MP News: किसानों को राहत, समर्थन मूल्य पर मूंग खरीदी को लेकर सीएम शिवराज का बड़ा फैसला

मंत्री कमल पटेल ने कहा कि अल्पकालीन फसली लोन को चुकाने की तारीख को भी बढ़ाकर 30 जून किया गया है

pm kisan

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश (madhya pradesh) में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (shivraj singh chauhan) ने किसानों (farmers) के लिए बड़ी घोषणा की है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि किसानों को किसी भी सूरत में घाटा नहीं होने दिया जाएगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश में मूंग और उड़द की खरीदी 15 जून से 90 दिनों तक की जाएगी।

दरअसल समर्थन मूल्य पर मूंग और उड़द (moong and urad at support price) खरीदने के लिए पंजीयन (registration) का उद्घाटन करते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा ग्रीष्मकालीन मूंग के दाम में कमी को देखते हुए शासन ने बड़ा फैसला लिया है। मूंग को राज्य शासन ने न्यूनतम समर्थन मूल्य 7196 प्रति क्विंटल में खरीदने का निर्णय लिया गया है।

Read More: Cabinet Meeting: शिवराज सरकार का बड़ा फैसला, इन प्रस्तावों को मिली मंजूरी

CM शिवराज ने कहा कि इससे ना सिर्फ किसानों को उनकी उपज का उचित दाम मिलेंगे बल्कि बाजार भाव सुधरेंगे। वहीं कृषि मंत्री कमल पटेल (kamal patel) ने कहा कि किसानों की आय दोगुनी करने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा कई तरह के प्रयास किए जा रहे हैं। उत्पादन बढ़ाने के साथ-साथ उचित मूल्य दिलाने और आपदा की स्थिति में सहायता देने का कार्य निरंतर जारी है। साथ ही बिजली की भी कमी का सामना किसानों को नहीं करना पड़ेगा।

मंत्री कमल पटेल ने कहा कि अल्पकालीन फसली लोन को चुकाने की तारीख को भी बढ़ाकर 30 जून किया गया है। किसी भी सूरत में मध्य प्रदेश के किसानों को घाटा नहीं लगने दिया जाएगा। उनको उनकी उपज का उचित मूल्य दिया जाएगा।