12 राशियों के लिए कैसा रहेगा नया वर्ष 2022, जाने अंक ज्योतिष सहित सितारों की दशा

वर्ष 2022 में सिंह राशि के लिए स्वास्थ्य सूचकांक 60 प्रतिशत सकारात्मक रहेगा।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। वर्ष 2022 (New Year 2022) के लिए आपका मासिक राशिफल यहां सभी राशियों के लिए ज्योतिष पूर्वानुमान के साथ है। वास्तु शास्त्र 2022 राशिफल (zodiac) आपको बताएगा कि आने वाला वर्ष आपकी राशि के अनुसार कितना अनुकूल होगा। वास्तु शास्त्र (Astrology Vaastu Shaastra) एक पुराना विज्ञान है, जो हमें बताता है कि कैसे अपने दैनिक जीवन से नकारात्मकता को दूर रखा जाए। वास्तु शास्त्र के अनुसार, जिस स्थान पर आप रहते हैं या जहां आप काम करते हैं या जहां आप अपना अधिकांश समय बिताते हैं। वहां मौजूद हर चीज का आपके आकार, दिशा आदि के माध्यम से आपके जीवन में नकारात्मक या सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

खेल के क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए यह साल काफी फलदायी रहने वाला है। राजनीति और फैशन के क्षेत्र के लोग अपने-अपने करियर में बेहतर प्रदर्शन करेंगे। खाद्य उद्योग और बेकरी से जुड़े लोगों के लिए 2022 आशाजनक होगा। वर्ष 2022 में लोगों का करियर इंडेक्स (career Index) अपने प्रमुख और अत्यधिक सकारात्मक रहेगा।

मेष (ARIES)

मेष राशि के जातकों में वर्ष 2022 में अनंत ऊर्जा का अनुभव होगा। इस राशि के जातक दृढ़ निश्चय के साथ आने वाले वर्ष में अपने लिए बड़ी योजनाएँ बना सकते हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि मेष राशि वाले अपने नेतृत्व कौशल और शक्ति से इन योजनाओं को सफल बनाने के लिए हर संभव प्रयास करते हुए देखे जा सकते हैं जो इन योजनाओं की सफलता की संभावना को बढ़ाता है।

वहीं स्वास्थ्य की दृष्टि से वास्तु राशिफल 2022 के अनुसार आपका स्वास्थ्य सूचकांक 80 प्रतिशत सकारात्मक रहेगा, जिसे संतोषजनक माना जा सकता है। वर्ष 2022 में काम के अधिक बोझ के कारण आपको अक्सर सिरदर्द और मानसिक तनाव का अनुभव हो सकता है। आपको खान-पान का विशेष ध्यान रखने की सलाह दी जाती है अन्यथा पाचन संबंधी समस्याएं आपको परेशान कर सकती हैं।

वृषभ (TAURUS)

वास्तु शास्त्र राशिफल 2022 के अनुसार वृष राशि के लोग नए साल में काफी सोच-विचार कर कोई फैसला लेंगे। हालांकि इस दौरान सहनशीलता की कमी रहेगी जिससे आपमें गुस्सा आ सकता है। चूँकि आप एक संगठित जीवन शैली की प्रशंसा करते हैं, इसलिए आपका गुस्सा आपके परिवार के सदस्यों को चिंतित कर सकता है। इससे उनके साथ अनबन हो सकती है। साथ ही स्वास्थ्य की दृष्टि से इस राशि के जातकों का स्वास्थ्य सूचकांक वर्ष 2022 में 70 प्रतिशत सकारात्मक रहने की संभावना है, जो इस बात का संकेत है कि आपको अपने स्वास्थ्य को लेकर थोड़ा अधिक सावधान रहने की आवश्यकता है।

आने वाले वर्ष में वृष राशि के जातक जलजनित रोगों से परेशान हो सकते हैं। इसलिए, आपको सलाह दी जाती है कि जितना हो सके पानी का सेवन करें जिससे यह सुनिश्चित होगा कि शरीर में पानी की कमी नहीं है। अपने अच्छे स्वास्थ्य और संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए व्यायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल करें। वृष राशि के लोगों को वजन बढ़ने से सावधान रहना चाहिए अन्यथा किडनी या पेट से संबंधित रोग उन्हें परेशानी का कारण बन सकते हैं।

मिथुन राशि (GEMINI)

वास्तु शास्त्र राशिफल 2022 के अनुसार इस राशि के लोग आने वाले वर्ष में आत्मनिरीक्षण कर सकते हैं और हर समस्या का मूल कारण ढूंढ सकते हैं और इन समस्याओं को हल करने के लिए सही दिशा में प्रयास कर सकते हैं। मिथुन राशि के लोग इस साल काफी संवेदनशील महसूस कर सकते हैं। भावनात्मक उतार-चढ़ाव के साथ-साथ आप विभिन्न चुनौतियों का अनुभव कर सकते हैं। अगर आप शुरू से ही इन सब के लिए खुद को तैयार रखेंगे, तो इससे आपको इनमें से कुछ समस्याओं को कम करने में मदद मिलेगी।

स्वास्थ्य की दृष्टि से वर्ष 2022 में आपका स्वास्थ्य सूचकांक 60 प्रतिशत सकारात्मक रहेगा जो दर्शाता है कि आपको अपने स्वास्थ्य का बहुत ध्यान रखना होगा। आने वाला वर्ष आपकी समस्याओं को बढ़ा सकता है क्योंकि इस बात की संभावना है कि मिथुन राशि के लोग अस्थमा या ब्रोंकाइटिस से पीड़ित हो सकते हैं। आपको अपने आहार में उन चीजों को शामिल करने की सलाह दी जाती है जो प्रतिरक्षा को बढ़ाती हैं अन्यथा आप संक्रामक रोगों का अनुभव कर सकते हैं। जल्दबाजी में कोई काम न करें वरना आप खुद को ही नुकसान पहुंचाएंगे।

कैंसर (CANCER)

वास्तु शास्त्र राशिफल 2022 के अनुसार कर्क राशि के जातक आने वाले वर्ष में पारंपरिक सोच का उपयोग करते हुए निर्णय लेते देखे जा सकते हैं। इस वर्ष आप हर स्थिति को भांपते हुए ग्रहणशीलता के साथ आगे बढ़ेंगे। आने वाले वर्ष में आपको विलासितापूर्ण जीवन व्यतीत करते देखा जा सकता है क्योंकि भौतिक सुखों और सुख-सुविधाओं में वृद्धि होने की संभावना है। हालाँकि, आपको सलाह दी जाती है कि इस चरण के दौरान बहुत अधिक उत्तेजित न हों, अन्यथा आप नुकसान में पड़ सकते हैं।

स्वास्थ्य की दृष्टि से वर्ष 2022 में कर्क राशि के जातकों का स्वास्थ्य सूचकांक 70 प्रतिशत सकारात्मक रहेगा। यह इस बात का संकेत है कि आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने की आवश्यकता है। कैंसर से पीड़ित लोगों को अस्थमा से सावधान रहने की जरूरत है क्योंकि आने वाले वर्ष में यह बीमारी आपको और परेशान कर सकती है। इस राशि के लोगों को वर्ष 2022 में फेफड़ों से संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। खान-पान का विशेष ध्यान रखें। अधिक खाने से बचें। चिलचिलाती धूप और गर्मी से दूर रहें; नहीं तो त्वचा संबंधी परेशानी आपको परेशान कर सकती है।

लियो (LEO)

वास्तु शास्त्र राशिफल 2022 के अनुसार, सिंह राशि के लोग आने वाले वर्ष में अपने उत्कृष्ट नेतृत्व कौशल का उपयोग करके कार्यों को सफलतापूर्वक पूरा करते हुए देखे जा सकते हैं। आपके सामाजिक कार्यों के कारण, आपको एक पुरस्कार और मान्यता प्राप्त हो सकती है जो आपकी प्रसिद्धि को बढ़ाएगी। वर्ष 2022 में आप कला के प्रति अपने प्रेम को प्रदर्शित करने में सफल हो सकते हैं। समाज में आपकी पकड़ बढ़ेगी और लोग आपसे सलाह लेंगे और विभिन्न मुद्दों पर आपकी सलाह लेंगे।

वर्ष 2022 में सिंह राशि के लिए स्वास्थ्य सूचकांक 60 प्रतिशत सकारात्मक रहेगा। यह इंगित करता है कि आपको अपने स्वास्थ्य से सावधान रहने की आवश्यकता है। विशेष रूप से जिन लोगों को हृदय रोग या रक्तचाप से संबंधित समस्या है, उन्हें उत्तेजित होने से बचना चाहिए। कठिन परिस्थितियों में भी शांत रहें। अर्थराइटिस के मरीज और रूमेटाइड अर्थराइटिस से पीड़ित लोगों को जरूरत से ज्यादा भार उठाने से दूर रहना चाहिए नहीं तो उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। ऊपरी रीढ़ की हड्डी से संबंधित समस्याएं परेशानी का कारण बन सकती हैं, उठने या बैठने के दौरान झटके से बचना होगा।

Read More : IBPS RRB 2021 Result : Clerk-PO परीक्षा के रिजल्ट जारी, यहां करें डाउनलोड

कन्या (VIRGO)

वास्तु शास्त्र राशिफल 2022 के अनुसार आने वाले वर्ष में इस राशि के लोग मानसिक रूप से सतर्क और अनुशासित रहेंगे। उन्हें हर एक गाइडलाइन का सावधानीपूर्वक पालन करते देखा जा सकता है। वे अपनी योजनाओं को दूसरों से गुप्त रखते हुए और शांति से उन पर काम करते हुए भी दिखाई देंगे। कन्या राशि के जातकों का स्वास्थ्य सूचकांक आने वाले वर्ष में 80 प्रतिशत सकारात्मक रहने की संभावना है। यह आशाजनक और उत्साहजनक लगता है।

हालाँकि, इस राशि के लोगों को नींद की कमी का अनुभव करना जारी रह सकता है। इसके अलावा, आपको सलाह दी जाती है कि आप ज्यादा मेहनत न करें नहीं तो आपको कंधे और बाहों में दर्द हो सकता है। योग और व्यायाम को अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बनाएं। नशीली दवाओं और नशीले पदार्थों के सेवन से दूर रहें। खांसी और फेफड़ों से संबंधित बीमारियों से खुद को सुरक्षित रखें। वजन बढ़ सकता है जिससे अन्य बीमारियां हो सकती हैं। इसलिए जरूरी है कि आप अपने खान-पान का ध्यान रखें।

तुला (LIBRA) 

वास्तु शास्त्र राशिफल 2022 के अनुसार, इस राशि के लोग आने वाले वर्ष में एक संगठन के रूप में और एक टीम के रूप में कई महत्वपूर्ण कार्य कर रहे होंगे। इसलिए, यह जरूरी हो जाता है कि आप जल्द ही महत्वपूर्ण निर्णय लें ताकि आप न किसी भी अवसर से चूकना। अपने उच्च नैतिक सिद्धांतों के साथ, इस सूर्य राशि के लोग आने वाले वर्ष में अपने जीवन के सभी उद्देश्यों को पूरा करते हुए दिखाई देंगे। कार्यक्षेत्र में आपको अपने सहकर्मियों का पूरा सहयोग मिलेगा। वास्तु राशिफल 2022 के अनुसार वर्ष 2022 में स्वास्थ्य सूचकांक 65 प्रतिशत सकारात्मक रहेगा।

यह दर्शाता है कि आपको अपने स्वास्थ्य का बहुत ध्यान रखना होगा। जो लोग खांसी से पीड़ित हैं, उन्हें वर्ष 2022 में सांस संबंधी समस्याओं का अनुभव हो सकता है। इस राशि के लोगों को नियमित रूप से पानी का सेवन करने की आवश्यकता है। शरीर के निचले हिस्से में सूजन से बचें। कोई परेशानी हो तो डॉक्टर से सलाह लें।

वृश्चिक (SCORPIO)

वास्तु शास्त्र राशिफल 2022 के अनुसार आने वाले साल में इस राशि के लोग काफी आत्मविश्वास दिखाएंगे। आप खुद को हर परिस्थिति के अनुसार ढलते हुए देखेंगे और यह आपको कई अलग-अलग क्षेत्रों में कुशल बनाएगा। वर्ष 2022 में आपने जो मेहनत की है, उसका प्रतिफल मिलने की संभावना है। आने वाले वर्ष में आप मानसिक रूप से काफी मजबूत रहेंगे और सभी परिस्थितियों का आप बड़े साहस के साथ सामना करेंगे। वास्तु राशिफल 2022 के अनुसार वृश्चिक राशि का स्वास्थ्य सूचकांक 70 प्रतिशत रहने की संभावना है, जो अच्छा माना जा सकता है।

इस राशि के लोगों को आने वाले वर्ष में नींद से संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है और अनंत ऊर्जा और भविष्य की योजनाओं के कारण रातों की नींद हराम हो सकती है। स्कॉर्पियोस के लिए ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारी एक स्वास्थ्य चिंता का विषय हो सकती है। हड्डी से संबंधित किसी भी समस्या या परेशानी के लिए आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। साइनसाइटिस जैसे श्वास संबंधी विकार भी आपको परेशान कर सकते हैं। आपको सलाह दी जाती है कि योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करें और अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें।

धनुराशि (SAGITTARIUS) 

वास्तु शास्त्र राशिफल 2022 के अनुसार धनु राशि के लोग इस वर्ष कई यात्राओं पर जा सकते हैं। आप आने वाले वर्ष में विभिन्न प्रतियोगिताओं में बड़े उत्साह के साथ भाग लेते हुए देखे जा सकते हैं और अपनी तेज बुद्धि और इन प्रतियोगिताओं में बेहतर प्रदर्शन करते हुए देखे जा सकते हैं। कुशल निर्णय लेना। वर्ष 2022 में आप अपनी बुद्धि का सही उपयोग करते हुए और सही दिशा में प्रयास करते हुए दिखाई देंगे जिससे आपको वह सफलता प्राप्त करने में मदद मिलेगी जिसके आप हकदार हैं। आने वाले वर्ष में धनु राशि का स्वास्थ्य सूचकांक 70 प्रतिशत रहने की संभावना है जो यह दर्शाता है कि आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने की आवश्यकता है।

वास्तु राशिफल 2022 के अनुसार इस राशि के लोगों को लीवर से संबंधित बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। साथ ही नाक से जुड़े रोग भी आपको परेशान कर सकते हैं। आपको अपने आहार पर नियंत्रण रखने की सलाह दी जाती है। तली-भुनी और मसालेदार चीजों से परहेज करें। अपने वजन के प्रति सचेत रहें। वजन को नियंत्रित करने के लिए आप योग या व्यायाम कर सकते हैं वरना वजन बढ़ने की समस्या हो सकती है। अपने रक्तचाप की नियमित जांच कराने की सलाह दी जाती है। किसी भी काम को करने में जल्दबाजी करने से बचें अन्यथा मानसिक तनाव के साथ-साथ शारीरिक परेशानी भी होगी।

मकर राशि (CAPRICON)

वास्तु शास्त्र राशिफल 2022 के अनुसार मकर राशि के जातक अपनी पारंपरिक सोच के आधार पर कुछ महत्वपूर्ण निर्णय लेंगे। प्रमोशन की संभावना है। नए अवसर की भी संभावना है। साल भर उत्साह और जोश की उम्मीद रहती है। आपको निराशावादी और नकारात्मक लोगों से दूर रहने की सलाह दी जाती है। आने वाला साल आपको हर दृष्टि से शुभ फल देगा। स्वास्थ्य की दृष्टि से मकर राशि का स्वास्थ्य सूचकांक 65 प्रतिशत सकारात्मक रहने की उम्मीद है जो यह दर्शाता है कि आप अपने स्वास्थ्य के प्रति लापरवाह नहीं हो सकते।

इस राशि के लोगों को वर्ष 2022 में अपनी त्वचा के प्रति अतिरिक्त सावधानी बरतने की जरूरत है अन्यथा त्वचा संबंधी समस्याएं आपके लिए परेशानी का कारण बनेंगी। खासकर, जब मौसम बदल रहा हो तो आप अपनी त्वचा के प्रति लापरवाह नहीं हो सकते। खट्टा और मसालेदार भोजन से बचें अन्यथा पित्ताशय की थैली से जुड़े रोग आपको बहुत परेशानी का कारण बन सकते हैं। नियमित स्वास्थ्य जांच कराएं। दांतों का खास ख्याल रखें। अनावश्यक तनाव से बचें। अपने दिल का ख्याल रखें और उत्तेजित होने से बचें। छोटी-छोटी समस्याओं और बीमारियों के लिए भी डॉक्टर से सलाह लें।

कुंभ राशि (AQUARIUS)

कुम्भ राशि के जातक अपनी तीक्ष्ण तर्क शक्ति के बल पर वर्ष 2022 में समाज में मान-सम्मान अर्जित करते हुए दिखाई देंगे। कुंभ राशि के जातक आने वाले वर्ष में अन्य राशियों द्वारा लिए गए निर्णयों को प्रभावी ढंग से सुलझाते हुए दिखाई देंगे। इसके अलावा, कुम्भ राशि के लोगों को अनुभव हो सकता है कि वे सुपर सेंसरी क्षमता विकसित कर रहे हैं जो उनके लिए बहुत मददगार साबित होगी। आप पिछले वर्षों की तुलना में आने वाले वर्ष में अपने लिए बेहतर निर्णय लेने में सक्षम हो सकते हैं। वर्ष 2022 में इस राशि के लोगों का स्वास्थ्य सूचकांक 60 प्रतिशत सकारात्मक रहने की उम्मीद है। यह संकेत देता है कि आपको अपने स्वास्थ्य के लिए अधिक सावधान रहने की आवश्यकता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होने के कारण आपको वर्ष 2022 में छूत की बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए, जितना हो सके सार्वजनिक स्थानों पर न जाने की सलाह दी जाती है, जो आपके लिए बेहतर होगा। इस साल पाचन शक्ति भी कम रहने की उम्मीद है। किसी भी जंक फूड से बचें और जितना हो सके प्राकृतिक और स्वस्थ भोजन का सेवन करें। कोई भी काम जल्दबाजी में करने से बचें अन्यथा दुर्घटना या शारीरिक चोट लगने की संभावना है। नियमित चिकित्सा जांच करवाएं और स्वस्थ और फिट रहें।

मीन राशि (PIECES)

वास्तु शास्त्र राशिफल 2022 के अनुसार मीन राशि के लोग वर्ष 2022 में कई यात्राएं करेंगे। इन यात्राओं के दौरान आप भविष्य के लिए आत्मनिरीक्षण और योजना बनाते हुए दिखाई देंगे। आने वाले वर्ष में ये लोग काल्पनिक विचारक न होकर व्यावहारिक निर्णय लेंगे। इससे उन्हें भविष्य में फायदा होगा। वर्ष 2022 में मीन राशि का स्वास्थ्य सूचकांक अपने पैमाने पर सबसे अधिक सकारात्मक रहने की उम्मीद है, जो कि स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से एक अच्छा संकेत है।

ये लोग आने वाले वर्ष में मानसिक रूप से मजबूत होंगे और किसी भी तनावपूर्ण स्थिति से सफलतापूर्वक खुद को बचा लेंगे। अपनी दृढ़ इच्छा शक्ति से आप किसी भी स्वास्थ्य संकट से सफलतापूर्वक निकलने में सफल रहेंगे। हालाँकि, पित्त संबंधी समस्याएँ आपको कई बार परेशान कर सकती हैं। इसलिए अपने आहार पर नियंत्रण रखने और मसालेदार भोजन से दूर रहने की सलाह दी जाती है। पानी का सेवन पर्याप्त होना चाहिए। कोई भी काम जल्दबाजी में करने से बचें।

Disclaimer : ये जानकारी आम मान्यताओं पर आधारित है, एमपीब्रेकिंग न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता है