MP College: छात्रों के लिए बड़ी खबर, जल्द हिन्दी-अंग्रेजी में उपलब्ध होगा ई-कंटेंट, ऐसे मिलेगा लाभ

प्रदेश के प्राध्यापकों द्वारा विद्यार्थियों को हिन्दी और अंग्रेजी माध्यम से ई-कंटेंट उपलब्ध कराने के लिये उच्च शिक्षा विभाग लगातार प्रयास कर रहा है।

MP College

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट।MP College: मध्य प्रदेश के कॉलेज छात्रों के लिए बड़ी खबर है।कॉलेज छात्रों को जल्द ही हिन्दी और अंग्रेजी माध्यम से ई-कंटेंट उपलब्ध करवाया जाएगा, इसके लिए 1000 से ज्यादा प्राध्यापकों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है।छात्र ऑनलाइन अलग और अतिरिक्त कोर्स का अध्ययन भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़े.. MP: चुनाव आयोग के कलेक्टरों को निर्देश, बिना अनुमति ना बदलें इन अधिकारियों के प्रभार, 8 को प्रशिक्षण 

आयुक्त उच्च शिक्षा  दीपक सिंह ने ई-कंटेंट निर्माण के लिये तृतीय चरण के ऑनलाइन प्रशिक्षण को संबोधित करते हुुए कहा कि प्रदेश के प्राध्यापकों द्वारा विद्यार्थियों को हिन्दी और अंग्रेजी माध्यम से ई-कंटेंट उपलब्ध कराने के लिये उच्च शिक्षा विभाग लगातार प्रयास कर रहा है। यह प्रयास मील का पत्थर साबित होगा। छात्र ऑनलाइन अलग और अतिरिक्त कोर्स का अध्ययन भी कर सकते हैं।

आयुक्त सिंह ने कहा कि विद्यार्थियों को राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुरूप गुणवत्तापूर्ण ई-कंटेंट उपलब्ध कराये जा सकें, इसके लिये एक ओर जहाँ प्राध्यापकों को ई-कंटेंट निर्माण का प्रशिक्षण दिया जा रहा है, वही दूसरी ओर प्रदेश में डिजिटल स्टूडियो एवं स्मार्ट क्लास की तैयारी की जा रही है।  प्रदेश के लगभग 1300 प्राध्यापक को ऑनलाइन प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है, जिससे विद्यार्थियों को मोबाइल एवं लेपटॉप पर ही गुणवत्तापूर्ण ई-कंटेंट प्राप्त हो सकें।

यह भी पढ़े.. कर्मचारियों को बड़ी राहत, जल्द खाते में पहुंचेगी ग्रेच्युटी और अन्य एरियर्स की राशि, निर्देश जारी

देवी अहिल्या विश्वविद्यालय की कुलपति डॉ. रेणु जैन ने कहा कि डिजिटल एजुकेशन वर्तमान समय की माँग है। सभी शिक्षण संस्थान तकनीक का प्रयोग कर रहे हैं। उच्च शिक्षा विभाग परिवर्तन के लिये बड़े स्तर पर प्रयास कर रहा है।

बता दे कि ई-कंटेंट निर्माण प्रशिक्षण के तृतीय चरण में विभिन्न विषयों के 300 से अधिक प्राध्यापक सहभागिता कर रहे हैं। पूर्व के दो चरण में लगभग 700 से अधिक प्राध्यापक को प्रशिक्षित किया जा चुका है। प्रशिक्षण में FDP में ई-कंटेंट निर्माण से संबंधित ई-टेस्ट लेखन, आकर्षक PPT. निर्माण, मूल्यांकन की क्विज आदि विधियों तथा वीडियो रिकॉर्डिंग आदि विषयों पर प्रदेश तथा देश के प्रतिष्ठित विद्वानों के व्याख्यान होंगे।