जानिए कौन सी राशि होती है सबसे ज्यादा धैर्यवान, संकट के समय भी बनाए रखती हैं संयम

जब रैंकिंग की बात आती है तो कौन सी राशि दूसरों की तुलना में अधिक अधीर होगी

धर्म, डेस्क रिपोर्ट।  धैर्य (patience) एक ऐसा गुण है जिसे कई लोग समय के साथ प्राप्त कर लेते हैं या जन्म से ही धैर्य के मामले में धन्य हो जाते हैं। प्रत्येक राशि (Zodiac) की एक अलग सीमा होती है। कुछ लोग उस क्षण विस्फोट करते हैं, जब वे कुछ गलत देखते हैं और कुछ शांत रहते हैं जैसे कि उन्होंने जिंदगी से मोह का त्याग कर दिया हो।

यहां सभी Astrological राशियों की रैंकिंग सबसे अधीर राशियों से लेकर बुद्ध जैसे आचरण वाले सभी राशियों की है।जब रैंकिंग की बात आती है तो कौन सी राशि दूसरों की तुलना में अधिक अधीर होगी, इसकी जानकारी ली जा सकती है:-

मेष (ARIES) 

मेष राशि पर मंगल ग्रह का शासन है और ये लोग किसी से भी राय नहीं लेते हैं। वे वही हैं, जो चीजों को अपने तरीके से पसंद करते हैं। मंगल ग्रह खुद पर शासन करता है। मंगल को ज्योतिष में कमांडर प्लैनेट कहा जाता है। जिससे मेष सबसे अधीर राशि चिन्ह बन जाती है।

धनु (SAGITTARIUS)

धनु एक अग्नि चिन्ह होने के कारण जल्द से जल्द चीजों को अपने अनुरूप करना पसंद करता है और धैर्य एक ऐसा गुण है जो उनके पास शायद ही कभी होता है। हमेशा कार्रवाई करने की इच्छा धनु को प्रक्रियाशील सोच से वंचित कर सकती है। जिससे यह मेष के बाद दूसरा सबसे अधीर राशि बन जाता है।

सिंह (LEO)

सिंह राशि स्वयं के लिए रास्ता बनाते हैं और यह रास्ता सिंह के लिए राजमार्ग है। सिंह राशि चाहते हैं कि उन्हें एक राजा के रूप में माना जाए, स्वयं सूर्य द्वारा शासित होने के कारण, वे “राजा” प्रतीक्षा करने वाले किसी व्यक्ति की सराहना नहीं करते हैं। सिंह आग के तत्व के हैं और निश्चित रूप से अधिक धैर्य न रखने के लिए कतार में ऊंचे खड़े हैं।

मकर (CAPRICON)

मकर राशि एक पृथ्वी चिन्ह है। जो स्वयं कानून निर्माता शनि द्वारा शासित है। जब वे अपनी उम्मीदों को हकीकत में नहीं बदलते देखते हैं तो वे धैर्य खोने लगते हैं। इससे पहले कि आप उन्हें नीचे लाने की कोशिश करें, एक मकर राशि आपको नीचे ला सकती है। इसलिए उनके धैर्य की परीक्षा न लेना ही सबसे अच्छा है।

Read More : Recruitment 2022: इन पदों पर निकली भर्ती, 60 हजार तक मिलेंगे वेतन, जाने पात्रता और नियम

कन्या (VIRGO)

बुध द्वारा शासित कन्या राशि पृथ्वी के तत्व हैं। जो बहुत विश्लेषणात्मक हैं और योजना बनाने में अच्छे होते हैं। हालाँकि वे इस गुण को जल्दी खो सकते हैं। यदि चीजें उनकी योजनाओं के अनुसार नहीं होती हैं या यदि कोई अन्य व्यक्ति द्वारा उनकी बनाई गई योजना के बारे में राय देने की कोशिश करता है। वे यह नहीं सह पते और अपना धैर्य खो रहे हैं, लेकिन वे धैर्यवान नहीं रह पाते हैं।

कुंभ (AQUARIUS)

एक कुंभ राशि को दूसरों से एक स्वतंत्र संकेत के रूप में जाना जाता है और वह अपने स्थान पर निर्णय लेना पसंद करता है। धैर्य रखने या न करने का निर्णय पूरी तरह से कुंभ राशि के हाथ में होता है। यदि वे चाहें तो वे सबसे अधिक धैर्यवान या दूसरे तरीके से हो सकते हैं।

वृश्चिक (SCORPIO)

एक वृश्चिक राशि वाला धैर्यवान हो सकता है और इसे अगले ही सेकंड खो सकता है, जब तक आप उनके बात के बाहर नहीं जाते, तब तक सब अच्छा है। लेकिन स्कॉर्पियोस शायद ही अपनी अधीरता इसे दिखाते हैं, वे आमतौर पर इसे अपने पास रखते हैं। इसलिए किसी को यह भी पता नहीं चल सकता है कि वृश्चिक कब अपना आपा खो रहा है।

मिथुन (GEMINI)

मिथुन राशि वालों के स्वभाव में द्वंद्व होता है। वे बेचैन रहते हैं और सही समय पर किसी नतीजे पर नहीं पहुंच पा रहे हैं। उनका दोहरा दिमाग अक्सर उनके लिए भ्रमित करने वाला हो सकता है और इसलिए आमतौर पर इनके लिए धैर्य और अधीरता के बीच एक महीन रेखा होती है।

वृषभ (TAURUS)

वृष राशि को शुक्र द्वारा शासित पृथ्वी चिन्ह होने के कारण वो थोड़े आलसी रवैये के लिए जाने जाते है। इस राशि को तब तक धैर्य रखना चाहिए। जब तक कि उन्हें कुछ भी करने की आवश्यकता न हो। हालाँकि वे आप पर आरोप लगा सकते हैं यदि आप उनके कहने से असहमत हैं।

तुला (LIBRA)

तुला राशि अपने आकर्षण और कुछ लोगों को प्रसन्न करने वाले रवैये के लिए जानी जाती है। इसलिए वे आमतौर पर हर किसी के साथ बहुत धैर्यवान होते हैं। वे शांति चाहते हैं, भले ही वे अपने आसपास की स्थिति से सहमत न हों।

कैंसर (CANCER)

कर्क राशि वालों पर चंद्रमा का शासन होता है और वे शांति और सद्भाव पसंद करते हैं। कर्क राशि के लोग धैर्यवान होते हैं और अपने मन की शांति और शांति के लिए मूल्यवान होते हैं। वे आमतौर पर चीजों को धैर्यपूर्वक और आसानी से संभालते हैं, खुद को संघर्षों से बचाते हैं।

मीन (PIECES)

मीन राशि वाले बहुत समझदार स्वभाव के होते हैं और अच्छे श्रोता होते हैं। मीन राशि सभी की सबसे शांत राशियों में से एक है। उनका प्यार भरा स्वभाव और धैर्य उन्हें परिस्थितियों को आसानी से सुलझाने में मदद करता है।