MP : स्कूल शिक्षा में मध्यप्रदेश की लंबी छलांग, राजधानी दिल्ली को छोड़ा पीछे, टॉप 10 बनाई जगह

वहीं नेशनल अचीवमेंट सर्वे में मध्यप्रदेश के निजी और सरकारी दोनों तरह के 9286 स्कूल के 246000 छात्र शामिल हुए थे।

mp school

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग (MP School education department) ने एक बार फिर से नया कीर्तिमान स्थापित किया है। दरअसल दिल्ली (delhi) को पकड़ते हुए मध्य प्रदेश ने स्कूल शिक्षा में अपनी जगह ऊपर की है। नेशनल अचीवमेंट सर्वे 2021 (National Achievement Survey 2021) की रिपोर्ट जारी कर दी गई है। जिसमें मध्य प्रदेश के स्कूलों को लेकर पॉजिटिव रिस्पांस देखने को मिले हैं। वहीं शिक्षा व्यवस्था में लगातार हो रहे सुधार और स्कूली शिक्षा को बेहतर बनाने के लिए शिवराज सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयास का असर अब दिखने लगा है।

दरअसल 5 साल पहले मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा में जहां 17 नंबर पर था। अब लंबी छलांग के साथ ही स्कूल शिक्षा विभाग ने पांचवे स्थान की जगह काबिज की है। राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण 2000 रिपोर्ट में यह आंकड़े खुलकर सामने आए हैं। रिपोर्ट के अनुसार तीसरी और पांचवी कक्षा में बेहतर प्रदर्शन से अब मध्य प्रदेश राजधानी दिल्ली से भी आगे निकल गया है। इससे पहले 2014 में मध्य प्रदेश 26वें स्थान पर था जबकि 2017 में 17वें हुआ था। वहीं इस रिपोर्ट में प्रदेश में सिर्फ 10 राज्यों में पांचवां स्थान हासिल किया। मध्य प्रदेश को इस बार 2969 अंक मिले हैं।

मध्य प्रदेश से पहले जो राज्य हैं उनमें पंजाब को पहला स्थान मिला। इसके अलावा राजस्थान चंडीगढ़ तीसरे नंबर और जम्मू कश्मीर चौथे नंबर पर काबिज है। बता दे कि नेशनल अचीवमेंट सर्वे में सरकारी निजी सहित सीबीएसई स्कूल और केंद्रीय विद्यालय को शामिल किया गया था। स्कूल के मूलभूत संसाधन, फैकेल्टी, विषयवार बच्चों को सीखने की क्षमता के आधार पर यह रिपोर्ट तैयार की गई थी।

Read More : Satna Bribe News : लोकायुक्त की बड़ी कार्रवाई, 20 हजार रूपए रिश्वत के साथ गिरफ्तार हुए डिप्टी रेंजर और 2 बीट गार्ड, अवैध पिस्तौल भी बरामद

बता दें कि मध्य प्रदेश में तीसरी 5वी-8वीं और 10वीं में विषयवार राष्ट्रीय स्तर में उचित छलांग लगाई है। वही पांचवी और आठवीं कक्षा में विज्ञान में सभी राज्य में मध्यप्रदेश में अव्वल स्थान हासिल किया है। पार्टी में गणित में तीसरे स्थान जबकि तीसरी कक्षा में गणित में चौथे स्थान पर मध्यप्रदेश में जगह बनाई है। वहीं नेशनल अचीवमेंट सर्वे में मध्यप्रदेश के निजी और सरकारी दोनों तरह के 9286 स्कूल के 246000 छात्र शामिल हुए थे।

सर्वेक्षण में छोटे जिलों ने बेहतर प्रदर्शन किया है। मध्य प्रदेश में औसत प्रदर्शन 62.67% देखने को मिला है। जबकि राष्ट्रीय औसत 59 प्रतिशत देखने को मिला है। इसके अलावा कक्षा 5 के छात्रों के लिए भाषा गणित और पर्यावरण अध्ययन का भी मूल्यांकन किया गया। जिसमें मध्यप्रदेश का प्रदर्शन 53.7 फीसद है वही राष्ट्रीय औसत 49% रिकॉर्ड किया गया है।

वहीं मध्यप्रदेश में 8वीं और 10वीं के विषय पर राष्ट्रीय स्तर पर भी सर्वेक्षण किया गया है। पांचवी आठवीं कक्षा में विज्ञान में सभी राज्य में मध्यप्रदेश में अव्वल स्थान हासिल किया है। हालांकि दसवीं कक्षा के सामाजिक विज्ञान में मध्य प्रदेश का स्थान 33 वां है। अंग्रेजी में मध्य प्रदेश का स्थान 29 है। corona के कारण 3 साल में जारी होने वाली NAS रिपोर्ट 2020 जारी नहीं की गई थी। जिसके कारण से यह सर्वेक्षण 2021 में किया गया।