MP किसानों के लिए शिवराज सरकार का बड़ा फैसला, मंत्री कमल पटेल ने दी जानकारी, बढ़ाई गई चना उपार्जन की तिथि

बता दें कि इससे पहले चना, मसूर और सरसों के लिए समर्थन मूल्य पर उपार्जन 21 मार्च से शुरू हुआ था।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट मध्यप्रदेश में फिर सरकार (shivraj government) ने किसानों (MP Farmers) को बड़ी राहत दी है। दरअसल किसानों के लिए चना उपार्जन (chana procurement) की तिथि को आगे बढ़ा दिया गया है। इसकी जानकारी किसान कल्याण और कृषि विकास मंत्री कमल पटेल (Kamal patel) ने दिए। कमल पटेल ने कहा कि किसानों के हित में यह फैसला बड़ा ही महत्वपूर्ण फैसला है।

किसान कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री कमल पटेल ने बताया है कि सरकार ने किसानों के हित में निर्णय लेते हुए समर्थन मूल्य पर चना उपार्जन की तिथि को 7 जून तक बढ़ा दिया है। उन्होंने बताया कि किसानों की सुविधा को देखते हुए 31 मई तक के लिये उपार्जन की तिथि को एक सप्ताह के लिये और बढ़ाया गया है। मंत्री कमल पटेल ने किसानों से अपील की है कि वे 7 जून तक चने की फसल को समर्थन मूल्य पर विक्रय के लिये निर्धारित स्थान पर ले जाएँ।

Read More : MP : सीएम शिवराज की बड़ी घोषणा, सरकार बनेगी अभिभावक, बच्चों को प्रतिमाह मिलेंगे 5 हजार रूपए

बता दें कि इससे पहले चना, मसूर और सरसों के लिए समर्थन मूल्य पर उपार्जन 21 मार्च से शुरू हुआ था। इसके लिए 31 मई तक समर्थन मूल्य पर चना मसूर और सरसों के ऊपर जीत की प्राइम सपोर्ट स्कीम के तहत खरीदी की जानी थी। पूर्व में यह चना खरीदी गेहूं उपार्जन के बाद की जाती थी। किसानों को मजबूरी में कम कीमत पर अपनी उपज को बेचना पड़ता था। हालांकि सीएम शिवराज के नेतृत्व वाली सरकार ने किसानों के हित में निर्णय लिया था और उपार्जन का काम पहले किए जाने कड़ा निर्णय लिया गया था।