पेंशनर्स के पेंशन पर बड़ी अपडेट, पेंशन मॉड्यूल-ग्रेच्युटी वसूली के लिए आदेश जारी, ऐसे मिलेगा लाभ

पेंशन मॉड्यूल के तहत किसी विशेष पेंशन मामले के लिए अनुदान शीर्ष के रूप में पीएओ उपयोगकर्ताओं के लिए उनके संबंधित लॉगिन आईडी में प्रदान किया गया है।

पेंशन

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट।  पेंशनर्स के पेंशन (Pensioners Pension) पर बड़ी अपडेट सामने आई है। इसके लिए कार्यालय द्वारा आदेश भी जारी कर दिया गया। दरअसल पेंशनर्स के पीएफएमएस पोर्टल (PFMS Portal) पर पेंशन मॉड्यूल (pension module) और ग्रेच्यूटी (gratuity) वसूली के लिए दिशानिर्देश जारी किए गए हैं। वहीं नवीन दिशानिर्देश के मुताबिक ही ग्रेच्युटी की वसूली की जा सकेगी। इसके लिए 21 अप्रैल को जारी आदेश के मुताबिक PAO यूजर्स के लिए पेंशन मॉडल और ग्रेच्यूटी पर नवीन दिशा निर्देश जारी किए गए हैं।

पीएफएमएस पोर्टल पर पेंशन मॉड्यूल पीएओ उपयोगकर्ता द्वारा पेंशन मॉड्यूल में ग्रेच्युटी रिकवरी हेड विवरण में परिवर्तन के लिए लेखा महानियंत्रक, व्यय विभाग द्वारा महत्वपूर्ण निर्देश जारी किए हैं। भारत सरकार द्वारा 21.04.2022 को जारी ओ.एम. के मुताबिक पीएफएमएस पोर्टल पर पेंशन मॉड्यूल के संबंध में महत्वपूर्ण निर्देश पीएओ उपयोगकर्ता द्वारा पेंशन मॉड्यूल में ग्रेच्युटी वसूली शीर्ष विवरण में परिवर्तन कर दिए हैं।

कार्यालय ज्ञापन के मुताबिक उपरोक्त विषय पर कार्यालय ज्ञापन संख्या I-95/4/2020-ITD-CGA(E 2554)259 दिनांक 07/08.12.2021 के क्रम में यह सूचित किया जाता है कि उपदान वसूली शीर्ष विवरण में भी परिवर्तन का प्रावधान है। वित्तीय वर्ष बंद होने के कारण पेंशन मॉड्यूल के तहत किसी विशेष पेंशन मामले के लिए अनुदान शीर्ष के रूप में पीएओ उपयोगकर्ताओं के लिए उनके संबंधित लॉगिन आईडी में प्रदान किया गया है।

Read More : आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं-सहायिकाओं के लिए राहत भरी खबर, होगी वेतन में वृद्धि, मिलेंगे अन्य लाभ, हड़ताल खत्म

इसके अलावा ग्रैच्युटी रिकवरी हेड के साथ-साथ ग्रांट हेड को बदलने के लिए यह कार्यक्षमता पेंशन मॉड्यूल में पीएओ उपयोगकर्ताओं द्वारा सामना किए जा रहे निम्नलिखित परिदृश्यों को समायोजित करने के लिए प्रदान की गई है। नियम के मुताबिक जब उन्होंने पीपीओ पर डिजिटल रूप से हस्ताक्षर किए हैं, जहां ग्रेच्युटी रिकवरी हेड और/या अनुदान अगले वित्तीय वर्ष में हेड स्टैंड बदल गया।

Rule A: स्वीकृति की लैंडिंग विफलता

पेंशन मॉड्यूल में स्वीकृति की स्थिति ‘लैंडिंग विफलता’ दिखा रही है तो विफलता का संभावित कारण “वसूली शीर्ष या अनुदान शीर्ष नहीं मिला” हो सकता है

Rule B : डीडीओ द्वारा लौटाया गया / व्यपगत स्वीकृति

ग्रेच्युटी भुगतान के लिए मंजूरी को धक्का दिया गया है, लेकिन डीडीओ ने पीडी को मंजूरी वापस कर दी है या वित्तीय वर्ष बंद हो गया है और “स्वीकृति समाप्त हो गई है” दिखाने वाली मंजूरी की स्थिति

Rule C: अभी तक ग्राचित्य भुगतान स्वकृति धीमी होने की स्थिति में

पीपीओ डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित है, लेकिन ग्रेच्युटी भुगतान के लिए स्वीकृति को आगे नहीं बढ़ाया गया है और वसूली शीर्ष स्वीकृति में उपलब्ध है और पीएओ अब प्रतिबंधों को आगे बढ़ाने में सक्षम नहीं है।

इस कार्यक्षमता के लिए एक उपयोगकर्ता पुस्तिका संलग्न है। यह अनुरोध किया गया है कि ऐसे परिदृश्यों के लिए प्रत्येक स्तर पर आवश्यक उचित कार्रवाई सुनिश्चित करने के लिए पीएओ इसे संदर्भित कर सकते हैं। यह भी अनुरोध किया जाता है कि पीएओ पहले कम से कम शून्य बजट के साथ चालू वित्त वर्ष के लिए डिडक्ट रिकवरी फंक्शनल हेड का नक्शा तैयार करें और इसे मंजूरी दें। यह सक्षम प्राधिकारी के अनुमोदन से जारी किया जाता है।

पेंशनर्स के पेंशन पर बड़ी अपडेट, पेंशन मॉड्यूल-ग्रेच्युटी वसूली के लिए आदेश जारी, ऐसे मिलेगा लाभ पेंशनर्स के पेंशन पर बड़ी अपडेट, पेंशन मॉड्यूल-ग्रेच्युटी वसूली के लिए आदेश जारी, ऐसे मिलेगा लाभ