बड़ी तैयारी, MP में मिशन मोड में शुरू होंगे विकास कार्य, अगस्त से नवंबर महीने के बीच मिल सकती है कई सौगात

वही सीएम सचिवालय द्वारा सभी विभागों से रिपोर्ट तलब की गई है। जल्द ही प्रदेश के विभिन्न जिलों को बड़ी सौगात मिलेगी।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश में विकास कार्य (MP Development Work) का खाका तैयार कर लिया गया है। दरअसल नगरीय निकाय- पंचायत चुनाव (MP Urban body-Panchayat Election) के संपन्न होते ही एक बार फिर से विकास कार्य मिशन मोड (Mission mode) में शुरू किया जाएगा। इसके लिए सरकार की कोशिश है कि आगामी कुछ दिनों में हजारों करोड़ के विकास कार्य का भूमिपूजन और शिलान्यास किया जाए। इसके लिए सरकार द्वारा मसौदा भी तैयार कर लिया गया है। माना जा रहा है कि आचार संहिता हटते ही एक बार फिर से ग्रामीण क्षेत्रों में विकास कार्य शुरू की जाएगी।

मध्य प्रदेश के पंचायत नगर निकाय चुनाव के बाद Shivraj government फिर से मिशन मोड में विकास कार्यों को प्राथमिकता देगी। बता दें कि विधानसभा चुनाव से पहले प्रदेश में अगस्त से नवंबर महीने तक 25 से ₹30 हजार करोड़ के शिलान्यास और भूमि पूजन देखने को मिल सकते हैं। वही एमपी में फ्लाईओवर सड़क, पुल-पुलिया, जल जीवन मिशन सहित मेडिकल कॉलेज और बांध के निर्माण किए जाएंगे। इसके अलावा अन्य शासकीय योजनाओं को भी प्राथमिकता दी जाएगी। वही सीएम सचिवालय द्वारा सभी विभागों से रिपोर्ट तलब की गई है। जल्द ही प्रदेश के विभिन्न जिलों को बड़ी सौगात मिलेगी।

Read More : MP College : UG-PG प्रवेश पर आई बड़ी अपडेट, कला संकाय में सबसे अधिक प्रवेश, पीजी तीसरे CLC राउंड रजिस्ट्रेशन की आज अंतिम तिथि

सूत्रों की माने तो सीएम शिवराज के निर्देश पर सभी विभाग को 5 करोड़ से अधिक के प्रोजेक्ट के विकास कार्य का डाटा तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं। वहीं डाटा सीएम सचिवालय को मुहैया कराना आवश्यक है। इतना ही नहीं 50 से 60 करोड़ से अधिक हितग्राही मूलक योजनाओं का भी रिकॉर्ड तैयार किया जा रहा है। विभिन्न जिलों में आम जनता को होने वाली तकलीफ हो और कमियों के लिए डाटा तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं। जल्द ही कुछ शासकीय योजनाओं के जरिए हितग्राहियों को बड़ी राहत देखने को मिल सकती है।

जिसमें 2 लेन से लेकर 4 लेन सड़कों के अलावा फ्लाईओवर आदि के करीब 3000 करोड़ के प्रोजेक्ट को 2 महीने के भीतर कंप्लीट करने की तैयारी की जा रही है। साथ ही 9 संभागों में कार्यक्रम आयोजित कर इसके लिए शिलान्यास और भूमि पूजन कराया जा सकते है। संबल योजना, पीएम आवास के जरिए मजदूर और हितग्राहियों को हितलाभ बांटा जा सकता है। जल संसाधन और एनडीबीए द्वारा दो दर्जन सिंचाई प्रोजेक्ट के काम को भी शुरू करने की तैयारी की जा रही है।इसके अलावा 2000 करोड़ के काम पूरा करने में जल संसाधन जुटा है। इसके लिए बांधों के अलावा पाइप लाइन में सिंचाई एनडीबीए कॉलेज दौसा में 15000 करोड़ के कार्यों को पूरा करने के निर्देश मिले हैं।

युवाओं की बात करें तो MPPSC-MPPEB द्वारा सितंबर महीने से लेकर एक बार फिर से मध्यप्रदेश में नौकरियों का अंबार देखने को मिल सकता है। बता दें कि बीते दिनों से CM शिवराज ने साल भर में 1 लाख नौकरी की घोषणा की थी। जिसकी रफ्तार जल्दी देखने को मिलेगी। इसके अलावा केंद्रीय मंत्रियों को बुलाकर बड़े कार्यक्रम आयोजित किए जा सकते हैं। फ्लाईओवर फोरलेन सहित टू लेन सड़क और आधारशिला का भी निर्माण किया जा सकता है। जल जीवन मिशन पीएम आवास सहित अन्य कार्यक्रम को लेकर सीएम शिवराज समीक्षा बैठक कर सकते हैं। वहीं कई जिलों में भूमि पूजन का कार्यक्रम भी अगस्त महीने के अंत से देखने को मिलेगा।

इसके अलावा अगस्त से नवंबर महीने तक खाद बीज के सब्सिडी के वितरण सहित सामाजिक सुरक्षा, पेंशन, दिव्यांग विधवा पेंशन वितरण आदि सहित स्ट्रीट वेंडर को लोन वितरण महिलाओं जनजातियों को ₹1000 का वितरण सहित महिला स्व सहायता समूह के लिए भी सरकार द्वारा कई बड़े ऐलान करने की संभावना जताई जा रही है। विभागों की सूची की मानें तो पीडब्ल्यूडी द्वारा सभी सड़कों के कार्य की सूची तैयार की गई है।