राशि चक्र से जाने क्या है आपके विशेष गुण और दोष, किन राशियों से है सावधान रहने की जरूरत

धनु का प्रतिनिधित्व सेंटौर द्वारा किया जाता है जो धनु के द्वैत और विरोधाभासी प्रकृति का प्रतीक है।

लाइफस्टाइल, डेस्क रिपोर्ट। राशि चक्र (Zodiac) व्यक्ति के व्यक्तित्व (personality) और लक्षणों के बारे में बहुत कुछ बताता है। हम अपने बहुत से निर्णयों को अपनी राशियों पर आधारित करते हैं। ज्योतिषीय प्रतीक (Astrological Zodiac) कुछ शतक से अधिक पुराने हैं। हालाँकि, इसे आज की दुनिया में पर्याप्त वैज्ञानिक नहीं माना जाता है। राशियों का हम पर बहुत प्रभाव पड़ता है।

आइए अब प्रत्येक राशि के बारे में समझते हैं और जानते हैं कि उनके चिन्ह क्या दर्शाते हैं:-

मेष (ARIES)

राशि चक्र से जाने क्या है आपके विशेष गुण और दोष, किन राशियों से है सावधान रहने की जरूरत

मेष राशि का प्रतीक राम है। मेष राशि का ग्लिफ़ एक मेढ़े का सींग है जो बताता है कि मेष जीवन को आगे बढ़ाने की ख्वाहिश रखता है। अपने जीवन में चुनौतियों का सामना करने के अपने उत्साह और दबाव में आगे बढ़ने की क्षमता जैसी किसी चुनौती के साथ आगे बढ़ने की क्षमता के साथ, वे खुश और प्रशंसा महसूस करते हैं। उन्हें इससे एड्रेनालाईन रश भी मिलता है, जो उन्हें चार्ज भी रखता है।

अग्नि चिन्ह होने के नाते, यह नई शुरुआत का प्रतिनिधित्व करता है और सभी बाधाओं के खिलाफ स्वतंत्र रूप से आगे बढ़ने के दृढ़ संकल्प के साथ साहसी, उत्साही और अग्रणी है। अपने उच्च आत्मविश्वास के लिए जाने जाने वाले, मेष राशि वालों में किसी चीज़ की शुरुआत में एक टन आशावाद होता है, लेकिन उसे अंत तक ले जाने में कठिन समय होता है। वे कभी-कभी आशावाद से लापरवाही में भटक सकते हैं, लेकिन पुरस्कार पर अपनी नज़र रखने से किसी भी अंतिम समय में आत्म-तोड़फोड़ को दूर करने में मदद मिल सकती है।

वृषभ (Taurus)

राशि चक्र से जाने क्या है आपके विशेष गुण और दोष, किन राशियों से है सावधान रहने की जरूरत

वृषभ का प्रतीक बैल है। इसका ग्लिफ़ बड़े सुडौल सींग वाले बैल का सिर है। बैल ताकत, बुलहेडनेस, तप, पौरुष और शक्ति का प्रतिनिधित्व करता है जो वृषभ में निहित हैं। वे बहुत समृद्ध आंतरिक जीवन के साथ सबसे सचेत संकेतों में से एक हैं।

बेहद प्रतिस्पर्धी होने के साथ-साथ कड़ी मेहनत और लगातार, वे कभी भी चुनौती से पीछे नहीं हटते। उन्हें अन्य लोगों, फैंसी चीजों से ध्यान देने की आवश्यकता नहीं है, बल्कि वे हमेशा शांत और शांतिपूर्ण प्राणी होने के नाते प्यार और सुंदरता से घिरे रहने की आवश्यकता महसूस करते हैं।

Read More : Budget 2022 : इस बार बदली गई एक और परंपरा, इन सेक्टरों को लाभ देने की तैयारी, जाने विस्तृत अपडेट

मिथुन (Gemini)

राशि चक्र से जाने क्या है आपके विशेष गुण और दोष, किन राशियों से है सावधान रहने की जरूरत

मिथुन जुड़वाँ बच्चों का प्रतीक है। मिथुन राशि के लिए ग्लिफ़ दो रेखाएँ एक साथ जुड़ी हुई हैं। ये प्रतीक दोनों द्वैत और तटस्थता का प्रतिनिधित्व करते हैं जो मिथुन राशि में निहित है। . वे कुख्यात जुड़वां हैं और उन्हें शामिल करने के लिए कुछ चाहिए। वे मिलनसार और मस्ती के लिए तैयार हैं, अचानक गंभीर, विचारशील और बेचैन होने की प्रवृत्ति के साथ।

मिथुन सबसे बौद्धिक रूप से जिज्ञासु प्राणी है जो हमेशा कुछ नया सीखने के मिशन पर रहता है और नए शौक चुनना पसंद करता है, भले ही वे उनमें बहुत अच्छे न हों क्योंकि उन्हें लगता है कि इससे दुनिया के बारे में उनके दृष्टिकोण का विस्तार करने में मदद मिलती है।

कैंसर (Cancer)

राशि चक्र से जाने क्या है आपके विशेष गुण और दोष, किन राशियों से है सावधान रहने की जरूरत

कैंसर का प्रतिनिधित्व केकड़े द्वारा किया जाता है जो कर्क के आत्म-सुरक्षात्मक स्वभाव का प्रतीक है। कैंसर का ग्लिफ़ एक केकड़े जैसा दिखता है, फिर भी यह स्तनों का प्रतिनिधित्व करता है और कैंसर में निहित पोषण गुणों का प्रतीक है। कर्क राशि के लोग व्यावहारिक और सहानुभूति रखने वाले प्राणी होते हैं,

अपनी और दूसरों की इच्छाओं के बारे में सोचते हैं जो उनके आध्यात्मिक पक्ष के साथ तालमेल बिठाते हैं। वे दयालुता की नींव से काम करते हैं और किसी और को किसी भी तरह का दर्द देने से बचते हैं। वे बहुत वफादार होते हैं और दूसरे लोगों के दर्द और पीड़ा के प्रति सहानुभूति रखने में सक्षम होते हैं।

सिंह (Leo)

राशि चक्र से जाने क्या है आपके विशेष गुण और दोष, किन राशियों से है सावधान रहने की जरूरत

सिंह का प्रतिनिधित्व सिंह द्वारा किया जाता है जो इसके साहसी, राजसी और चंचल गुणों का प्रतीक है। सिंह के लिए ग्लिफ़ शेर के सिर, अयाल और पूंछ का प्रतिनिधित्व करता है। सिंह उज्ज्वल और चमकते सूर्य का प्रतीक है, और सर्कल से बाहर निकलने वाला चाप सिंह की अत्यधिक प्रभावशाली उपस्थिति का प्रतिनिधित्व करता है। सिंह आशावादी होते हैं और उनमें मौज-मस्ती और मनोरंजन की अंतहीन क्षमता होती है। उनके लिए, प्रतिक्रिया, प्रशंसा और आभारी हावभाव प्राप्त करना उन्हें खुश और संतुष्ट महसूस कराता है। वे उदार और मददगार हो सकते हैं, लेकिन उन्हें समय-समय पर उनकी प्रशंसा की आवश्यकता होती है।

सिंह राशि के तहत पैदा हुए लोग स्वाभाविक रूप से पैदा हुए नेता होते हैं। वे नाटकीय, रचनात्मक, आत्मविश्वासी, प्रभावशाली, और विरोध करने में बेहद मुश्किल हैं, वे जीवन के किसी भी क्षेत्र में जो कुछ भी चाहते हैं उसे हासिल करने में सक्षम हैं। हालांकि, जब उन्हें खतरा महसूस होता है, तो वे ठंडे दिल वाले, ईर्ष्यालु और आक्रामक हो सकते हैं।

कन्या (Virgo)

राशि चक्र से जाने क्या है आपके विशेष गुण और दोष, किन राशियों से है सावधान रहने की जरूरत

कन्या का प्रतिनिधित्व कुंवारी या युवती द्वारा किया जाता है। युवती कन्या की मदद और सेवा करने की आवश्यकता का प्रतीक है और गेहूं गेहूं को भूसे से अलग करने की कन्या की क्षमता का प्रतीक है। कन्या आवक मोड़ के साथ, आत्मनिरीक्षण और विनय का प्रतीक है जो कि कन्या राशि में निहित है। कन्या राशि के जातक बहुत संगठित और व्यावहारिक लोग होते हैं।

उनके पास बहुत अधिक शौक नहीं होते हैं और वे कई बिखरी हुई गतिविधियों के बजाय कुछ विशिष्ट प्राथमिकताओं पर ध्यान केंद्रित करते हैं और केवल कुछ चीजों के लिए खुद को समर्पित करते हैं ताकि वे वास्तव में उन पर महान बन सकें। वे आम तौर पर मददगार होते हैं और अपने निकट और प्रियजनों की मदद के लिए अतिरिक्त मील जाना पसंद करते हैं। मूल रूप से भावनात्मक रूप से बुद्धिमान, वे उदार प्राणी हैं लेकिन उनके प्रयासों के लिए सराहना की जानी पसंद करते हैं।

तुला (Libra)

राशि चक्र से जाने क्या है आपके विशेष गुण और दोष, किन राशियों से है सावधान रहने की जरूरत

तुला का प्रतिनिधित्व एक निर्जीव वस्तु द्वारा किया जाता है अर्थात तराजू का प्रतीक है। तराजू न्याय, संतुलन, सद्भाव और निष्पक्ष खेल के लिए तुला की आवश्यकता को प्रकट करता है। तुला राशि का ग्लिफ़ एक समान चिन्ह या क्षितिज का प्रतिनिधित्व करता है। जिसके ऊपर सूर्य उगता है। तुला राशि के लोग सबसे अधिक आराम और शांति चाहने वाले लोग होते हैं, जो दृश्य से दूर रह सकते हैं, लेकिन उनके चारों ओर शांति और सद्भाव की आवश्यकता होती है।

वे स्वाभाविक रूप से आशावादी संकेत हैं और आकर्षक, प्यारे, निराशाजनक रोमांटिक के रूप में जाने जाते हैं। ये व्यक्ति संतुलन और समरूपता से मोहित होते हैं। वे न्याय और समानता के लिए निरंतर पीछा कर रहे हैं, जीवन के माध्यम से यह महसूस कर रहे हैं कि केवल एक चीज जो वास्तव में उनके लिए महत्वपूर्ण होनी चाहिए, वह उनके व्यक्तित्व का आंतरिक मूल है।

वृश्चिक (Scorpio)

राशि चक्र से जाने क्या है आपके विशेष गुण और दोष, किन राशियों से है सावधान रहने की जरूरत
scorpio

वृश्चिक राशि का प्रतीक बिच्छू है। बिच्छू वृश्चिक की अंधेरे में छिपने और निरीक्षण करने की क्षमता का प्रतिनिधित्व करता है, लेकिन धमकी देने पर अक्षम डंक देने के लिए तैयार रहता है। स्कॉर्पियो का ग्लिफ़ एक एम है जिसकी कांटेदार पूंछ ऊपर की ओर मुड़ी हुई है। यह वृश्चिक में निहित सृजन और विनाश का प्रतिनिधित्व करता है। कुछ लोगों का मानना ​​है कि इसका ग्लिफ़ महिला और पुरुष यौन अंगों और नए जीवन के निर्माण का प्रतिनिधित्व करता है।

बिच्छू बहुत भावुक लोग होते हैं और अपने जीवन के सभी तत्वों के लिए जुनून रखते हैं। सहज ज्ञान युक्त, साधन संपन्न, मेहनती और दृढ़ निश्चयी, वे अच्छी अंतर्दृष्टि और अंतर्ज्ञान के साथ अपने काम के लिए बहुत समर्पित होते हैं। समझ की गहराई के दुर्लभ उपहार के साथ उनका जुनून उन्हें दूसरों के साथ गहरे संबंध बनाने और उन चीजों के लिए दृढ़ता से महसूस करने की अनुमति देता है जिन पर वे विश्वास करते हैं। इस प्रकार, बिच्छू गहरे भावनात्मक, रहस्यमय, भावुक, यौन, मुखर, दृढ़, चौकस, निर्णायक और खोजी होते हैं।

धनुराशि (Sagittarius)

राशि चक्र से जाने क्या है आपके विशेष गुण और दोष, किन राशियों से है सावधान रहने की जरूरत

धनु का प्रतिनिधित्व सेंटौर द्वारा किया जाता है जो धनु के द्वैत और विरोधाभासी प्रकृति का प्रतीक है। धनु ग्लिफ़ ऊपर की ओर इशारा करते हुए एक तीर है, जो धनु की सटीक लक्ष्य लेने की क्षमता का प्रतिनिधित्व करता है और अपने निशान को हिट करने में कभी असफल नहीं होता है। यह सबसे आशावादी संकेत है।

उन्हें लगातार नई चीजों की तलाश करने और रोमांच का पता लगाने की उनकी आवश्यकता की विशेषता है। यह बदले में, उन्हें चार्ज रखता है और उनके दिमाग को खुश रखता है। उनका खुला दिमाग और दार्शनिक दृष्टिकोण उन्हें जीवन के अर्थ की तलाश में दुनिया भर में घूमने के लिए प्रेरित करता है। इस राशि के तहत पैदा हुए लोग बहिर्मुखी, उत्साह से भरे और बदलाव के लिए तैयार होते हैं।

मकर राशि (Capricon)

राशि चक्र से जाने क्या है आपके विशेष गुण और दोष, किन राशियों से है सावधान रहने की जरूरत

मकर राशि का प्रतिनिधित्व समुद्री बकरी द्वारा किया जाता है जो मकर राशि के पानी की भावनात्मक अंतर्धाराओं से ऊपर उठकर खड़ी पहाड़ी इलाकों को मापने की क्षमता का प्रतीक है। इसका ग्लिफ़ समुद्री बकरी का सचित्र प्रतिनिधित्व है। बड़े लेकिन यथार्थवादी सपनों के साथ मकर राशि वाले काफी महत्वाकांक्षी होते हैं और अपने लक्ष्यों को पूरा करने में सक्षम होने के लिए कुछ भी करेंगे। वे बहुत संगठित और व्यावहारिक, बेहद धैर्यवान और अपने काम के अनुरूप हैं।

केंद्रित और साधन संपन्न, वे काम करवाते हैं और खुद को आधिकारिक मानते हैं, और इसलिए, जब उन्हें अपने जीवन में महत्वपूर्ण लोगों से समान सम्मान मिलता है, तो वे खुश और गर्व महसूस करते हैं। इन व्यक्तियों के पास स्वतंत्रता की एक आंतरिक स्थिति होती है जो उनके व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन दोनों में महत्वपूर्ण प्रगति को सक्षम बनाती है। वे आत्म-नियंत्रण के स्वामी हैं और मार्ग का नेतृत्व करने, अपनी गलतियों से सीखने और अपने अनुभव और विशेषज्ञता के आधार पर शीर्ष पर पहुंचने की क्षमता रखते हैं।

कुंभ राशि (Aquarius)

राशि चक्र से जाने क्या है आपके विशेष गुण और दोष, किन राशियों से है सावधान रहने की जरूरत

कुंभ राशि का प्रतिनिधित्व जलवाहक द्वारा किया जाता है। जिसके जग से पानी निकलता है। जो मानवता की प्यास बुझाने के लिए ज्ञान को उँडेलने का प्रतीक है। इसकी ग्लिफ़ दो समान ज़िग-ज़ैग लाइनें हैं, जो बिजली के बोल्ट का प्रतिनिधित्व करती हैं। जो कुंभ राशि के त्वरित दिमाग और असीमित परिप्रेक्ष्य का प्रतीक है जो वर्तमान सीमाओं से परे देखता है।

कुंभ राशि के लोग अपने तरीके से जीवन जीते हैं और अपने आसपास के लोगों की तुलना में अलग और अनोखा माना जाना पसंद करते हैं। उन्हें भविष्य के बड़े आशावादी सपने देखने में कोई समस्या नहीं है। इसलिए व्यक्तित्व और विशिष्टता उन्हें बेहतर करने और अपने जीवन में खुश और प्रेरित रहने के लिए प्रेरित करती है। वे प्राणी हैं जो भौतिक संसार से ऊपर उठते हैं और एक शक्तिशाली और जिद्दी बुद्धि रखते हैं।

मीन राशि (Pieces)

राशि चक्र से जाने क्या है आपके विशेष गुण और दोष, किन राशियों से है सावधान रहने की जरूरत

मीन राशि का प्रतिनिधित्व मछलियों द्वारा किया जाता है। इसका ग्लिफ़ एक साथ बंधी दो मछलियों का प्रतिनिधित्व करता है, जो विपरीत दिशाओं में तैरती हैं। यह भौतिक और ईथर दोनों दुनिया को एक में एकीकृत करने और स्वर्ग को पृथ्वी पर लाने के लिए मीन राशि की आवश्यकता का प्रतीक है।

रचनात्मक और प्रतिभाशाली मीन राशि के लोग भावनात्मक रूप से बुद्धिमान, दयालु, समझदार और सहानुभूति रखने वाले होते हैं। वे आम तौर पर आशावादी लोग होते हैं और जीवन चक्र की सहज समझ रखते हैं और प्राकृतिक व्यवस्था और उन्हें मार्गदर्शन करने वाली इंद्रियों के आधार पर अन्य मनुष्यों के साथ अविश्वसनीय भावनात्मक संबंध बनाते हैं।