राज्य सरकार की बड़ी तैयारी, कर्मचारियों-शिक्षकों को मिलेगा लाभ, खाते में आएंगे 10000 रुपए, यह होगी प्रक्रिया

Kashish Trivedi
Published on -

Employees-Teachers Allowances : लाखों शिक्षकों के लिए अच्छी खबर है। दरअसल उनके खाते में 10000 रूपए की राशि वितरित की जाएगी। इसके लिए राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा आदेश जारी कर दिया गया था। स्कूल शिक्षा विभाग के अंतर्गत राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा बड़ा दावा किया गया है। वहीं शिक्षकों के खाते में अब राशि भेजने की प्रक्रिया शुरू हो गई है और यह प्रक्रिया लगातार चलती रहेगी।

मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग में कार्यरत शिक्षकों के खाते में टेबलेट कंप्यूटर के लिए 10000 रूपए की राशि अंतरित की जारी है। अब तक 3000 शिक्षकों के खाते में राशि भेजी जा चुकी है। राज्य शिक्षा केंद्र के मुताबिक मनी ट्रांसफर की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है और फिलहाल यह जारी है।

प्रदेश में शिक्षक अध्ययन अध्यापन का कार्य टेबलेट से करेंगे

राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा 14 मार्च से 3000 शिक्षकों के खाते में राशि का हस्तांतरण किया जा रहा है। वहीं राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा किए गए दावे के अनुसार पहले दिन ही 3000 से अधिक शिक्षकों के खाते में राशि का ऑनलाइन भुगतान किया जा चुका है। बता दें कि प्रदेश में शिक्षक अध्ययन अध्यापन का कार्य टेबलेट से करेंगे। इसके लिए न्यूनतम स्पेसिफिकेशन राज्य स्तर से निर्धारित किए गए हैं। शिक्षकों के द्वारा चावल के स्पेसिफिकेशन एमपीएसईडीसी के सहयोग से तैयार किए गए मॉडल के अनुसार क्रय किए जाएंगे। वही ₹10000 संबंधित शिक्षकों खाते में राज्य स्तर से ही सीधे जारी किए जा रहे हैं।

विकासखंड स्तरीय समिति के द्वारा तकनीकी सत्यापन

योजना के तैयारी के बीच अब तक 144620 शिक्षक टेबलेट क्रय की सहमति दर्ज कर चुके हैं। जिनमें से 104959 शिक्षकों द्वारा टैबलेट की प्रतिपूर्ति के लिए आवेदन भी कर दिया गया है। लगभग 30000 शिक्षकों के द्वारा क्रय टैबलेट का भौतिक और तकनीकी सत्यापन विकासखंड स्तरीय समिति के द्वारा किया जा चुका है।

यह होंगे नियम

वही जारी योजना के तहत क्रय किए गए टेबलेट 4 वर्ष के उपयोग के बाद शिक्षक के ही हो जाएंगे।हालांकि शिक्षक को सुविधा दी गई। जिसमें कहा गया कि यदि वह चाहे तो अतिरिक्त राशि लगाकर टैबलेट खरीद सकते हैं। वही टेबलेट ही कार्य शीलता अवधि 4 वर्ष मानते हुए राज्य स्तर से 4 वर्ष तक टैबलेट को ट्रैक किया जाएगा। इसके बाद टैबलेट के मूल्य को शून्य माना जाएगा।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News