MP : सीएम शिवराज की बड़ी घोषणा, हितग्राहियों को मिलेगा लाभ, अधिकारियों को मिले निर्देश

लोक स्वास्थ्य एवम् परिवार कल्याण के दो दिवसीय जिला स्तरीय स्वास्थ्य शिविर आयोजित किए जाएंगे।

mp shivraj government

मध्य प्रदेश (MP) के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj) ने बड़ी घोषणा की है। जिसका लाभ आमजन को मिलेगा। बता दे कि नवीन घोषणा के मुताबिक प्रदेश में हर साल 2 मई को लाडली लक्ष्मी दिवस (Ladli laxmi day) के रूप में मनाया जाएगा। सीएम शिवराज ने अधिकारियों को पूरी तैयारी करने के निर्देश दिए हैं। इतना ही नहीं सीएम शिवराज ने कहा कि हर गांव में लाडली लक्ष्मी क्लब का गठन किया जाए। साथ ही तैयारी को सुदृढ़ किया जाए। प्रदेश में लाडली लक्ष्मी के महत्व को समझाते हुए सीएम शिवराज प्रदेश स्तर पर लाडली लक्ष्मी उत्सव का आयोजन करेंगे। प्रदेश के विभिन्न इलाकों से लाडली लक्ष्मी से संवाद किया जाएगा।

इसके अलावा बड़ी घोषणा करते हुए सीएम शिवराज ने कहा कि मध्य प्रदेश में 7 अप्रैल को अन्न उत्सव के रूप में मनाया जाएगा। वही राशन वितरण करने में तेजी लाई जाएगी। हितग्राहियों को मुफ्त में राशन वितरण करवाए जाएंगे। राशन वितरण में गड़बड़ी करने वाले को किसी भी रूप में बख्शा नहीं जाएगा। इतना ही नहीं लोक स्वास्थ्य एवम् परिवार कल्याण के दो दिवसीय जिला स्तरीय स्वास्थ्य शिविर आयोजित किए जाएंगे।

Read More : व्यापमं ने MPTET परीक्षा की जारी आंसर शीट हटाई, फिर सोशल मीडिया पर बताई वजह

इसके भी निर्देश सीएम शिवराज ने दिए हैं। अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए सीएम शिवराज ने कहा कि कैलेंडर बनाकर दिसंबर के अंत तक मध्य प्रदेश के सभी जिलों में स्वास्थ शिविर का आयोजन किया जाए। शिविर लगाना सुनिश्चित करने के साथ ही उन्होंने जल जीवन मिशन के अंतर्गत नल जल परियोजना को उत्सव मनाकर शुरू करने के भी निर्देश दिए हैं।

इसके अलावा सीएम राइज स्कूल को लेकर बड़े निर्देश देते हुए सीएम शिवराज ने कहा कि शिक्षा के स्तर को सुधारने के लिए स्कूलों में बेहतर प्रयास के साथ स्कूल का काम तेजी से पूरा किया जाए। साथ ही इसका निर्माण गंभीरता से सोच समझकर किया जाए। उच्च व्यवस्था प्रदान की जाए। इसके अलावा इन स्कूलों में शिक्षकों का प्रशिक्षण भी बेहद आवश्यक है। इसलिए शिक्षकों के प्रशिक्षण में किसी भी तरह की कमी नहीं आने दी जाए।मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश में अब पशुओं के लिए चारा तैयार करने के लिए ठोस कदम उठाए जाएंगे।

इसके लिए जल्द ही सरकार योजना बनाकर तैयार की जाए। उन्होंने प्रदेश में हर जिले में 75 तालाब बनाने के निर्देश दिए हैं। जिसका निर्माण जल्द किया जाएगा। मध्यप्रदेश के हितग्राहियों को संत रविदास जयंती के मौके पर तीन योजनाओं का लाभ देने का निर्णय लिया गया है। जिसका फायदा लाखों हितग्राहियों को होगा। इसके अलावा आगामी 14 अप्रैल को बाबा साहब अंबेडकर की जयंती पर राज्य स्तरीय कार्यक्रम भोपाल में आयोजित किए जाएंगे। इसके भी दिशा निर्देश अधिकारियों को दिए गए हैं।