दिवाली का बड़ा तोहफा, CM ने की बिजली दरों में 3 रुपये कटौती की घोषणा

CM ने कहा बिजली की दर 2.38 रुपये प्रति यूनिट होगी।

Electricity Bill

चंडीगढ़, डेस्क रिपोर्ट। पंजाब (punjab) के मुख्यमंत्री (CM) चरणजीत सिंह चन्नी (Charanjit Singh Channi) ने सोमवार को कहा कि घरेलू उपभोक्ताओं के लिए बिजली दरों (electricity rates) में तीन रुपये की कटौती की जाएगी। चन्नी ने कहा हम घरेलू उपभोक्ताओं के लिए बिजली की दरों में 3 रुपये प्रति यूनिट की कमी कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि यह लोगों के लिए दिवाली का एक बड़ा तोहफा है। उन्होंने कहा कि यह फैसला तत्काल प्रभाव से लागू होगा। चन्नी ने दावा किया कि इस कदम से पंजाब के 95 फीसदी निवासियों को फायदा होगा। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण के अनुसार, लोग गुणवत्ता और सस्ती बिजली चाहते थे।

Read More: MP स्थापना दिवस पर CM Shivraj की बड़ी घोषणा, इन्हे मिलेगा लाभ

चन्नी ने कहा कि पंजाब कैबिनेट ने जीवीके गोइंदवाल साहिब PPA को समाप्त करने के पीएसपीसीएल के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी, जो 6-7 रुपये प्रति यूनिट पर बिजली प्रदान कर रहा था। अब, पंजाब ने अपने 500 मेगावाट के टेंडर की घोषणा की। बिजली की दर 2.38 रुपये प्रति यूनिट होगी। उन्होंने कहा पंजाब कैबिनेट ने सभी स्लैबों में बिजली दरों में 3 रुपये की कटौती करने का फैसला किया है। छोटे उपभोक्ताओं के लिए 1.19 रुपये नई दर होगी।

नई दरें उपभोक्ताओं पर बोझ कैसे कम करेंगी?

100 यूनिट तक उपभोक्ताओं से 1.19 रुपये प्रति यूनिट शुल्क लिया जाएगा, जो पहले 4.19 रुपये प्रति यूनिट था। 100 से 300 यूनिट के लिए उपभोक्ताओं से 4 रुपए प्रति यूनिट शुल्क लिया जाएगा। जो पहले 7 रुपए प्रति यूनिट था। 300 से अधिक यूनिट के लिए उपभोक्ताओं से 5.76 रुपये प्रति यूनिट शुल्क लिया जाएगा, जो पहले 8.76 रुपये प्रति यूनिट था।

यह कदम विधानसभा चुनाव से कुछ महीने पहले आया है और कथित तौर पर राजकोष पर प्रति वर्ष 3,316 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा। इसके अलावा पंजाब सरकार ने राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते (डीए) में 11 प्रतिशत की बढ़ोतरी की भी घोषणा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि इसके लिए 440 करोड़ रुपये आवंटित किए जाएंगे।