CBSE : नए सत्र में 10वीं-12वीं में टर्म परीक्षा को समाप्त करेगा सीबीएसई! स्कूलों से मांगे गए जवाब

कोरोना महामारी के कारण बोर्ड ने 2021-22 शैक्षणिक वर्ष के लिए CBSE बोर्ड परीक्षा का  दो टर्म/सेमेस्टर में पेश किया था।

CBSE 10th-12th Term 1 Result 2021

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। सीबीएसई (CBSE) के छात्रों के लिए बड़ी खबर है। दरअसल मीडिया रिपोर्ट की माने तो सीबीएसई द्वारा 10वीं और 12वीं के लिए 2000 में आयोजित करने वाली Two Term परीक्षा को खत्म करने पर विचार किया जा रहा है। माना जा रहा है कि अगले सत्र से परीक्षा पूर्व निर्धारित Single Term में आयोजित की जाएगी।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) शैक्षणिक वर्ष 2022-23 से साल में केवल एक बार कक्षा 10 और 12 के लिए बोर्ड परीक्षा आयोजित करने की अपनी पिछली प्रथा पर वापस जाने की संभावना है। कोरोना महामारी के कारण बोर्ड ने 2021-22 शैक्षणिक वर्ष के लिए CBSE बोर्ड परीक्षा का  दो टर्म/सेमेस्टर में पेश किया था।

Read More : Government Job: ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड्स में निकली बंपर भर्ती, कुल 337 वैकेंसी, जाने डीटेल

टर्म- I बोर्ड परीक्षा पिछले साल नवंबर-दिसंबर में आयोजित की गई थी। जबकि टर्म- II परीक्षा 26 अप्रैल से शुरू होने वाली है। 2020-21 शैक्षणिक वर्ष के लिए बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने के बाद निर्णय लिया गया था। वहीँ कोरोना महामारी की दूसरी लहर में छात्रों का मूल्यांकन पिछली परीक्षाओं, व्यावहारिक परीक्षाओं और आंतरिक मूल्यांकन में उनके अंकों के आधार पर किया गया था।

अब, एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार सीबीएसई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने समाचार एजेंसी से बात करते हुए सीबीएसई छात्रों के लिए टर्म-वाइज परीक्षा रद्द करने के संभावित संकेत दिए। अधिकारी की माने तो बोर्ड परीक्षा को दो टर्म में आयोजित करने का निर्णय महामारी से उत्पन्न स्थिति को देखते हुए लिया गया था। जहां 2020-21 के शैक्षणिक सत्र के लिए, वैकल्पिक मूल्यांकन योजना का उपयोग करके छात्रों का मूल्यांकन किया जाना था।

Read More : Vastu Tips : ऑफिस की कुर्सी पर बैठने का ये तरीका रोक सकता है तरक्की, कहीं आप तो नहीं कर रहे ये गलती

हालांकि अधिकारी ने कहा कि इस साल भी 30 प्रतिशत पाठ्यक्रम में कमी जारी रहेगी और छात्रों को तर्कसंगत पाठ्यक्रम का अध्ययन करने की आवश्यकता होगी। NCERT शिक्षा मंत्रालय को युक्तिकरण विवरण भेजेगा। जिसके आधार पर एक घोषणा की जाएगी। अधिकारी ने कहा कि स्कूल मौजूदा किताबों से घटे हुए पाठ्यक्रम को पढ़ा सकते हैं।

इस बीच, सीबीएसई ने गुरुवार, 15 अप्रैल को निजी उम्मीदवारों के लिए टर्म 2 की परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। पंजीकृत उम्मीदवार जो सीबीएसई टर्म 2 कक्षा 10, 12 की परीक्षा में शामिल होंगे, वे अब एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। सीबीएसई निजी उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट (cbse.gov.in) पर अपलोड कर दिए गए हैं।

2021-22 शैक्षणिक वर्ष के लिए सीबीएसई ने दो शर्तों के साथ दो टर्म प्रारूप पेश किया था। वहीँ टर्म- 1 बोर्ड परीक्षा पिछले साल नवंबर-दिसंबर में आयोजित की गई थी जबकि टर्म- II परीक्षा 26 अप्रैल से शुरू होने वाली है। वहीँ टर्म- 2परीक्षाओं को अधिक वेटेज दिया जाएगा।

Read More : गूगल पे और फोन पे से लोन भी ले सकते हैं, जानिए क्या है आसान तरीका

  • वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार बोर्ड ने स्कूलों से अभ्यावेदन प्राप्त करने के बाद एकल परीक्षा पैटर्न को बहाल करने का फैसला किया। CBSE ने घोषणा नहीं की कि दो-टर्म परीक्षा प्रारूप अब से जारी रहेगा। यह एक बार का फॉर्मूला था। अब जब स्कूल पूरी क्षमता से काम कर रहे हैं तो अभी के लिए निर्णय एकल परीक्षा पर टिके रहने का निर्णय लिया जाएगा।
  • वहीँ राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) 2020 के प्रस्ताव की बात करे तो सभी छात्रों को एक शैक्षणिक वर्ष में दो मौकों पर बोर्ड परीक्षा देने की अनुमति दी जाने की मांग की जा रही है जिसमे एक मुख्य परीक्षा और एक सुधार के लिए” “बोर्ड परीक्षा का आयोजन किया जा सकता है।
  • जबकि ग्रेड 10 और 12 के लिए बोर्ड परीक्षाएं जारी रहेंगी। सीबीएसई ने कहा कि कोचिंग कक्षाएं शुरू करने की आवश्यकता को समाप्त करने के लिए बोर्ड और प्रवेश परीक्षाओं की मौजूदा प्रणाली में सुधार किया जाएगा। देशभर में 26,152 सीबीएसई से संबद्ध स्कूल हैं।