Old Pension Scheme : कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, अगले 72 घंटे में होगा फैसला, “पुरानी पेंशन योजना” पर केंद्र सरकार की बड़ी तैयारी

pensioners pension

Old Pension Scheme : कई राज्यों में पुरानी पेंशन योजना को लागू कर दिया गया है। वहीं कई राज्य में इसे लागू करने की तैयारी की जा रही है। इसी बीच केंद्र सरकार द्वारा भी केंद्रीय कर्मचारियों को एक मौका दिया गया है, जब वह एनपीएस से पुरानी पेंशन योजना में वापस जा सकते हैं। इसी बीच हाईकोर्ट के निर्देश के तहत कर्मचारियों को पेंशन योजना लागू करने के निर्देश दिए गए थे। होली तक इसे पूरा किए जाने के आदेश दिए गए थे। जिसकी अवधि 72 घंटे में समाप्त हो रही है। ऐसे में 72 घंटे के भीतर 10 लाख से अधिक कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना पर बड़ी अपडेट सामने आ सकती है।

संशय बरकरार

धनसर केंद्रीय अर्धसैनिक बलों में पुरानी पेंशन लागू करने के लिए दिल्ली हाईकोर्ट ने फैसला सुनाया था। केंद्र सरकार को होली तक उसका पालन करना अनिवार्य किया गया था। फिलहाल केंद्रीय अर्धसैनिक बलों के लिए पुरानी पेंशन को लेकर सरकार द्वारा कोई सूचना ही नहीं दी गई है। वहीं केंद्र सरकार इन बलों के लिए पुरानी पेंशन योजना को लागू करती है या फिर सुप्रीम कोर्ट में दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले को चुनौती दी जाएगी, फिलहाल मामले पर संशय बरकरार है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi