MP School: छात्रों के लिए खुशखबरी, ऑनलाइन लॉटरी से स्कूलों का आवंटन, आज से प्रवेश शुरु

emrs admission 2022-23

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के स्कूल शिक्षा विभाग (MP School Education Department) के अंतर्गत आरटीई (Right to Child Education Act) के तहत निजी विद्यालयों में प्रवेश के लिए छात्रों के लिए बड़ी खबर है। शिक्षा का अधिकार अधिनियम के अन्तर्गत सत्र 2021-22 में निःशुल्क प्रवेश की प्रथम चरण की प्रवेश प्रक्रिया उपरांत गैरअनुदान मान्यता प्राप्त अशासकीय स्कूलों में शेष रिक्त सीटों पर द्वितीय चरण में ऑनलाइन लॉटरी के माध्यम से स्कूल आवंटित कर दिए गए है।ऑनलाइन लॉटरी में 7 हजार 887 बालकों को और 6 हजार 993 बालिकाओं को स्कूल का आवंटन किया गया है।

MP Politics: मंगलवार को देवास से यात्रा शुरु करेंगे सिंधिया, सीएम शिवराज भी रहेंगे साथ

संचालक राज्य शिक्षा केन्द्र धनराजू एस (Director State Education Center Dhanaraju S) ने बताया कि  दूसरे चरण में 14 हज़ार 880 बच्चों को उनकी च्वाइस के अनुसार स्कूल आवंटित किये गये हैं।निःशुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार के अन्तर्गत कमजोर वर्ग एवं वंचित समूह के बच्चों को सत्र 2021-22 के लिए दूसरे चरण में ऑनलाइन लॉटरी के माध्यम से स्कूल (Private School) आवंटित किये गये। RTE पोर्टल http://rteportal.mp.gov.in पर दूसरे चरण के आवंटन पत्र उपलब्ध है। पालक आवेदन में अंकित जानकारी दर्ज कर आवंटन की स्थिति चेक कर सकते हैं और आवंटन पत्र भी डाउनलोड कर सकते है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)