इन कर्मचारियों को मिला बड़ा तोहफा, 1 अप्रैल 2022 से होगी लागू, मई में खाते में बढ़कर आएगी राशि

केबिन क्रु के कर्मचारियों के लिए भी उड़ान भत्ता 10 फीसद बहाल किया गया। बता दें कि कोरोना काल में इस भत्ता में 15 फीसद की कटौती देखी गई थी।

employees news

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। टाटा समूह (Tata group) ने अपने कर्मचारियों (Employees) को बड़ी राहत दी है। एयर इंडिया (Air India employees) ने घोषणा की है कि कर्मचारियों के वेतन को चरणबद्ध तरीके से बाहर किया जाएगा। वहीं वेतन में बदलाव अप्रैल महीने से प्रभावी होंगे। जिसके बाद निश्चित ही एयर इंडिया के कर्मचारियों की सैलरी में इजाफा देखने को भी मिलेगा। बता दे कि कोरोना महामारी के कारण एयर इंडिया के कर्मचारियों के वेतन में 55 फीसद तक की कटौती की गई थी। हालांकि उसके बाद से कर्मचारियों के वेतन को सही तरीके से बाहर नहीं किया गया था।

अब टाटा समूह के स्वामित्व वाली एयर इंडिया ने अपने कर्मचारियों के लिए बड़ी घोषणा कर दी गई है। वहीं एयर इंडिया एयरलाइन ने एक बयान में कहा है कि कोरोना महामारी के कारण दुनिया में हमारी प्रदर्शन में कुछ बदलाव हुए थे। जिसके कारण वेतन में कटौती की गई थी। वहीं अब कर्मचारियों के वेतन कटौती समीक्षा की गई है और वेतन की बहाली तेरे चरणों में दो तरीके से होगी। यह परिवर्तन 1 अप्रैल 2022 से लागू किए जाएंगे।

इतना ही नहीं एयर इंडिया ने कहा कि पायलटों के लिए उड़ान भर कभी स्पेशल बहाल कर दिया गया है। बता दें कि इसके लिए मौजूदा कटौती 35 फ़ीसदी स्पेशल पर पायलट और WB Allownce में भी 25 फीसद तक की बहाली देखी जाएगी। बता दें की स्पेशल पर पायलट और वाइड बॉडी भत्ते 40 फीसद की कटौती देखने को मिली थी।

Read More : IRCTC : MP से इस दिन जाएगी तीर्थ दर्शन स्पेशल ट्रेन, सीएम शिवराज यात्रियों को करेंगे रवाना

केबिन क्रु के कर्मचारियों के लिए भी उड़ान भत्ता 10 फीसद बहाल किया गया। बता दें कि कोरोना काल में इस भत्ता में 15 फीसद की कटौती देखी गई थी। वही वाइड बॉडी भत्ते 20 फीसद की कटौती स्थान पर कर्मचारियों को पांच फीसद बहाल किया जाएगा। वहीं अगर अन्य भत्ते की बात करें तो 50 फीसद की कटौती की तुलना में अधिकारियों को उनके वेतन के 25 फीसद उपलब्ध कराए जाएंगे। बता दें कि इसमें 30 फीसद की कटौती देखने को मिली थी। वही यह वेतन गणना कंपनी के अस्थाई और निश्चित अवधि के अनुबंधित कर्मचारियों पर ही लागू होंगे।

इसके अलावा एयर इंडिया ने कहा कि पायलट और केबिन क्रु के लिए अंतरराष्ट्रीय लेबर भत्ते और घरेलू लेबर भत्ते परिवर्तित रहेगा और मार्च 2022 की लागू दरें ही लागू रहेगी। ज्ञात हो कि हाल ही में एयर इंडिया पायलट एसोसिएशन एयरलाइन के नए प्रमुख टाटा संस के अध्यक्ष चंद्रशेखर को पत्र लिखा था। जिसमें वेतन बहाली की बात कही गई थी। इससे पूर्व कोरोना के कारण एयर इंडिया के कर्मचारियों के वेतन में 55 फीसद की कटौती की गई थी। जिसका लाभ होने दिया जाएगा। वहीं मई महीने में मिलने वाले वेतन में कर्मचारियों के खाते में भारी बढ़ोतरी देखी जाएगी।