MP शिक्षकों के लिए बड़ा मौका, शेड्यूल जारी, कई रिक्त पदों पर होगी भर्ती, इस तरह मिलेगी नियुक्ति

वहीं 21 जुलाई 2022 को निर्देश के अनुसार अतिथि शिक्षकों को इन पदों के लिए आमंत्रित किया जाएगा।

mp teacher promotion pay scale

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश के शिक्षकों (MP Teachers) को इस साल नया तोहफा मिल सकता है। दरअसल कई पदों पर शिक्षक भर्ती की प्रक्रिया (Teachers Recruitment) आयोजित की जा रही है। इसके अलावा नवीन शिक्षक संवर्ग की भर्ती को लेकर तैयारी शुरू कर दी गई है। वहीं अब लोक शिक्षण संचालनालय (DPI) द्वारा शैक्षणिक सत्र 2022-23 में रिक्त पदों को भरने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इसके लिए आदेश जारी करते हुए शेड्यूल (Schedule) निर्धारित कर दिया गया है।

दरअसल शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए अतिथि शिक्षक की नियुक्तियां रिक्त पदों पर की जाएगी। इन रिक्त पदों के लिए अपडेशन कार्य 15 जुलाई 2022 से शुरू किए जाएंगे जबकि जिन विद्यालय में पैनल उपलब्ध है और पद रिक्त पड़े हुए हैं। वहां पर 20 जुलाई 2022 को SMC-SMDC की बैठक आयोजित होगी।

Read More : WCR Vacancy 2022: यहाँ 121 पदों पर निकली है भर्ती, जानें आयु-पात्रता, 28 जुलाई से पहले करें आवेदन

वहीं 21 जुलाई 2022 को निर्देश के अनुसार अतिथि शिक्षकों को इन पदों के लिए आमंत्रित किया जाएगा। इसके साथ ही जिन विद्यालयों में पैनल उपलब्ध नहीं है, वहां अतिथि शिक्षकों को 20 जुलाई 2022 से आमंत्रित करने के लिए शिक्षक पोर्टल में रिक्त पदों का प्रदर्शन किया जाएगा। जिसके बाद स्कूल द्वारा आवेदन प्राप्त करने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

दरअसल 21 से 23 जुलाई तक शिक्षक पोर्टल में शिक्षकों के प्रदर्शन के लिए आवेदन प्राप्त करने की प्रक्रिया को संपन्न किया जाएगा। वही 25 जुलाई को एसएमडीसी की बैठक आयोजित की जाएगी जबकि 26 जुलाई को अतिथि शिक्षक आमंत्रण की प्रक्रिया शुरू की जाएगी और स्कूलों में अतिथि शिक्षकों के स्कोर कार्ड के माध्यम से उन्हें जॉइनिंग दी जाएगी।

बता दें कि सीएम राइज स्कूलों में भी रिक्त पदों पर शिक्षकों की भर्ती की प्रक्रिया के अनुसार की जा रही है। अतिथि शिक्षकों को आमंत्रित किया जाए किसी भी स्थिति में ऑफलाइन रूप में अतिथि शिक्षकों को आमंत्रित नहीं किया जाएगा। इसी बीच शिक्षक पात्रता परीक्षा संघ के संयोजक रणजीत गौर ने सीएम राइज स्कूल के शेष रिक्त पदों पर शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018 उत्तीर्ण करने वाले अभ्यर्थियों से मेरिट के आधार पर सीधी भर्ती कराने की मांग कर दी है।

इस साल 275 सीएम राइज स्कूल शुरू किए जाएंगे। अन्य शासकीय स्कूल में पूर्व में कार्य शिक्षकों को इसमें पदस्थापना दी जा रही है। नवीन पदस्थापना के बावजूद स्कूल में कई पद रिक्त है। जिस पर शिक्षक पात्रता परीक्षा संयोजक स्कूल के शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018 अभ्यर्थियों के मेरिट के आधार पर सीधी भर्ती की मांग की है। इससे शिक्षकों की कमी पूरी हो जाएगी और अन्य पात्र अभ्यर्थियों को शिक्षक बनने का अवसर प्राप्त हो जाएगा।