दीवाली से पहले IT कंपनियों की बड़ी घोषणा, 1 लाख से ज्यादा को मिलेगा फायदा

Infosys IT Companies ने पहले ही घोषणा कर दी है कि वह फ्रेशर्स के लिए अपने हायरिंग प्रोग्राम का विस्तार कर रही है

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। डिजिटल प्रतिभा (digital genius) की मांग बढ़ती जा रही है, जिसको देखते हुए भारत की सबसे बड़ी सूचना प्रौद्योगिकी (IT Companies) सेवा प्रदाता टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (Tata Consultancy Services), इंफोसिस, विप्रो और एचसीएल टेक्नोलॉजीज को इस वित्तीय वर्ष में संयुक्त रूप से 1 लाख से अधिक फ्रेशर्स का स्वागत करने की उम्मीद है। यह दावा फर्मों ने अपने संबंधित तिमाही आय अपडेट में दावा किया है। ऐसा होने से कई शिक्षित बेरोजगारों को बड़ा लाभ मिलेगा।

TCS हायरिंग

आईटी प्रमुख टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) ने शुक्रवार को कहा कि उसकी चालू वित्त वर्ष की दूसरी छमाही में 35,000 नए स्नातकों को नियुक्त करने की योजना है, जिससे पूरे वित्तीय वर्ष के लिए कपनी के पास कुल 78,000 स्नातक एम्प्लाइज हो जाएंगे। कंपनी ने पिछले छह महीनों में पहले ही 43,000 स्नातकों को काम पर रखा है।

सितंबर तिमाही में TCS एट्रिशन रेट बढ़कर 11.9% हो गया है, जो पिछली तिमाही में 8.6% था। कंपनी प्रबंधन ने कहा कि वह कर्मचारियों की छंटनी के मौजूदा स्तर को लेकर चिंतित है और यह प्रवृत्ति अगले दो से तीन तिमाहियों तक जारी रहेगी।

Read More: त्योहारी सीजन में कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, दीपावली से पहले वेतन में होगी 30,240 रुपये की वृद्धि

Wipro हायरिंग

विप्रो के CEO और एमडी थिएरी डेलापोर्टे ने अपनी दूसरी तिमाही के आय अपडेट के दौरान कहा कि दूसरी तिमाही में 8,100 युवा सहयोगियों के कैंपस से जुड़ने के साथ आईटी प्रमुख ने अपने फ्रेशर सेवन को दोगुना कर दिया है। डेलापोर्टे ने कहा कि हम इस पर आक्रामक तरीके से काम करना जारी रखेंगे। हम अगले वित्तीय वर्ष में 25,000 फ्रेशर्स को नियुक्त करने के लिए अच्छी स्थिति में हैं।

Infosis हायरिंग

इंफोसिस ने पहले ही घोषणा कर दी है कि वह फ्रेशर्स के लिए अपने हायरिंग प्रोग्राम का विस्तार कर रही है क्योंकि एट्रिशन लेवल में तेज बढ़ोतरी देखी गई है। आईटी कंपनी ने कहा कि उसने इस वित्त वर्ष में 45,000 कॉलेज स्नातकों को नियुक्त करने की योजना बनाई है, जबकि पहले यह लक्ष्य 35,000 था।

इंफोसिस के मुख्य परिचालन अधिकारी प्रवीण राव ने कहा बाजार के अवसरों की पूरी क्षमता का उपयोग करने के लिए, हम अपने कॉलेज के स्नातकों की भर्ती कार्यक्रम को वर्ष के लिए 45,000 तक बढ़ा रहे हैं। जून तिमाही के अंत में इंफोसिस ने कहा था कि 35,000 कॉलेज स्नातकों को नियुक्त करने की योजना है।

HCL Tech Hiring

प्रबंधन ने गुरुवार को कहा कि आईटी सेवा कंपनी एचसीएल टेक्नोलॉजीज इस साल लगभग 20,000-22,000 फ्रेशर स्नातकों को नियुक्त करने की योजना बना रही है और अगले साल 30,000 फ्रेशर्स को शामिल करने की योजना है।