कर्मचारियों को सरकार ने दिया बड़ा तोहफा, DA में 25 फीसद का इजाफा

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। केंद्र की मोदी सरकार (modi government) द्वारा केंद्रीय कर्मचारियों (central employees) के DA में 11% की वृद्धि करने के बाद अब केंद्र सरकार ने छठे वेतनमान पा रहे केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ी सौगात दी है। दरअसल मोदी सरकार ने छठे वेतनमान पा रहे केंद्रीय कर्मचारियों को 7th pay commission के तहत वेतन (salary) में बंपर बढ़ोतरी की है। दरअसल केंद्र सरकार ने सेंट्रल गवर्नमेंट (central government) एंड सेंट्रल गवर्नमेंट ऑटोनॉमस बॉडी (Central Government Autonomous Body) के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते 25 फीसद बढ़ाने का ऐलान किया है।

जानकारी के माने तो सेंट्रल गवर्नमेंट एंड सेंट्रल ऑटोनॉमस बॉडी (Central Government Autonomous Body)  के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (dearness allowance)  को अप्रैल 2020 में फ्रिज कर दिया गया था। Corona के कारण सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के DA को फ्रीज कर दिया था। हालांकि 2021 में मोदी सरकार ने कर्मचारियों को बड़ी राहत देते हुए उनके DA में 11 फीसद की बढ़ोतरी की थी। वही पेंशनरों (pensioners) को भी बड़ा लाभ दिया गया था। अब सरकार ने सेंट्रल ऑटोनॉमस बॉडी के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान किया है।

Read More:  नगरीय निकाय चुनाव: मध्यप्रदेश में कब होंगे स्थानीय चुनाव, 25 अगस्त को होगा फैसला!

मिनिस्ट्री ऑफ फाइनेंस (ministry of finance) के डायरेक्टर निर्मला देव के मुताबिक यह आदेश सभी केंद्रीय कर्मचारियों पर लागू होगा, जो अभी छठे वेतनमान के तहत वेतन का लाभ ले रहे हैं। इसके साथ ही एक तरफ जहां केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते पर लगी रोक हटने से वेतन में खास वृद्धि होगी। वही हाउस रेंट अलाउंस (house rent allowance) में भी बढ़ोतरी होगी।

बता दे कि सेंट्रल ऑटोनॉमस बॉडी के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते 1 जनवरी 2020 1 जुलाई 2020 और 1 जनवरी 2021 तक के लिए फ्रिज किया गया था। हालांकि इस दौरान उन्हें 164% की दर से महंगाई भत्ता दिया जा रहा था। सरकार ने इसे बढ़ाकर 189% कर दिया है। हालांकि यह नया दर 1 जुलाई 2021 से लागू होगा इससे पहले के महंगाई भत्ते को 164 फीसद की दर से ही दिया जाएगा और इसके साथ किसी भी एरियर का भुगतान नहीं किया जाएगा।