अब नहीं कर पाएंगे सार्वजनिक हस्तियों को Trolls, Facebook ने की नए नियम की घोषणा

फेसबुक कंपनी ने कहा कि वह आपत्तिजनक सामग्री को भी हटा देगी।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। सोशल मीडिया (social media) के रूप में फेसबुक (Facebook) सबसे ज्यादा चर्चित ऐप है। एक तरफ जहां फेसबुक कनेक्टिविटी (connectivity) बढ़ाने में कारगर है। वहीं दूसरी तरफ इन दिनों फेसबुक पर फॉलोवर्स की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है। जिस पर अब कंपनी ने बड़ा फैसला लिया है।  ऐसे कई मामले हैं, जहां फेसबुक (facebook) और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (social media platform) का इस्तेमाल मशहूर हस्तियों को ट्रोल (troll) करने के लिए किया जाता है।

इसका सबसे बड़ा शिकार बॉलीवुड हस्तियों और राजनेताओं जैसी सार्वजनिक हस्तियों के लोग होते हैं। इस तरह के कृत्यों को रोकने के लिए टेक दिग्गज (Tech company) ने नियम में कुछ बदलाव लाए हैं, जो साइट (site) से किसी भी अपमानजनक या यौन टिप्पणी को हटा देंगे।

Facebook ने घोषणा की है कि वह अपनी उत्पीड़न नीतियों के एक नए Update के हिस्से के रूप में मशहूर हस्तियों, राजनेताओं और रचनाकारों सहित सार्वजनिक हस्तियों को लक्षित करने वाली गंभीर “आपत्तिजनक सामग्री” को हटा देगा। एक ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से फेसबुक में सुरक्षा के वैश्विक प्रमुख एंटिगोन डेविस ने सूचित किया है कि “सार्वजनिक हस्तियां, चाहे वे राजनेता हों, पत्रकार हों, मशहूर हस्तियां हों या निर्माता हों, अपने अनुयायियों से सीधे जुड़ने के लिए फेसबुक और इंस्टाग्राम का उपयोग करते हैं। डेविस ने कहा कि Facebook की नई नीति सार्वजनिक हस्तियों और निजी व्यक्तियों के बीच अंतर करेगी ताकि लोगों की नज़रों में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और वैध सार्वजनिक प्रवचन को सक्षम बनाया जा सके।

Read More: त्योहार से पहले मिली सौगात, राज्य सरकार की बड़ी घोषणा, इन कर्मचारियों के वेतन में होगा बंपर उछाल

Facebook कंपनी ने कहा कि वह आपत्तिजनक सामग्री को भी हटा देगी। व्यक्तिगत सतहों पर किसी भी व्यक्ति के इनबॉक्स में Direct message या व्यक्तिगत profile या पोस्ट पर टिप्पणी बड़े पैमाने पर उत्पीड़न माना जाता है। फेसबुक उन accounts, pages और groups के स्टेट-लिंक्ड और नेटवर्क को बंद कर देगा, जो लोगों को परेशान करने या चुप कराने के लिए काम करते हैं या उनपर अवांछित टिपण्णी करते हैं।

इसके अलावा Facebook ने कहा कि यह उन लोगों को अधिक सुरक्षा प्रदान करेगा जो “अनैच्छिक रूप से” सार्वजनिक व्यक्ति जैसे कि पत्रकार और मानवाधिकार अधिवक्ता बन गए हैं। Facebook ने सार्वजनिक बहस में हेरफेर करने के लिए सितंबर में अपने मुख्य ऐप के साथ-साथ इंस्टाग्राम से 1,259 खातों pages और groups को हटा दिया।

ईरान में 93 Facebook Accounts, 15 Groups और 194 Instagram खाते हटा दिए थे। साथ ही उसी महीने फेसबुक ने सूडान और ईरान से दो नेटवर्क हटा दिए थे। सूडान में फेसबुक ने 116 पेज, 666 फेसबुक अकाउंट, 69 ग्रुप और 92 इंस्टाग्राम अकाउंट हटा दिए थे।