MP News : शिक्षकों के लिए बड़ी खबर, ट्रेनिंग की गाइडलाइन जारी, तारीख की घोषणा, मिलेगा लाभ

नई शिक्षा नीति 2020 के तहत मध्यप्रदेश में 1 साल तक कक्षा का संचालन किया जा चुका है।

teacher

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश शासन (MP Government) के राज्य शिक्षा केंद्र (state education center) द्वारा 11 मई को MP Teacher के लिए नवीन आदेश जारी किए गए हैं। क्रमांक 3185 के 11 मई को जारी आदेश के मुताबिक अब शिक्षकों के FLN ट्रेनिंग (FLN Training) के लिए गाइडलाइन (guideline) जारी कर दी गई है। ट्रेनिंग चरणों में आयोजित की जाएगी। जिसके लिए ब्लॉक स्तर पर जारी की घोषणा की गई है।

बता दें कि राज्य शिक्षा केंद्र भोपाल द्वारा सभी जिला कलेक्टर-सीईओ जिला पंचायत को नवीन आदेश जारी किया गया। जारी आदेश के मुताबिक 11 मई के माध्यम से प्राथमिक विद्यालय के शिक्षकों को फाइंडेशनल लिटरेसी एंड न्यूमरेसी ट्रेनिंग के नियम में संशोधन किया गया है। वहीं नई शिक्षा नीति 2020 के तहत मध्यप्रदेश में 1 साल तक कक्षा का संचालन किया जा चुका है।

Read More : शिवराज ने की सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता से मुलाकात, OBC आरक्षण पर नए तथ्यों के साथ सुप्रीम कोर्ट का दरवाज़ा खटखटाने की तैयारी

राज्य शिक्षा केंद्र शासकीय प्राइमरी स्कूल के टीचर्स को एसएलएन ट्रेनिंग की गाइडलाइन जारी की है वह गाइडलाइन जारी करते हुए कहा गया है कि एक ही स्कूल से एक शिक्षक को आमंत्रित किया गया था लेकिन अब प्राइमरी के सभी टीचर्स को ऑफ़ आइलैंड की ट्रेनिंग दी जाएगी इसके लिए ब्लॉक स्तर की तारीख की घोषणा कर दी गई है।

वही FLN ट्रेनिंग का पहला चरण 18 मई से शुरू होकर 22 मई तक संचालित होगा जबकि FLN ट्रेनिंग का दूसरा चरण 24 मई से शुरू होगा वही इसके संचालन की अवधि 28 मई रखी गई है। एफएलएन ट्रेनिंग के तीसरे चरण 30 मई से शुरू होंगे वहीं इसके समय की अवधि 3 जून तक रखी गई है। FLN ट्रेनिंग का चौथा चरण 5 जून से लेकर 9 जून तक संचालित होगा जबकि एफएलएन ट्रेनिंग का पांचवा चरण 10 जून से लेकर 14 जून तक संचालित होगा। उसमें सभी जन शिक्षक की उपस्थिति अनिवार्य होगी।