घर पर ही निखारें अपनी त्वचा, किचन में मौजूद सामान से ऐसे बनाएं नेचुरल ब्लीच

Beauty Tips: स्किन टाइटनिंग के लिए मुल्तानी मिट्टी एक अच्छी सामग्री है।

जीवनशैली, डेस्क रिपोर्ट। अपनी त्वचा (skin) को उजली और निखरी रखने के लिए आप क्या कुछ जतन नहीं करते, पार्लर की ब्यूटीशियन (beautician) जितनी बार बुलाए उतनी सिटिंग्स पूरी करते हैं। Beauty Tips महंगे कॉस्मेटिक्स (Cosmetics) की अंधाधुन खरीदारी करते हैं, कभी ब्लीच, कभी फेशियल (facial), कभी पीलिंग, जो सलाह मिल जाए उस पर बिना सोचे समझे अमल भी करते हैं। इस बीच कभी आपने सोचा कि जिस जमाने में ये एडवांस कॉस्मेटिक्स नहीं हुआ करते थे, उस जमाने में त्वचा को संवारने के लिए क्या कुछ किया जाता रहा होगा?

अगर गौर से देखें तो जान जाएंगे कि आपकी नानी, दादी की झुर्रियों के बीच भी उन पुराने नुस्खों की चमक छिपी हुई है जो वो उस वक्त इस्तेमाल करती रही होंगी। वही घरेलू सामाग्री आज भी आपकी रसोई में मौजूद है तो क्यों न उन्हें फिर से सही तरीके से इस्तेमाल करें औऱ कम से कम खर्च और जतन से अपनी स्किन को दें खिला खिला लुक।

इसके लिए जानते हैं कुछ ऐसे तरीके जिनसे आप घर में उपलब्ध सामग्री से ही ब्लीच बना सकते हैं:-

दही, हल्दी, बेसन

दही एक नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट है, इसमें एक चुटकी हल्दी और पतला पेस्ट बन सके इतना बेसन मिलाए, कुछ देर के लिए इस पेस्ट को रख दें. लगाने से पहले इसमें दो से तीन बूंद नींबू डाल लें, नींबू में भी ब्लीचिंग के गुण मौजूद है। इस पेस्ट को लगाकर कम से कम बीस मिनट रखें फिर मुंह धो लें।

Read More: अपने पार्टनर से खराब न करें अपने रिश्ते, हो सकते हैं इन गंभीर बीमारियों का शिकार

मुल्तानी मिट्टी, नींबू

स्किन टाइटनिंग के लिए मुल्तानी मिट्टी एक अच्छी सामग्री है। पानी मिलाकर इसका पेस्ट बनाएं और कुछ देर भीगा रहने दे, लगाने से पहले इसमें भी नींब डालें। पेस्ट को बीस मिनट लगा कर रखें फिर मुंह धो लें।

शहद, चंदन पाउडर

चंदन पाउडर में शहद, एक चुटकी हल्दी मिलाकर पेस्ट तैयार करें।पेस्ट बनाने के लिए गुलाब जल का उपयोग भी कर सकते हैं। पेस्ट बनाकर कुछ देर के लिए रख दें। इसे चेहरे पर एप्लाई करें और असर देखें।

खीरा, शहद

खीरा भी चेहरा ब्लीच कर करता है और रंगत निखारता है। खीरे को पीस कर उसका रस निकाल लें, रस में दो बूंद शहद की डालें, दोनों को अच्छे से मिलाकर धीरे धीरे चेहरे की मसाज करें, कुछ देर चेहरे पर इसे लगा रहने दें। जब स्किन में खिंचाव होने लगे तब चेहरा धो लें।

दही, मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी को भिगो कर रखें, जब मिट्टी नर्म हो जाए तब इसे दही में मिक्स करके पतला पेस्ट बना लें। कुछ देर पेस्ट को रखने के बाद नींबू की बूंदे डालें, कम से कम बीस मिनट तक लगा कर रखें, फिर धो लें।

याद रखें कि ये सभी पेस्ट एकदम गाढ़े न बनाएं, हो सकता है कि उन्हें धोते समय चेहरे पर रेशेज आ जाएं, इसलिए पेस्ट को थोड़ा पतला ही रखें औऱ फिर हल्के हाथ से थोड़ा थोड़ा करके छुटाए।