Ration Card : फ्री राशन लेने वाले राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी अपडेट, लग सकता है झटका, इन्हें मिलेगा अतिरिक्त अनाज का लाभ

राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी अपडेट सामने आई है। जिससे उन्हें बड़ा झटका लग सकता है। दरअसल उत्तर प्रदेश में नवंबर महीने के राशन वितरण 15 नवंबर तक होने है लेकिन कई जिलों में अभी तक एफसीआई की तरफ से चावल की आपूर्ति नहीं की गई है। चावल पहुंचने के बाद ही वितरण शुरू हो पाएगा। जिसके कारण राशन वितरण में थोड़ी देरी देखी जा सकती है।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। राशन कार्ड धारकों (Ration card holders) के लिए बड़ी खबर है। दरअसल सरकार से मुफ्त राशन (Free ration) लेने वाले लोगों के लिए नई अपडेट सामने आई है। जिससे लोगों को बड़ा झटका लग सकता है। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा नवंबर महीने के राशन वितरण 15 नवंबर तक होना है। हालांकि राशन वितरण व्यवस्था में हो रही देरी के कारण कई जिलों में राशन वितरण का कार्य आगे बढ़ सकता है।

हरियाणा में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम और प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत बीपीएल, AAY और OPH कार्ड धारकों को नियमानुसार राशन की आपूर्ति जारी रहेगी। नवंबर महीने में गेहूं के साथ लाभार्थियों को बाजरा का भी लाभ दिया जाएगा। खाद्य आपूर्ति विभाग के अधिकारियों को राशन वितरण में पूर्ण निगरानी के निर्देश दिए गए हैं।

Read More : पेंशनरों के लिए बड़ी अपडेट, 30 नवंबर से पहले पूरा करें ये काम, अटक सकती है पेंशन राशि

इस बार राशन की सरकारी दुकानों से राशन लेने वाले को सरकार द्वारा चालू महीने के गेहूं के साथ-साथ बाजरे की बिक्री यंत्र के माध्यम से प्रदान करने का निर्णय लिया गया है। मामले में सहायक खाद्य पूर्ति अधिकारी अशोक कुमार का कहना है कि APY कार्ड धारकों को 17 किलोग्राम बाजरा 1 रूपए प्रति किलोग्राम की दर से और 18 किलोग्राम गेहूं 2 रूपए प्रति किलोग्राम की दर से उपलब्ध कराए जाएंगे।

इसके अलावा बीपीएल और अन्य कार्ड धारकों को 2.5 किलोग्राम बाजरा प्रति व्यक्ति 1 रूपए प्रति किलो की दर से 2.5 किलोग्राम गेहूं प्रति व्यक्ति 2 रूपए प्रति किलोग्राम की दर से उपलब्ध कराए जाएंगे। बीपीएल और APY का धारकों को 1 किलोग्राम चीनी प्रति राशनकार्ड 13.50 रुपए प्रति किलो की दर से उपलब्ध कराए जाएंगे।

इसी बीच बीते कुछ महीने से राशन कार्ड रद्द होने की खबर सुर्खियों में है। जिसको लेकर राशन कार्ड धारकों के मन में संशय बरकरार है। वहीं कई राशन कार्ड धारक लगातार विभाग के चक्कर लगा रहे हैं। सरकार द्वारा राशन कार्ड नियम में बदलाव किए गए हैं। इसके तहत राशन कार्ड के लिए एक मानक तय किए गए हैं जिसमें पात्रों और अपात्र व्यक्तियों की जानकारी दी गई है।

इसके तहत जिसकी सालाना आय 300000 से कम है। साथ ही ऐसा व्यक्ति जिसके पास ऐसी चार पहिया वाहन, ट्रैक्टर और बड़ी दोपहिया वाहन जैसे बुलेट गाड़ी आदि ना हो। इसके अलावा व्यक्ति का घर 100 वर्ग मीटर क्षेत्रफल में कम होना चाहिए। ऐसे व्यक्ति राशन कार्ड के लिए पात्र होंगे।