MP News: शिवराज सरकार की बड़ी योजना, 14 लाख से ज्यादा किसानों को मिलेगा लाभ

farmers

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट।मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के लाखों किसानों (MP Farmers) के लिए बड़ी खबर है।किसानों को ब्याज माफी देने के लिए मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार समझौता योजना लाने की तैयारी में है।इसके तहत डिफाल्टर किसानों को मूलधन चुकाने पर लगभग 200 करोड़ रुपये की ब्याज माफी दी जाएगी। इसका लाभ 14.57 लाख किसानों को मिलेगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Chief Minister Shivraj Singh Chouhan) की घोषणा के बाद सहकारिता विभाग एकमुश्त समझौता योजना की तैयारियों में जुटा है

यह भी पढे…VIDEO: मध्य प्रदेश में रह रहे कश्मीरी पंडितों को लेकर गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा का बड़ा बयान

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, वर्तमान में मध्य प्रदेश के 14.57 लाख किसानों डिफाल्टर किसानों के ऊपर पांच हजार सात सौ करोड़ रुपये का कर्ज है, जिसकी ब्याज माफी देने के लिए सरकार समझौता योजना लाने जा रही है। इसमें किसानों को निश्चित समय सीमा में मूलधन चुकाने पर ब्याज माफी दी जाएगी।राहत की बात ये है कि इसमें किसानों को 2 से 3 किश्तों में मूलधन चुकाने की सुविधा मिलेगी।हालांकि यह पहला मौका नहीं है, जब समझौता योजना लागू की जा रही है, इसके पहले भी राज्य सहकारी कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक के 1 लाख किसानों के लिए यह योजना लागू की गई थी और 15000 ने इसका फायदा भी उठाया था, लेकिन घाटे के चलते इसे बंद कर दिया गया।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)