CTET 2022 : उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट, नोटिफिकेशन पर जानें नवीन जानकारी, आवश्यक नियम और पात्रता

साल में दो बार सीटेट परीक्षा का आयोजन किया जाता है। जुलाई के अलावा दिसंबर में इस परीक्षा को आयोजित किया जाता है।

NCTE

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। सीटेट परीक्षा (CTET 2022) को लेकर बड़ी अपडेट सामने आई है। दरअसल जुलाई परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन (notification) जल्द ही जारी किया जाएगा। जो उम्मीदवार सीटेट का इंतजार कर रहे हैं। वहां अन्य जानकारी और डिटेल्स देख सकते हैं। नोटिफिकेशन जारी होने के बाद उम्मीदवार ctet.nic.in से इसे डाउनलोड कर सकेंगे। वही नोटिफिकेशन जारी होते ही उम्मीदवारों को लिंक उपलब्ध करवा दी जाएगी।

कयास लगाए जा रहे हैं कि बोर्ड अगस्त के तीसरे सप्ताह तक अधिसूचना जारी कर सकता है। हाल ही में CTET दिसंबर 2022 से संबंधित नोटिफिकेशन जारी किया था। जिसमें स्पष्ट किया गया था कि जुलाई 2022 के लिए नोटिफिकेशन जल्द ही जारी किया जाएगा।

बता दे कि साल में दो बार सीटेट परीक्षा का आयोजन किया जाता है। जुलाई के अलावा दिसंबर में इस परीक्षा को आयोजित किया जाता है। जो लोग प्राथमिक और उच्च प्राथमिक कक्षाओं में पढ़ाना चाहते हैं। उन्हें CTET 2022 परीक्षा पास करना अनिवार्य होता है। CTET दिसंबर 2022 परीक्षा कंप्यूटर आधारित होगी और यह परीक्षा दिसंबर 2022 में आयोजित की जाएगी।

इससे पहले दिसंबर 2021 में आयोजित हुई परीक्षा में कुल 27 लाख 73 हजार अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया था। जिनमें से 6 लाख 65 हजार 536 उम्मीदवारों ने परीक्षा में सफलता हासिल की थी। सफल होने वाले उम्मीदवार सरकारी स्कूलों सहित नवोदय विद्यालय में प्राइमरी और अपर प्राइमरी स्कूल में शिक्षक भर्ती के लिए पात्र होते हैं।

Read More : MP : अब स्कूल परिसर में गुटखा, तंबाकू का सेवन पड़ सकता है भारी, होगी निलंबन की कार्रवाई 

वही CTET 2022 की मान्यता पहले 7 वर्ष थी जिसे बढ़ाकर आजीवन कर दिया गया है। CTET 2022 परीक्षा पास करने के लिए किसी भी अभ्यर्थी को न्यूनतम अंक प्राप्त करना अनिवार्य होता है। अनारक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को प्रत्येक विषय में जहां कम से कम 60% अंक अनिवार्य किया गया है। वहीं अनुसूचित जाति और जनजाति के लिए उम्मीदवारों को कम से कम 55% अंक प्राप्त करना अनिवार्य होता है।

आवश्यक नियम

इसके अलावा CTET 2022 दो पेपर आयोजित की जाती है। जो अभ्यर्थी कक्षा एक से पांच तक में पढ़ाने के लिए इच्छुक होते हैं उन्हें पेपर एक अनिवार्य होता है जबकि छठवीं से आठवीं तक पढ़ाने के इच्छुक अभ्यर्थी के लिए paper-2 पास करना अनिवार्य होता है। ऐसे अभ्यर्थी जो एक से आठवीं तक के छात्रों को पढ़ाने की इच्छा रखते हैं। उन्हें पेपर 1 और 2 दोनों पास करना जरूरी होता है।

शुल्क निर्धारित

इसके लिए शुल्क भी निर्धारित की गई। आधिकारिक तौर पर सामान्य और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को सीटेट 2022 परीक्षा फॉर्म के लिए हजार रुपए शुल्क तय किए गए हैं जबकि SC-ST और अन्य वर्ग के लिए यह शुल्क ₹600 निर्धारित की गई है।