छात्रों को मिलेगा 36,200 रुपये तक की 4 छात्रवृत्ति योजना का लाभ, यहाँ देखें पात्रता सहित अन्य जानकारी

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) के पास कॉलेज और विश्वविद्यालय के छात्रों के लिए चार छात्रवृत्ति योजनाएं हैं।

student-didnt-get-scholarship-due-to-negligence-of-education-department

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट हर साल UGC द्वारा छात्रों के लिए स्कॉलरशिप योजना (Scholarship Scheme) लागू की जाती है। इस साल भी UGC ने छात्रों को बड़ी राहत देते हुए कॉलेज (college) और विश्वविद्यालय (university) के छात्रों को छात्रवृत्ति योजनाओं का लाभ देने की घोषणा की है। इसके लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (University Grants Commission) ने चार छात्रवृत्ति योजना लागू की है। छात्र छात्रवृत्ति योजना का लाभ उठाने के लिए अपने आवेदन नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल (National Scholarship Portal) पर जमा कर सकते हैं।

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) के पास कॉलेज और विश्वविद्यालय के छात्रों के लिए चार छात्रवृत्ति योजनाएं हैं। एकल बालिका के लिए पीजी इंदिरा गांधी छात्रवृत्ति (UGC Single Girl Scholarship), यूनिवर्सिटी रैंक होल्डर्स के लिए पीजी स्कॉलरशिप, उत्तर पूर्वी क्षेत्र के लिए ईशान उदय विशेष छात्रवृत्ति (UGC NER) और प्रोफेशनल कोर्स करने वाले एससी, एसटी स्टूडेंट्स के लिए पीजी स्कॉलरशिप। इन स्कॉलरशिप के लिए आवेदन नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल – Scholarships.gov.in पर जमा कर सकते हैं।

Read More: MP की नई उपलब्धि, देश का पहला साउंड प्रूफ हाईवे तैयार, जानिए खासियत

जानिए इससे जुड़ी जानकारी और उसके बारे में पात्रता सहित अन्य महत्वपूर्ण सूचना

स्नातकोत्तर अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति छात्रवृत्ति योजना

व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के लिए अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति के छात्रों के लिए यूजीसी की पीजी छात्रवृत्ति योजना का उद्देश्य अनुसूचित जाति (एससी) और अनुसूचित जनजाति (एसटी) के उम्मीदवारों को व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में उच्च अध्ययन करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करना है। जिन उम्मीदवारों ने एमए, एमएससी, एमकॉम, एमएसडब्ल्यू और मास कम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म प्रोग्राम में प्रवेश लिया है, वे इस स्कॉलरशिप के लिए पात्र नहीं हैं। इन पाठ्यक्रमों को गैर-व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के रूप में माना जाता है।

राशि: एमई, एमटेक पाठ्यक्रमों के लिए 7,800 रुपये प्रति माह, अन्य पाठ्यक्रमों के लिए 4,500 रुपये प्रति माह

छात्रवृत्ति की संख्या: 1,000

आवेदन करने की अंतिम तिथि: 30 नवंबर, 2021

विश्वविद्यालय रैंक धारकों के लिए यूजीसी छात्रवृत्ति

विश्वविद्यालय रैंक धारकों के लिए पीजी छात्रवृत्ति स्नातक स्तर पर “उत्कृष्ट प्रदर्शन” के साथ स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में पढ़ने वाले छात्रों के लिए है। हालाँकि, व्यावसायिक और दूरस्थ शिक्षा कार्यक्रम इस योजना के अंतर्गत शामिल नहीं हैं। किसी विश्वविद्यालय के प्रथम और द्वितीय रैंक धारक, जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय, डीम्ड विश्वविद्यालय, निजी विश्वविद्यालय, स्वायत्त कॉलेज या स्नातकोत्तर कॉलेज में नियमित, पूर्णकालिक मास्टर डिग्री पाठ्यक्रम में प्रवेश लिया हो, इस छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं।

छात्रवृत्ति की संख्या: 3,000

राशि: 3,100 रुपये प्रति माह (दो साल के लिए, जो एक पीजी कोर्स की अवधि है)।

आवेदन करने की अंतिम तिथि: 30 नवंबर, 2021

यूजीसी ईशान उदय स्कॉलरशिप (UGC NER)

ईशान उदय छात्रवृत्ति भारत के उत्तर पूर्व क्षेत्र (एनईआर) के छात्रों के लिए एक विशेष छात्रवृत्ति योजना है। यूजीसी ने 2014-15 शैक्षणिक वर्ष से इसका वितरण शुरू किया था। अब, आवेदन राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल (एनएसपी) पर होस्ट किए जाते हैं। यूजीसी ईशान उदय छात्रवृत्ति का उद्देश्य उत्तर पूर्व के छात्रों को उच्च अध्ययन के लिए समान अवसर प्रदान करना, सकल नामांकन अनुपात (जीईआर) में वृद्धि करना और क्षेत्र में व्यावसायिक शिक्षा पर अधिक ध्यान केंद्रित करना है।

योजना के तहत छात्रवृत्ति की संख्या: 10,000

छात्रवृत्ति की राशि: सामान्य डिग्री पाठ्यक्रमों के लिए 5,400 रुपये प्रति माह और तकनीकी, चिकित्सा, पेशेवर, पैरामेडिकल पाठ्यक्रमों के लिए 7,800 रुपये प्रति माह।

आवेदन करने की अंतिम तिथि: 30 नवंबर, 2021

सिंगल गर्ल चाइल्ड के लिए पीजी इंदिरा गांधी छात्रवृत्ति

एकल बालिका के लिए पीजी इंदिरा गांधी छात्रवृत्ति यूजीसी द्वारा छोटे परिवार के मानदंडों के पालन के मूल्य को पहचानने और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में एकल बालिका की शिक्षा का समर्थन करने के लिए शुरू की गई थी। बिना भाई या छात्राओं वाली छात्राएं जो जुड़वां बेटियां या भ्रातृ बेटियां हैं, इस छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन कर सकती हैं।

छात्रवृत्ति की संख्या: 3,000

छात्रवृत्ति की राशि: 36,200 रुपये प्रति वर्ष (दो साल के लिए, जो एक पीजी कोर्स की पूरी अवधि है)।

आवेदन करने की अंतिम तिथि: 30 नवंबर, 2021