आखिर Science के हिसाब से कौन हैं विश्व की सबसे सुंदर महिला

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। सुंदरता का पैमाना क्या होता है। कहते हैं किं सुंदरता देखने वाले की आंखों में होती है। फिर भी दुनियाभर में इसे लेकर अलग अलग मापदंड हैं। फिर भी क्या सौंदर्य मापने की कोई  स्केल हो सकती है। मिस वर्ल्ड या फिर मिस यूनिवर्स में भी कुछ तय मापदंडों के अनुसार सुंदरी का चयन किया जाता है। लेकिन इस बारे में विज्ञान (Science) क्या कहता है ?

आखिर Science के हिसाब से कौन हैं विश्व की सबसे सुंदर महिला

एम्बर हर्ड (Amber Heard) के चेहरे को विज्ञान के मुताबिक ‘दुनिया का सबसे खूबसूरत चेहरा’ कहा गया है। एक रिपोर्ट में यह बात सामने आई है। एक्स हसबैंड जॉनी डेप (Johnny Depp) के साथ विवाद और मुकदमे की वजह से सुर्खियां में आई एम्बर हर्ड बेइंतिहा खूबसूरत हैं। लेकिन उनकी खूबसूरती पर अब विज्ञान ने भी ठप्पा लगा दिया है। दरअसल वैज्ञानिक मानकों के अनुसार उनके फेस में सबकुछ परफेक्ट है। पारंपरिक फेस मैपिंक तकनीक जिसे पीएचआई कहते हैं उसमे यह बात सामने आई है कि अंबर हर्ड सबसे खूबसूरत चेहरे की मालकिन हैं। यूके स्थित कॉस्मेटिक सर्जन द्वारा किए गए एक स्टडी के मुताबिक एम्बर की आंखों, होंठ और चेहरे के आकार को मापा गया है।डिजिटल फेशियल-मैपिंग तकनीक में पाया गया कि एम्बर का चेहरा 91.85% तक परफेक्ट है। उनका चेहरा ग्रीक गोल्डेन रेशियो (Golden Ratio) के पैमाने पर सबसे ज्यादा खरा उतरता है। पीएचआई के अनुसार महिलाओं की खूबसूरती को ग्रीक गोल्ड रेशियो 1.618 के अनुपात में मापा जाता है और जो इसके सबसे करीब आता है उसे सबसे खूबसूरत माना जाता है। यूनिलाड की रिपोर्ट के अनुसार, ब्रिटिश कॉस्मेटिक सर्जन डॉ जूलियन डी सिल्वा (British cosmetic surgeon Dr. Julian D e Silva) ने एक स्टडी की थी जिसमें ये रिपोर्ट सामने आई।

दरअसल डॉ जूलियन डी सिल्वा ने साइंस के जरिए एक तरीका खोज निकाला है, जिसके आधार पर किसी की खूबसूरती को मापा जाता है। यह तकनीक फेशियल मैपिंग (Facial Maping Tecnique) कहलाती है। इसमें कुछ तय मापदंड के अनुसार चेहरे का अनुपात देखा जाता है। गोल्डन रेशियो की रिपोर्ट के अनुसार, एम्बर हर्ड अपनी समरूपता के कारण दुनिया के सबसे सुंदर चेहरों में से एक हैं। प्राचीन यूनानियों के हिसाब से संख्यात्मक रूप से जो 1.168 है, इसके अनुपात का एक सूत्र है जो गणितीय रूप से पूर्ण विशेषताओं को मापने के लिए तैयार किया गया है। डॉ जूलियन डी सिल्वा की स्डटी के मुताबिक एम्बर का चेहरा 91.85% पर है और वो सबसे विज्ञान के हिसाब से दुनिया की सबसे खूबसूरत महिला हैं।

आखिर Science के हिसाब से कौन हैं विश्व की सबसे सुंदर महिला