

Tripura 5% DA 

जबकि त्रिपुरा सरकार द्वारा भी 1 जुलाई से राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में 5 फीसद की वृद्धि की घोषणा की गई थी। इसका लाभ भी राज्य के लाखों कर्मचारियों को उपलब्ध कराया जाएगा।