सरकार का कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, DA में 7% की भारी वृद्धि, मिलेगा 6 महीने का एरियर्स, खाते में बढ़ेगी राशि

इसके साथ ही उनके महंगाई भत्ते में 7 फीसद की बढ़ोतरी रिकॉर्ड की गई है।

cpcc

चंडीगढ़, डेस्क रिपोर्ट। केंद्र सरकार (Central Government) ने एक तरफ जहां अपने सीपीएसई कर्मचारियों (Employees) के डीए में बढ़ोतरी की घोषणा की है। वहीँ शासकीय कर्मचारियों के लिए DA में अगस्त महीने में भारी वृद्धि देखने को मिल सकती है। माना जा रहा है कि उनके लिए DA में 5 फीसद तक की वृद्धि (DA Hike) रिकॉर्ड की जाएगी। इसी बीच अब राज्य सरकार ने अपने कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। राज्य सरकार ने कर्मचारी-पेंशनर्स (Pensioners) के लिए डीए मैं 7 फीसद की भारी बढ़ोतरी की है। इसके लिए आदेश जारी कर दिए गए हैं। वहीं कर्मचारियों-पेंशनर्स को 1 जनवरी 2022 से बढे हुए महंगाई भत्ते का लाभ मिलेगा। जिसके साथ ही कर्मचारियों-पेंशनर्स को 6 महीने के एरियर्स का भुगतान किया जाएगा

Read More : LIVE MP नगरीय निकाय चुनाव : सुबह 7 बजे से अंतिम चरण का मतदान शुरू, 17000 पुलिस फोर्स की तैनाती, ड्रोन से होगी निगरानी, मतदाताओं में उत्साह

दरअसल हरियाणा सरकार ने अपने कर्मचारियों और सेवानिवृत्त कर्मचारियों के लिए बड़ी घोषणा की है। पांचवें और छठे वेतन आयोग के अनुसार पेंशन प्राप्त करें सेवानिवृत्त कर्मचारियों केडीए में भारी वृद्धि देखने को मिली है। एक तरफ जहां छठे वेतन आयोग का लाभ रहे पेंशनर्स को 196% की जगह 203% महंगाई भत्ता उपलब्ध कराने के आदेश दिए गए हैं। इसके साथ ही उनके महंगाई भत्ते में 7 फीसद की बढ़ोतरी रिकॉर्ड की गई है।

जबकि पांचवें वेतन आयोग की सिफारिश का लाभ ले रहे पेंशनर्स को 13% अतिरिक्त महंगाई भत्ता उपलब्ध कराया जाएगा। बता दें कि पेंशनर्स को 368% की जगह पर 381% महंगाई भत्ता उपलब्ध कराने के आदेश जारी किए गए हैं। मामले में मंगलवार देर रात अतिरिक्त मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद ने आदेश जारी कर दिए है।

जारी आदेश के मुताबिक बढ़े हुए महंगाई भत्ते का लाभ पेंशनर्स को एक जनवरी 2022 से मिलेगा। वहीं अगस्त में मिलने वाले वेतन में बढ़े हुए DA को शामिल किया जाएगा। इतना ही नहीं जनवरी महीने से लेकर जुलाई महीने तक के एरियर का भुगतान बैंक खाते में किया जाएगा।

बता दे कि हरियाणा में सातवें वेतन आयोग के लागू होने के बाद भी कई कर्मचारियों पेंशनर्स को अभी भी 5वें छठे वेतन आयोग के अनुसार वेतन और पेंशन का लाभ उपलब्ध कराया जा रहा है। पांचवें वेतन आयोग की सिफारिश का लाभ ले रहे कर्मचारी को पहले ही 381% महंगाई भत्ता उपलब्ध करवाई जा रहा है। वहीं राज्य सरकार द्वारा 2 महीने पूर्व ही सातवें वेतन आयोग के तहत वेतन प्राप्त कर रहे कर्मचारी पेंशनर्स को 34% महंगाई भत्ते का लाभ देने की घोषणा की गई थी। हालांकि अब पांचवें और छठे वेतन आयोग के पेंशनर्स के लिए राज्य सरकार ने बड़ी घोषणा की है।