MP : शिक्षक उम्मीदवारों के लिए शासन की तैयारी, मंत्री इंदर सिंह परमार ने किया आदेश जारी, मिलेगा बड़ा लाभ

वही यह समिति 7 दिन के अंदर कई मामले पर अपनी रिपोर्ट पेश करेगी।

teacher recruitment

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश के शिक्षकों (MP Teachers) के लिए बड़ी खबर है। माध्यमिक शिक्षक भर्ती (MP secondary teacher recruitment) परीक्षा में अब उम्मीदवारों के सभी समस्याओं का निराकरण किया जाएगा। इसके लिए समिति गठित कर दी गई है। इस मामले में MP स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री इंदर सिंह परमार (Indar singh parmar) ने जानकारी दी है। जानकारी के मुताबिक स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा कि उच्च माध्यमिक शिक्षक भर्ती परीक्षा के उम्मीदवारों द्वारा लगातार आपत्तियां दी जा रही है।

जिसका निराकरण किया जाएगा। इसके लिए समिति का गठन किया गया है। जारी आदेश के मुताबिक उच्च माध्यमिक शिक्षा का माध्यमिक शिक्षक भर्ती के लिए आयोजित परीक्षा के अमान्य आवेदन और उनके प्राप्त अभ्यावेदन क परेशान करने समिति का गठन किया गया। जिसमें लोक शिक्षण के संचालक होंगे केके द्विवेदी। इसके अलावा लोक शिक्षण के अपर संचालक होंगे डीएस कुशवाहा, साथ ही संजय कुमार को अपर संचालक वित्त नियुक्त किया गया है।

Read More : PM Kisan : इस दिन जारी हो सकती है 11वीं किस्त, लाखों किसानों को मिलेगा लाभ, जाने महत्वपूर्ण नियम

वही यह समिति 7 दिन के अंदर कई मामले पर अपनी रिपोर्ट पेश करेगी। जिसमें एक नियमित कोर्स के साथ एक प्राइवेट अच्छा दूरस्थ शिक्षा प्रणाली से प्राप्त डिग्री, दोनों कोर्स नियमित, दोनों कोर्स प्राइवेट दूरस्थ शिक्षा से डिग्री पर आ रही आपत्तियों पर रिपोर्ट तैयार की जाएगी।  इसके अलावा एंटीग्रिटी के कारण एक साथ 2 डिग्री परिलक्षित होने की रिपोर्ट पेश की जाएगी। साथ ही सभी विषयों के विभिन्न इलाइट सब्जेक्ट के संबंध में आ रहे आपत्तियों का निराकरण किया जाएगा।

माध्यमिक शिक्षक अंग्रेजी विषय हेतु स्नातक में अंग्रेजी भाषा की स्थिति पर आपत्तियों का निराकरण किया जाएगा। बता दें कि 2018 के सभी उम्मीदवारों के डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन किए गए थे जिसके बाद उन्हें शिक्षक की नियुक्ति नहीं दी गई थी। वही उम्मीदवारों द्वारा दावा किया गया था कि उनकी योग्यता में किसी भी तरह की कमी नहीं है और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन में गलती के बाद उम्मीदवारों को चयन प्रक्रिया से बाहर कर उनके मौके को खत्म किया गया है।