दिवाली से पहले कर्मचारियों को मिली बड़ी सौगात, ऐसे मिलेगा लाभ

IBA के सीईओ सुनील मेहता ने एक ट्वीट में कहा कि फैमिली पेंशन की मंजूरी के लिए FM मैडम को धन्यवाद।

i july 2021

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। मोदी सरकार (modi government)  द्वारा 7th pay commission केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) में 11 फीसद की बढ़ोतरी की गई है। जिसके बाद कई राज्य सरकारों ने भी अपने अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि किए थे। RBI ने बैंक कर्मचारियों (bank employees) के लिए बड़ी घोषणा की है। वही कर्मचारी फैमिली पेंशन नियम (family pension) में संशोधन किए गए हैं।

रिजर्व बैंक (Reserve Bank) ने बैंकों (banks) को 2021-22 से शुरू होने वाले पांच वर्षों में 7th pay commission पारिवारिक पेंशन में संशोधन के कारण अतिरिक्त देयता का परिशोधन करने की अनुमति दी। RBI ने कहा कि बैंकों को वित्तीय विवरणों के ‘नोट्स टू अकाउंट्स’ में इस संबंध में अपनाई जाने वाली लेखा नीति का उचित खुलासा करना होगा।

छूट भारतीय बैंक संघ (IBA) के अनुरोध के बाद दी गई है कि कुछ बैंकों के लिए एक वर्ष में पारिवारिक पेंशन में संशोधन के संबंध में बड़ी मात्रा में देयता को अवशोषित करना मुश्किल होगा। बैंकों के कर्मचारियों की पारिवारिक पेंशन को 11 नवंबर, 2020 के 11वें द्विपक्षीय निपटान और संयुक्त नोट के हिस्से के रूप में संशोधित किया गया था।RBI ने कहा कि मुद्दों की नियामक दृष्टिकोण से जांच की गई थी और एक असाधारण मामले के रूप में यह निर्णय लिया गया है कि उपरोक्त निपटान के तहत आने वाले बैंक मामले में निम्नलिखित कार्रवाई कर सकते हैं।

Read More: Forbes India Rich List 2021: मुकेश अंबानी शीर्ष पर बरकरार, TOP-10 में अदानी-पूनावाला

RBI ने कहा कि “व्यय …, यदि वित्तीय वर्ष 2021-22 के दौरान लाभ और हानि खाते में पूरी तरह से चार्ज नहीं किया जाता है, तो न्यूनतम अवधि के अधीन 31 मार्च, 2022 को समाप्त होने वाले वित्तीय वर्ष से शुरू होने वाले पांच वर्षों से अधिक की अवधि में परिशोधन किया जा सकता है। हर साल खर्च की जाने वाली कुल राशि का 1/5 हिस्सा है। इसमें कहा गया है कि पारिवारिक पेंशन में वृद्धि की देयता को लागू लेखा मानकों के अनुसार पूरी तरह से मान्यता दी जानी चाहिए।

IBA के सीईओ सुनील मेहता ने एक ट्वीट में कहा कि फैमिली पेंशन की मंजूरी के लिए FM मैडम को धन्यवाद। #RBI ने भी हमारे परिशोधन के अनुरोध को स्वीकार कर लिया। 1.5 लाख से अधिक फैमिली पेंशनर्स लाभान्वित होने जा रहे हैं! उन्होंने कहा कि बैंकिंग उद्योग की ओर से #FM महोदया को हमारा हार्दिक धन्यवाद और आभार।