शिवराज सरकार की बड़ी तैयारी, 5 करोड़ से अधिक का होगा शिलान्यास और लोकार्पण, कई पदों पर होगी भर्ती, सभी जिलों को मिलेगा लाभ

सितंबर 2023 तक सिंगल क्लिक के माध्यम से एक बार फिर से हितग्राहियों को हितलाभ वाली योजना की रकम भेजी जाएगी।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश (MP) में पंचायत-निकाय चुनाव के समाप्त होते ही अब शिवराज सरकार (Shivraj government) एक बार फिर से मिशन मोड (Mission mode) में आ गई है। प्रदेश में अगस्त महीने से व्यापक स्तर पर विकास कार्य संचालित किए जाएंगे। जिससे सभी विभागों (Departments) से हितग्राही मूलक योजनाओं (beneficiary oriented schemes) की समीक्षा की जाएगी। इसके साथ ही सितंबर 2022 तक 5 करोड़ से अधिक राशि के शिलान्यास और लोकार्पण का कार्य पूर्ण किया जाएगा। इसकी सूची भी तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं।

दरअसल सीएम शिवराज 15 अगस्त के बाद सभी विभागों की समीक्षा बैठक करेंगे। इस दौरान मंत्रियों के अलावा विभागीय अधिकारी भी उपस्थित रहेंगे। वही हितग्राही मूलक योजनाओं की जानकारी मांगी जाएगी। रिपोर्ट तैयार करने के निर्देश दिए हैं। जिस पर सीएम शिवराज समीक्षा करेंगे। इसमें आत्मनिर्भर मध्य प्रदेश की कार्य योजना सहित लोक सेवा गारंटी कानून और सेवाओं में वृद्धि के प्रस्ताव सहित निवेश के प्रोत्साहन पर भी कार्यों की समीक्षा की जाएगी। इसके अलावा विभागों द्वारा सितंबर 2023 तक मार्च को सबसे अधिक लागत के शिलान्यास और लोकार्पण योग्य कार्यों की सूची तैयार करने के भी निर्देश दिए। जिसके साथ ही इसके कार्यक्रम भी तय किए जाएंगे।

Read More : MPPEB : उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण सूचना, 2557 पदों पर होगी भर्ती, नोटिफिकेशन जारी, जानें महत्वपूर्ण तिथि और पात्रता

सितंबर 2023 तक सिंगल क्लिक के माध्यम से एक बार फिर से हितग्राहियों को हितलाभ वाली योजना की रकम भेजी जाएगी। इसके लिए योजनाओं की जानकारी मांगी गई है। वहीं प्रति महीने के कार्यक्रम तय किए जाएंगे। जिसके बाद अलग-अलग जिले में सीएम शिवराज कार्यक्रम में शामिल हो हितग्राहियों को हितलाभ भेजेंगे।

इसके अलावा मध्यप्रदेश में रोजगार मूलक कार्यक्रमों की भी समीक्षा बैठक की जाएगी। युवा उद्यमी योजना के साथ शहरी व ग्रामीण पत्र विक्रेता योजना के क्रियान्वयन पर भी विशेष ध्यान देने सहित विभागों के कार्य की समीक्षा करेंगे। इसके अलावा प्रदेश के रिक्त पड़े शासकीय पदों पर भर्ती की प्रक्रिया भी अगस्त महीने से शुरू की जाएगी। बता दें कि इससे पहले एमपीपीईबी द्वारा बड़े पदों पर भर्ती प्रक्रिया आयोजित करने नोटिफिकेशन भी जारी कर दी गई। सामान्य प्रशासन विभाग से स्वीकृत, भरे और रिक्त पदों की जानकारी मांग की गई है। इसके आधार पर भर्ती के कार्यक्रमों पर विचार किया जा रहा है।

ज्ञात हो कि मध्य प्रदेश में नवंबर दिसंबर 2023 में विधानसभा के चुनाव होने हैं। इसीलिए अक्टूबर के अंतिम सप्ताह तक आचार संहिता लागू हो जाएगी। जिसको देखते हुए सरकार ने विधानसभा चुनाव की तैयारी शुरू कर दी है। 15 अगस्त के बाद एक बार फिर से सीएम शिवराज मिशन मोड में विकास कार्य का जायजा लेंगे।