Good News: दीवाली से पहले कर्मचारियों के लिए बड़ी घोषणा, मिलेगा 72,500 रूपए का Reward

हर साल करीब 5 फीसदी एंप्लॉयी (employees) रिटायर हो रहे हैं। इस साल भी इतने ही कर्मचारी रिटायर होंगे।

कर्मचारियों

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। केंद्र सरकार (modi government) के अलावा कई राज्य सरकार भी अपने कर्मचारियों के लिए बड़ी घोषणा कर रही है। उनके DA में बढ़ोतरी सहित उन्हें कई अन्य लाभ दिए गए है। इसी बीच अब एक सरकारी कंपनी ने अपने फर्म में कार्यरत कर्मचारियों को परफॉरमेंस आधारित लाभ देने की घोषणा की है।

दरअसल राज्य के स्वामित्व वाली कोल इंडिया (Coal India Ltd.) ने मंगलवार को वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए अपने सभी गैर-कार्यकारी कैडर कर्मचारियों (non  executive employees) को प्रति कर्मचारी 72,500 रुपये के प्रदर्शन से जुड़े इनाम की घोषणा की। प्रदर्शन से जुड़े इनाम (PLR) का भुगतान 11 अक्टूबर, 2021 को या उससे पहले किया जाएगा। इससे त्यौहार से पहले कर्मचारियों को बड़ा तोहफा मिला है।

कोल इंडिया फर्म ने एक बयान में कहा कोल इंडिया लिमिटेड (CIL), उसकी सहायक कंपनियों और सिंगरेनी कोलियरीज कंपनी लिमिटेड (SCCL) के गैर-कार्यकारी कैडर कर्मचारियों (employees) को वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए PLR के रूप में 72,500 रुपये की राशि मिलेगी।

बता दें कि इससे पहले चालू वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही में कोल इंडिया का एकीकृत शुद्ध लाभ 52.4 फीसदी बढ़कर 3,169.85 करोड़ रुपए पर पहुंच गया है वहीँ पिछले वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही में कंपनी का मुनाफा 2,079.60 करोड़ रुपए का था। वहीँ कोल इंडिया में वर्त्तमान में करीब 2 लाख 56 हजार वर्कर्स (employees) काम करते हैं। हर साल करीब 5 फीसदी एंप्लॉयी (employees) रिटायर हो रहे हैं। इस साल भी इतने ही कर्मचारी रिटायर होंगे।

Read More: Navratri 2021: यहाँ स्थित है मां दुर्गा देवी शक्तिपीठ का 2000 साल पुराना मंदिर, जाने प्रचलित कथाएं

बयान में कहा गया है कि सोमवार को नई दिल्ली में CIL कार्यालय में आयोजित केंद्रीय ट्रेड यूनियनों (CTU) के प्रतिनिधियों की एक द्विदलीय बैठक में निर्णय लिया गया, जो जेबीसीसीआई-एक्स की मानकीकरण समिति और सीआईएल और एससीसीएल के प्रबंधन के सदस्य हैं।

कोयला और खान मंत्री प्रल्हाद जोशी ने एक ट्वीट में कहा कि “पीएम @narendramodi जी के शासन निति के तहत सरकार #CoalWarriors के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है। उनके राष्ट्र-निर्माण प्रयासों को मान्यता देते हुए प्रदर्शन से जुड़े इनाम को इस वर्ष प्रति व्यक्ति 68,000 रुपये से बढ़ाकर 72,500 रुपये कर दिया गया है।