सीएम की घोषणा के बाद मानदेय में 20 फीसद की वृद्धि, कर्मचारियों को मिलेगा लाभ, मई में खाते में आएंगे 8316 रुपए

वहीं 1 अप्रैल 2022 से इस वृद्धि का लाभ दिया जाएगा।

LIC POLICY

जयपुर, डेस्क रिपोर्ट राज्य सरकार (state government) ने एक बार फिर से कर्मचारियों (employees) को बड़ा तोहफा दिया। दरअसल मानदेय में 20 फीसद की बढ़ोतरी (honorarium hike) कर दी गई है। इसीलिए विभाग (home department) ने लांगरी के मानदेय बढ़ाने के आदेश जारी कर दिए हैं। वहीं बढ़ा हुआ मानदेय एक अप्रैल 2022 से लागू होगा। जिसे अप्रैल के वेतन में शामिल किया जाएगा।

राजस्थान सरकार ने थाना पुलिस-जेल कर्मियों के खानसामा लांगरी को 20% मानदेय वृद्धि का लाभ दिया है। इसके बाद अब हर महीने लांगरी को ₹8316 प्राप्त होंगे। इससे हजारों कर्मचारियों को बड़ा लाभ होगा। प्रदेश में थाना और पुलिस लाइन सहित जेल और होमगार्ड कर्मियों के लिए मेस चलाई जाती है। जिसमें लांगरी खाना बनाते हैं। इनकी संख्या ढाई हजार से अधिक है। वहीं होमगार्ड के 27 और जेल में 105 लंगरी खाना बनाते हैं।

Read More : रिटायर कर्मचारियों को मिली बड़ी राहत, सुप्रीम कोर्ट ने राज्य शासन को जारी किए आदेश, मिलेगा 3 वर्ष का वेतन

जिसके लिए अब तक उन्हें ₹6930 मासिक मानदेय मिल रहा था। वहीं अब मानदेय में 20% की वृद्धि की घोषणा कर दी है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने विधानसभा के बजट सत्र में लांगरी के मानदेय में बढ़ोतरी की घोषणा की थी। जिसके लिए आदेश जारी कर दिए गए। वहीं 1 अप्रैल 2022 से इस वृद्धि का लाभ दिया जाएगा।

वही सीएम की घोषणा के बाद मानदेय बढ़ाने का प्रस्ताव पुलिस मुख्यालय-जेल महानिदेशालय सहित होमगार्ड मुख्यालय ने गृह विभाग को भेजा था। इसके बाद यह फाइल वित्त विभाग को भेजी गई। वित्त विभाग द्वारा मानदेय बढ़ाने पर सहमति दे दी गई थी। जिसके बाद इस मामले में मानदेय बढ़ाने की वित्तीय और प्रशासनिक स्वीकृति के आदेश जारी किया जाए।

20 फीसद मानदेय वृद्धि की घोषणा के बाद अब लांगुरिया के मानदेय बढ़कर ₹6930 से ₹8316 हो जाएंगे। बता दें कि इससे पहले कि मुख्यमंत्री द्वारा हर वर्ष लांगुरिया का मानदेय लगभग 10% बढ़ाने की घोषणा की जाती थी जबकि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने उनके मानदेय में 20 फीसद की वृद्धि का ऐलान किया था।