आजादी का अमृत महोत्सव: खादी को बढ़ावा दे रही शिवराज सरकार, विशेष छूट की सौगात

खादी उत्सव में खरीदारी करने वालों को विशेष छूट की सौगात मिलेगी।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश (MP) में शिवराज सरकार (Shivraj government) ने खादी (khadi) के वस्त्र और इस के व्यापार को बढ़ावा देने की बड़ी तैयारी की है। इस दौरान आजादी के अमृत महोत्सव (Amrit mahotsav) में खरीदारी करने वाले को विशेष छूट की सौगात दी जा रही है। आजादी के 75 वर्ष पूरे होने पर यह आयोजन किया जा रहा है। जिसमें चरखा खादी उत्सव (Charkha khadi utsav) का शुभारंभ किया गया है।

भोपाल हाट (bhopal haat) में आयोजित चरखा खादी उत्सव में खादी के वस्त्र और गाँव के देशी वातावरण में तैयार सामग्री खरीदने का सुनहरा अवसर सैलानियों को मिल रहा है। खादी उत्सव में खरीदारी करने वालों को विशेष छूट की सौगात मिलेगी। आजादी के 75 वर्ष पूरे होने पर आयोजित किये जा रहे आजादी का अमृत महोत्सव के तहत लगने वाले चरखा खादी उत्सव प्रदेश के खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड के बैनर तले कुटीर एवं ग्रामोद्योग विभाग द्वारा संचालित किया जा रहा है। चरखा खादी उत्सव का शुभारंभ मध्यप्रदेश खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड के प्रबंध संचालक अनुभा श्रीवास्तव ने दीप प्रज्जवलित किया। चरखा खादी उत्सव 20 अक्टूबर तक चलेगा।

Read More: ऑफलाइन परीक्षा छात्रों के लिए बनी मुसीबत, देखिए क्यों नही मिल रहा कालेज में एडमिशन

मध्यप्रदेश खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड की प्रबंध संचालक श्रीमती अनुभा श्रीवास्तव ने बताया कि खादी और खादी से बने उत्पादों को लोकप्रिय बनाने के उद्देश्य से राज्य सरकार के खादी ग्रामोद्योग बोर्ड द्वारा अक्टूबर माह में खादी मेलों का आयोजन प्रदेश के सभी जिलों में किया जा रहा है।

खादी ग्रामोद्योग बोर्ड के सभी शोरूम पर विशेष छूट का प्रावधान किया गया है। उन्होंने बताया कि भोपाल हाट में आयोजित चरखा खादी उत्सव में कबीरा खादी के वस्त्रों पर 20+10+10 प्रतिशत की विशेष छूट है, साथ ही जो खरीदार यहाँ विंध्या वैली से घरेलू सामग्री खरीदेंगे उन्हें 20+10 प्रतिशत की विशेष छूट मिलेंगी।

भोपाल हाट में आयोजित उत्सव में 12 राज्यों के खादी वस्त्र जैसे शर्ट, कुर्ता, जैकेट, पायजामा, रेशमी साड़ियां, सूट एवं कंबल, शॉल, दरी और बेडशीट की रोचक डिजाइन उपलब्ध हैं। साथ ही मसाले, पापड़, शैम्पू, साबुन, तेल शहद, चटाई एवं अन्य घरेलू उत्पादों की गुणवत्तापूर्ण वैरायटी भी मौजूद है।