MP के कर्मचारियों को मिला बड़ा तोहफा, सरकार ने DA में की 8% की वृद्धि

शिवराज सरकार ने उपचुनाव से पहले यह बड़ा मास्टर स्ट्रोक खेला है।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश (MP) की शिवराज सरकार (shivraj governnment) ने कर्मचारियों (employees) को बड़ा तोहफा दिया है। दरअसल 7th pay commission  के तहत मध्य प्रदेश के कर्मचारियों के डीए में 8% की वृद्धि (DA Hike) की गई है इसके साथ ही शासकीय कर्मचारियों को दिवाली से पहले बड़ी सौगात मिली है।

बता दे कि कर्मचारी लंबे समय से DA Hike की मांग कर रहे थे। इसी बीच शिवराज सरकार ने उपचुनाव से पहले यह बड़ा मास्टर स्ट्रोक (masterstroke) खेला है। प्रदेश के सभी शासकीय सेवकों का महंगाई भत्ता 08% बढ़ाया जाएगा। शासकीय सेवकों को ये बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता नवम्बर 2021 में भुगतान होने वाले अक्तूबर 2021 के वेतन में जुड़कर मिलेगा।

इसके साथ ही अब प्रदेश के अधिकारी-कर्मचारियों को मिलने वाला कुल महंगाई भत्ता 12% से बढ़कर 20% हो जाएगा। कोरोना काल में राज्य की वित्तीय स्थिति बुरी तरह प्रभावित होने से शासकीय सेवकों को जुलाई 2020 और जनवरी 2021 में मिलने वाली वेतनवृद्धि भी स्थगित रखी गयी थी।

Read More: VIDEO : MP के भिंड में बड़ा हादसा, Airforce का विमान क्रैश, देखें पायलट ने कैसे बचाई जान

राज्य सरकार ने अब यह निर्णय लिया है कि इस लंबित वेतनवृद्धि का 50% नवम्बर 2021 में भुगतान होने वाले अक्तूबर 2021 के वेतन के साथ दिया जाएगा। लंबित वेतनवृद्धि की शेष 50% राशि, मार्च 2022 में भुगतान होने वाले फरवरी 2022 के वेतन के साथ भुगतान की जाएगी।

प्रदेश में कोरोना संकट के कारण वर्ष 2020 से अधिकारियों और कर्मचारियों का महंगाई भत्ता नहीं बढ़ाया गया है। कांग्रेस सरकार ने मार्च 2020 में 12 प्रतिशत महंगाई भत्ते को बढ़ाकर 17 प्रतिशत करने के आदेश जारी किए थे पर यह अमल में नहीं आया और सत्ता परिवर्तन हो गया।

इस बीच केंद्र सरकार ने भी कोरोना की स्थिति को देखते हुए महंगाई भत्ते (DA) की वृद्धि को स्थगित कर दिया था। इसके आधार पर सरकार ने महंगाई भत्ते में 5 फीसद की वृद्धि के आदेश को स्थगित कर दिया था, जो आज तक नहीं मिला है।