अधिकारी-कर्मचारी के लिए बड़ी खबर, बढ़ाई गई रिटायरमेंट आयु, दो वर्ष की वृद्धि-पेंशन पर नई अपडेट

इस संबंध में आदेश उच्च शिक्षा विभाग द्वारा 31 मई को जारी किया गया था।

government employees

केरल, डेस्क रिपोर्ट। कर्मचारियों (Employees) के लिए बड़ी खबर सामने आई है दरअसल उनके रिटायरमेंट एज (Retirement age) को 2 वर्ष के लिए बढ़ाया गया है। रिटायरमेंट एज बढ़ने के आदेश जारी कर दिए गए हैं। एक तरफ जहां केंद्र सरकार द्वारा बार-बार कहा जा रहा है कि सरकारी कर्मचारियों के रिटायरमेंट आयु को बढ़ाने का कोई इरादा नहीं है। वहीं दूसरी तरफ से C-Apt के कर्मचारियों के सेवानिवृत्ति को बढ़ाने में अब नया विवाद उत्पन्न हो गया है।

रिपोर्टों के अनुसार, केरल सरकार के तहत स्वायत्त संस्थानों के कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति की आयु 58 से बढ़ाकर 60 कर दी गई है। हालांकि, ये रिपोर्ट ऐसे समय में सामने आई है जब राज्य सरकार यह कह रही है कि पेंशन की आयु बढ़ाने की उसकी कोई योजना नहीं है। सैद्धांतिक तौर पर भी ऐसा फैसला सरकार नहीं लेती है। इसी प्रकार यदि ऐसा निर्णय लेना है तो उचित परामर्श से ही करना चाहिए।

Read More : CBSE Results : इस दिन जारी होंगे 10वीं-12वीं के परीक्षा परिणाम! वेटेज पर जाने बड़ी अपडेट

पता चला है कि सी-एपीटी के प्रबंध निदेशक की ओर से उच्च शिक्षा विभाग को लिखे पत्र के आलोक में पेंशन की उम्र बढ़ाई गई है, जिसके तहत निकाय की स्थापना की गई है। MD ने अपने पत्र में मौजूदा कर्मियों की सेवा दो साल और बढ़ाने की मांग की थी। इस संबंध में आदेश उच्च शिक्षा विभाग द्वारा 31 मई को जारी किया गया था। साथ ही सी-एपीटी के 30 कर्मचारी जो इस वर्ष सेवानिवृत्त होने वाले थे, इस साल 30 मार्च को हुई सी-एपीटी की कार्यकारी समिति की बैठक में कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति की आयु बढ़ाने के मामले पर चर्चा हुई थी।

यह सुझाव पहले C-Apt की कार्यकारिणी समिति के समक्ष आया लेकिन नीतिगत मामला होने के कारण इसे अनुशंसा के रूप में स्वयं सरकारी विभाग को भेज दिया गया। एमडी के पत्र और कार्यकारी समिति की सिफारिश को ध्यान में रखते हुए सरकार जाहिर तौर पर पेंशन बढ़ाने का फैसला कर रही थी। यह फैसला 31 मई से इसे लागू करने का था। हालांकि, अभी और जानकारी उपलब्ध नहीं है।