पेंशनर्स के लिए बड़ी खबर, इस व्यवस्था के तहत मिलेगा लाभ, पेंशन-वेतन निकासी में मिलेगी राहत

इसकी जानकारी डाक कर्मचारियों के रजिस्टर में दर्ज की जाएगी।

बरेली, डेस्क रिपोर्ट। राज्य के पेंशनर (Pensioners) और किसानों (PM Kisan beneficiaries) के लिए बड़ी अपडेट सामने आई है। दरअसल अब किसानों और पेंशनर्स को पैसा निकासी (Pension withdrawal) के लिए डाकघर (Post office) या बैंक जाने की आवश्यकता नहीं होगी। दरअसल सभी डाक विभाग ने अपने कर्मचारियों को हर महीने उपभोक्ताओं के साथ संपर्क में रहने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही अब डाक बाबू उपभोक्ताओं के घर जाकर उन्हें किसान सम्मान की निधि और वृद्धा पेंशन उपलब्ध कराएंगे।

बता दे बरेली के करीब 5 लाख किसानों को किसान सम्मान निधि की राशि मिलती है। वही वृद्धा पेंशन पात्रों की संख्या भी 5 लाख से अधिक है अब उपभोक्ताओं को अपने खाते की जानकारी नहीं रहती है। ऐसे में डाक कर्मचारियों को बड़े निर्देश दिए गए हैं। दरअसल कर्मचारियों को कहा गया है कि वह हर महीने अपने क्षेत्र के किसान सम्मान निधि लेने वाले किसान और वृद्धा पेंशन वाले पेंशनर्स के संपर्क में रहेंगे। इसके अलावा किसान सम्मान निधि और वृद्धा पेंशन लेने वाले लोगों का एक रजिस्टर भी तैयार की जाएगी।

Read More : MPPEB : उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण सूचना, 3000 से अधिक पदों पर होगी भर्ती, जाने बड़ी अपडेट

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा लगातार नवीन पहल जारी है। इसी बीच जब किसान सम्मान निधि और वृद्धा पेंशन के लिए पेंशनर से पैसे की निकासी करेंगे। इसकी जानकारी डाक कर्मचारियों के रजिस्टर में दर्ज की जाएगी। साथ ही पात्र उपभोक्ता को पैसे की आवश्यकता होती है तो डाक कर्मी उनके घर जाकर उन्हें पैसे पहुंचाएंगे। इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक ऐप के माध्यम से उनके पैसे निकासी प्रक्रिया पूरी की जाएगी और उन्हें नकद राशि दी जाएगी।

इस मामले में बरेली के प्रवर डाक अधीक्षक एसएस लाल का कहना है कि इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक के माध्यम से डाक विभाग के कर्मचारी किसी भी बैंक के पैसे का लेनदेन कर सकेंगे। साथ ही डाक कर्मचारियों को भी बड़ा निर्देश दिया गया। जिसमें किसान सम्मान निधि और वृद्धा पेंशन पात्रों को प्रमुखता से हर महीने उनके घर जाकर संपर्क कर पैसे की निकासी की जाएगी। जिससे पात्रों को अब बैंक या डाकघर के चक्कर नहीं लगाने होंगे।

बता दें कि डाक विभाग की तरफ से इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक की व्यवस्था लागू की गई है। जिसके माध्यम से किसी भी बैंक का लेन देन का काम निपट सकता है। डाक कर्मचारियों के मोबाइल पर इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक का ऐप डाउनलोड होगा। आधार और अंगूठा लगाकर किसी भी समय पैसा निकासी किया जा सकेगा। साथ ही किसान और वृद्धा पेंशनर्स को फायदा देने के लिए इस प्रक्रिया का इस्तेमाल किया जा रहा है।