MP छात्रों को बड़ी राहत, छात्रवृति योजना से उच्च शिक्षा में मिलेगा लाभ

MP Scholarship: अब एक बार फिर से पोर्टल को शुरू किया गया। साथ ही छात्रवृत्ति की ऑनलाइन पंजीयन की सुविधा शुरू की गई है।

student-didnt-get-scholarship-due-to-negligence-of-education-department

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट मध्यप्रदेश (MP) में दिव्यांग छात्रों (disabled student) को एक बार फिर से राहत दी गई है। दरअसल कोरोना काल के समय बंद हुई दिव्यांग विद्यार्थियों की राष्ट्रीय छात्रवृति योजना (Scholarship scheme) को एक बार फिर से शुरू किया गया है। कोरोना के समय विद्यार्थियों की राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल को 2 साल के लिए बंद रखा गया था।

इस दौरान स्कूल और कॉलेज भी बंद है जिसके बाद विद्यार्थी छात्रवृत्ति के लिए आवेदन नहीं कर पा रहे थे। अब एक बार फिर से पोर्टल को शुरू किया गया। साथ ही छात्रवृत्ति की ऑनलाइन पंजीयन की सुविधा शुरू की गई है। राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल पर दिव्यांग छात्रवृत्ति योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसकी प्रक्रिया को शुरू किया जा चुका है।

Read More: MP Teacher Recruitment 2021: स्कूल शिक्षा विभाग का बड़ा तोहफा! शिक्षकों को मिलेगा लाभ

मामले में अधिकारियों का कहना है कि सत्र 2021-22 के लिए सभी शासकीय-अशासकीय विद्यालय और महाविद्यालय में अध्ययन करने वाले दिव्यांग छात्रवृत्ति आवेदन के लिए ऑनलाइन पंजीयन कर सकते हैं। भारत सरकार सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल पर प्री मैट्रिक के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 15 नवंबर 2021 रखी गई है।

पोस्ट मैट्रिक, स्नातक, स्नातकोत्तर और अन्य सभी उच्च शिक्षा पाठ्यक्रम के लिए अंतिम तिथि 30 नवंबर 2021 निर्धारित की गई है। इस मामले में MP Board 9वीं और 10वीं सहित MP College 11वीं-12वीं स्नातक और स्नातकोत्तर सहित उच्च शिक्षा पाठ्यक्रम के लिए दिव्यांग छात्र राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल पर छात्रवृत्ति योजना के लिए ऑनलाइन कर सकेंगे।